Friday, May 03, 2024
Advertisement

Holika Dahan 2023: इन लोगों को नहीं देखनी चाहिए जलती होली, जानिए इसके पीछे क्या है वजह

Holika dahan 2023: इस साल 7 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा। हिंदू धर्म में इन लोगों को जलती हुई होली देखने की मनाही है। कहते हैं कि अगर इन लोगों ने होलिका दहन की अग्नि देख ली तो इसके बुरे परिणाम सामने आ सकते हैं।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: March 04, 2023 12:57 IST
Holika dahan 2023 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Holika dahan 2023

Holika Dahan 2023: हर त्यौहार की तरह होली की तारीख को लेकर भी लोगों में असंजस की स्थिति है। लेकिन आपको बता दें कि इस साल होली 8 मार्च को खेली जाएगी, जबकि होलिक दहन 7 मार्च को किया जाएगा। हिंदू धर्म में होलिका दहन का विशेष महत्व है, इसे लेकर कई मान्यताएं भी प्रचलित है। कहते हैं कि होलिका दहन की अग्नि की राख से कई परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। वहीं विधि विधान के साथ होलिका दहन की पूजा करने से घर से बुरी शक्तियां दूर रहती हैं और परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। लेकिन हिंदू धर्म में कुछ लोगों को होलिका दहन या जलती होली नहीं देखने की हिदायत दी गई है।

Holi 2023: होलिका दहन की पूजा इस विधि के साथ करें, नोट कर लें पूजा की सामग्री की लिस्ट

इन लोगों को कभी नहीं देखनी चाहिए जलती होली या होलिका दहन

नवविवाहित महिलाएं

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, जिन महिलाओं की शादी के बाद की पहली होली है उन्हें भूलकर भी जलती होली नहीं देखनी चाहिए। साथ ही इन नवविवाहित महिलाओं को होलिका दहन की पूजा भी नहीं करनी चाहिए। कहते हैं कि जलती हुई होली देखने से उन्हें दोष लगता है और उनकी सुख-सौभाग्य होलिका दहन की अग्नि में भस्म हो जाती है।

गर्भवती महिलाएं

हिंदू धर्म में गर्भवती महिलाओं के लिए कई नियम बनाए गए हैं। उन्हीं में से एक है होलिका दहन न देखना। गर्भवती महिलाओं को भी जलती होली देखने की मनाही है। उन्हें होलिका की परिक्रमा भी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

होलिका दहन की राख से करें ये उपाय, बदल सकती है आपकी तकदीर, लक्ष्मी जी भी खटखटाएंगी घर का दरवाजा!

नवजात बच्चे के साथ न देखें होलिका दहन

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवजात बच्चे के साथ होलिका दहन की पूजा या जलती होली देखना शुभ नहीं माना जाता है। कहते हैं कि  जिस जगह पर होलिका दहन होता है, वहां पर नकारात्मक शक्तियों का खतरा बना रहता है, इसलिए होलिका दहन वाली जगह से बच्चे को दूर रखना चाहिए।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें- Holi 2023: होली पर इन देवी देवताओं की करें उपासना, जीवन में सब होगा मंगल ही मंगल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement