Thursday, May 16, 2024
Advertisement

पृथ्वी तत्व की 3 राशियां, मेहनत और ईमानदारी इनका गुण, क्या आप भी हैं इनमें शामिल

राशिचक्र में पृथ्वी तत्व की 3 राशियां हैं। इनमें ईमानदारी का गुण देखा जाता है। क्या चीजें इन्हें बाकी लोगों से अलग बनाती हैं विस्तार से जानें, हमारे लेख में।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Updated on: April 21, 2024 19:02 IST
Astrology- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Astrology

ज्योतिष में हर राशि का अपना गुण धर्म होता है। हर राशि में कोई न कोई खूबी ऐसी जरूर होती है जो उसे दूसरों से अलग बनाती है। इसी तरह राशियों के तत्व के अनुसार भी राशियों के अलग-अलग गुण होते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि पृथ्वी तत्व की राशियां कौन-कौन सी होती हैं और इनमें क्या गुण देखने को मिलते हैं। 

पृथ्वी तत्व की राशियां 

वृषभ, कन्या और मकर पृथ्वी तत्व की राशियां हैं। ये तीनों ही राशियां बेहद कर्मठ और मेहनती मानी जाती है। अक्सर देखा जाता है कि इन राशियों को जो काम मिल जाता है, जिससे इनको मुनाफा होने लगता है, उसी में इनका मन लग जाता है। इसीलिए ये उस काम में महारत भी हासिल कर लेते हैं और कई बार इनका यही गुण इन्हें शीर्ष तक भी पहुंचा देता है। इस तत्व की राशियां आसानी से घुलमिल नहीं पाती और अक्सर सामाजिक स्तर पर इनको दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। रिश्तों को लेकर ये राशियां बहुत संजीदा होती हैं और हर रिश्ते को ईमानदारी से निभाती हैं। लेकिन इनकी अच्छाई का लोग कई बार फायदा भी उठा सकते हैं। ये लोग जमीन से जुड़े होते हैं इसलिए हर कोई इनसे दोस्ती करना चाहता है। आइए अब पृथ्वी तत्वी की इन तीनों राशियों के गुण के बारे में अलग से जानते हैं। 

वृषभ राशि

इस राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है। इसलिए इनमें कलात्मक गुण भी देखने को मिलते हैं लेकिन एक बार किसी फिल्ड में अगर ये चले गए तो फिर उसी के बन के रह जाते हैं। हालांकि सामाजिक स्तर पर इनको अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। कम बोलने और ज्यादा सुनने का गुण इन्हें आदर्श दोस्त बनाता है। अक्सर वृषभ राशि के लोगों में ये खूबी भी देखी जाती है कि सबसे दूर रहकर भी ये मस्त रहते हैं। 

कन्या राशि
इस राशि के लोग परफेक्शनिस्ट माने जाते हैं। हर काम को सलीके से करना इनको पसंद आता है। यही गुण इन्हें हर क्षेत्र में आगे भी बढ़ाता है लेकिन कई बार पारिवारिक माहौल में इनका ये व्यवहार दिक्कतों का कारण बन सकता है। लोगों को अपने हिसाब से चलाना ये बंद कर दें तो स्थितियां सुधर सकती हैं। हालांकि करियर के क्षेत्र में ये काफी ऊपर तक पहुंच सकते हैं। 

मकर राशि 
मकर राशि के लोग बेहद शालीन होते हैं। अगर बात करें एक ऐसे शख्स की जो खुद से ज्यादा दूसरों का ख्याल रखता है तो बेशकर मकर राशि के लोग इनमें शामिल हो सकते हैं। इस राशि वालों में रिश्तों को निभाने का भी अच्छा गुण होता है। परंतु इनका आलस्य कई बार करियर के क्षेत्र में इन्हें पीछे धकेल सकता है। इसलिए थोड़ा सक्रिय रहने की इनको कोशिश करनी चाहिए। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

घर की 4 दिशाओं में कर लें ये चार परिवर्तन, सुलझेगी हर समस्या, घर में आएगी बरकत

अस्त होने पर सभी ग्रह कैसे परिणाम देते हैं? किस स्थिति में शुभ हो सकते हैं अस्त ग्रह, जानें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement