Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Maa Lakshmi: जिन घरों में रोज होते हैं ये 3 काम, वहां सदा होता है मां लक्ष्मी का निवास

How to please Maa Lakshmi: हमारे धर्म शास्त्रों में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कई उपाय बताए गए हैं। मान्यता है कि जिस घर में कुछ खास काम रोजाना होते हैं वहां हमेशा मां लक्ष्मी निवास करती हैं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Updated on: September 20, 2022 9:54 IST
Remedies to please Maa Lakshmi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Remedies to please Maa Lakshmi

Remedies to please Maa Lakshmi: हमारे देश में कई ऐसे महान संत-महापुरुष हुए हैं, जिन्होंने अपने-अपने समय में देश में ज्ञान के प्रकाश से लोगों के जीवन के अंधकार को दूर किया है। हिंदू धर्म शास्त्रों में भी हर समस्या का समाधान छिपा है। ऐसे में इन शास्त्रों में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कई उपाय बताए गए हैं। मान्यता है कि जिस घर में कुछ खास काम रोजाना होते हैं वहां हमेशा मां लक्ष्मी निवास करती हैं। आइए जानते हैं कि वे 3 काम कौन से हैं।

पति-पत्नी को हो एक दूसरे पर विश्वास 

मान्यता है कि जिस घर में पति और पत्नी एक-दूसरे पर अटूट विश्वास करते हों। बिना शक और मतभेद के सारे दायित्व निभाते हों वहां मां लक्ष्मी हमेशा स्थाई निवास करती हैं। साथ ही लगातार ऐसे दंपति को वह आशीर्वाद देती हैं।  

अन्न देवता का करें सम्मान 

यह भी बताया जाता है कि अनाज सिर्फ एक वस्तु नहीं बल्कि वह ईश्वर तुल्य है। इसलिए अनाज के हर कण को सम्मान देना चाहिए। जिन घरों में अनाज या भोजन का अपमान नहीं किया जाता और उसे अच्छे से रखा जाता है, उस घर में मां लक्ष्मी हमेशा वास करती हैं। 

मूर्खों और अहंकारियों से बनाएं दूरी

बताया जाता है कि जिन घरों में मूर्खों और अज्ञानियों से दूरी बनाई जाती है। उनकी बातों को नजरअंदाज कर दिया जाता है। वह घर हमेशा खुसी रहता है। जहां समझदार और गुणी लोगों का सम्मान होता है वहां मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) खूब कृपा बरसाती हैं।

(डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

Vastu Tips: ऑफिस में भूलकर भी ना बनवाएं लकड़ी का फर्नीचर, हो सकता है बड़ा नुकसान

Vastu : अगर इस समय घर से बाहर फेंकते हैं कूड या मिटटीतो रूठकर चली जाएगी लक्ष्मी 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement