Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Hariyali Amavasya 2023: हरियाली अमावस्या आज, इस दिन दान-पुण्य का है खास महत्व, जानें शुभ मुहूर्त

Hariyali Amavasya 2023: पंचांग के अनुसार, इस साल हरियाली अमावस्या सोमवार, 17 जुलाई को पड़ रही है। इस दिन सावन का दूसरा सोमवार भी है।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: July 17, 2023 5:00 IST
Hariyali Amavasya 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hariyali Amavasya 2023

Hariyali Amavasya 2023: श्रावण महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को हरियाली अमावस्या मनाया जाता है। इसे चितलगी अमावस्या भी कहते हैं। विशेष तौर पर उत्तर भारत में इस अमावस्या का बहुत अधिक महत्व है। सावन के महीने में चारों तरफ हरियाली होती है।  इसलिए पुराणों में भी हरियाली अमावस्या को पर्यावरण संरक्षण के रूप में मनाने की परंपरा है।  हमारी संस्कृति में वृक्षों को भगवान के रूप में पूजा जाता है। कहते हैं कि हर वृक्ष में किसी न किसी देवता का वास होता है। जैसे पीपल के वृक्ष में तीनों महाशक्ति ब्रह्मा, विष्णु और शिवजी का वास माना जाता है। 

हरियाली अमावस्या आज 

पंचांग के अनुसार, इस साल हरियाली अमावस्या सोमवार, 17 जुलाई को पड़ रही है। इस दिन सावन का दूसरा सोमवार भी है। 

हरियाली अमावस्या 2023 शुभ मुहूर्त

हरियाली अमावस्या का प्रारंभ- 16 जुलाई को रात 10:08 मिनट से

अमावस्या का समापन- 18 जुलाई को रात 12:01 मिनट पर होगा.

हरियाली अमावस्या 2023 दान-स्नान का शुभ मुहूर्त

इस दिन दान-स्नान का पहला शुभ मुहूर्त सुबह 05 बजकर 34 मिनट से सुबह 07 बजकर 17 मिनट तक है।  इसके बाद दूसरा शुभ मुहूर्त सुबह 09 बजकर 01 मिनट से लेकर सुबह 10 बजकर 44 मिनट तक रहेगा। 

17 जुलाई को हरियाली अमावस्या पर बन रहा है शुभ संयोग

17 जुलाई को सूर्योदय से शुरू होकर शाम 5 बजकर 22 मिनट तक सूर्य के कर्क संक्रांति का पुण्यकाल रहेगा। सूर्य की कर्क संक्रांति के पुण्यकाल के दौरान मन्दाकिनी नदी में स्नान दान करना महत्वपूर्ण माना जाता है। यानी की इस दिन सूर्य देव कर्क राशि में गोचर करेंगे। इस दिन सावन का दूसरा सोमवार भी है।

हरियाली अमावस्या पर करें पितरों का तर्पण

शास्त्रों के अनुसार हर व्यक्ति को इस दिन कोई न कोई पौधा आवश्य लगाना चाहिए। अगर इस दिन दिन न लगा सके तो 17 जुलाई से आने वाले आठ दिन तक कभी भी लगा लें। हरियाली अमावस्या के दिन शिव की पूजा करने का भी विशेष विधान है। इस दिन शिव की पूजा करने से प्यार, पैसा और कामयाबी सब मिलता है। इस दिन पितरों के निमित दान-पुण्य का भी बहुत अधिक महत्व है। सबसे खास बात यह है कि हरियाली अमावस्या के दिन सावन का दूसरा सोमवार भी है। इस दिन भगवान शंकर की
पूजा की जाएगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

शिवलिंग पर इस वक्त चढ़ाएंगे जल तो मिलेगा कई गुना ज्यादा लाभ, भोले बाबा खुशियों और पैसों से भर देंगे झोली

अद्भुत है मां काली का 10 स्‍वरूपों वाला यह मंदिर, यहां दर्शन मात्र से सभी मनोकामनाएं होती हैं पूरी!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement