Monday, June 17, 2024
Advertisement

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती की पूजा में ये चीजें वर्जित, यहां देख लें सामग्री की लिस्ट और जरूरी उपाय

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती का पावन पर्व 23 अप्रैल को है। इस दिन हनुमान जी की पूजा में क्या सामग्री आपको रखनी चाहिए और किन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, लेख में जानें विस्तार से।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: April 22, 2024 11:42 IST
Hanuman Jayanti - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hanuman Jayanti

हनुमान जयंती के दिन भक्त हनुमत कृपा के लिए व्रत रखते हैं और विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा करते हैं। साल 2024 में 23 अप्रैल को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। इस दिन पूजा के लिए क्या सामग्री आपको पहले से ही ले लेनी चाहिए और किन चीजों को हनुमान जी की पूजा में वर्जित माना गया है, इसके बारे में आइए विस्तार से जानते हैं। 

हनुमान जी की पूजा में वर्जित हैं ये चीजें 

राम भक्त हनुमान जी की पूजा में आपको कभी भी नमक से बनी चीजों को अर्पित नहीं करना चाहिए। इस दिन व्रत रखने वालों को किसी भी तरह के नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, व्रत के समापन के बाद भी। इसके साथ ही हनुमान जी की पूजा में चरणामृत का इस्तेमाल करना भी वर्जित माना गया है। इस दिन काले कपड़े पहनने से भी आपको दूर रहना चाहिए। हनुमान जयंती के दिन लोहे से बनी चीजें अगर पूजा स्थल में हैं तो उन्हें हटा दें। आइए अब जान लेते हैं हनुमान जयंती के दिन पूजा में क्या सामग्री आपको रखनी चाहिए। 

हनुमान जयंती पूजा सामग्री लिस्ट 

  1. गाय का घी
  2. मिट्टी से बना दीपक
  3. चमेली का तेल
  4. धूप-अगरबत्ती
  5. सिंदूर
  6. लाल वस्त्र
  7. जनेऊ
  8. फल-फूल
  9. माला
  10. पान का बीड़ा
  11. ध्वज
  12. शंख-घंटी
  13. मोतीचूर के लड्डू
  14. इलायची
  15. अक्षत
  16. हनुमान चालीसा की पुस्तक
  17. हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय 

  • हनुमान जयंती के दिन आपको राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। भगवान राम की आराधना करने से हनुमान जी आपके जीवन की सभी समस्याओं का अंत कर देते हैं। 
  • इस दिन शाम के समय हनुमान जी को गुलाब के फूलों की माला और केवड़े का इत्र आपको अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से पारिवारिक जीवन में आपको सुख-समृद्धि प्राप्त होती है। 
  • इस दिन बंदरों को गुड़, मुंगफली, चना, केला आपको खिलाना चाहिए। साथ ही जरूरतमंद लोगों की सामर्थ्य अनुसार मदद करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके आर्थिक संकट दूर होते हैं। 
  • हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा का 7 बार पाठ करके भी आपको कई लाभ प्राप्त होते हैं। आपकी एकाग्रता बढ़ती है, मानसिक शांति का आपको अनुभव होता है। विद्यार्थियों के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करना उत्तम माना जाता है, इससे शिक्षा के क्षेत्र में उन्हें अच्चे परिणाम प्राप्त होते हैं। 
  • अगर आप जीवन में उतार-चढ़ावों से गुजर रहे हैं, स्थिरता आपके जीवन में नहीं आ पा रही है तो हनुमान जयंती के दिन एक पानी वाला नारियल लेकर हनुमान मंद्र जाएं और अपने सिर पर सात बार इस नारियल को वार कर हनुमान जी की मूर्ति के आगे फोड़ दें। यह उपाय सारी समस्याओं को दूर करने वाला माना जाता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

 दूर होगी धन की कमी, किस्मत का मिलेगा साथ, चैत्र पूर्णिमा पर कर लें ये आसान उपाय

पृथ्वी तत्व की 3 राशियां, मेहनत और ईमानदारी इनका गुण, क्या आप भी हैं इनमें शामिल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement