Friday, April 26, 2024
Advertisement

Janmashtami 2022: एक नहीं दो दिन मनाया जाएगा जन्माष्टमी उत्सव, यहां जानिए व्रत की सही तिथि

Janmashtani Vrat 2022: भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव यानी जन्माष्टमी का पर्व आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। इस बार यह त्योहार दो दिन तक मनाया जाएगा। ऐसे में लोगों को दुविधा है कि वह किसी दिन व्रत रखें।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi
Updated on: July 30, 2022 14:59 IST
Janmashtami 2022: एक नहीं दो दिन...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Janmashtami 2022: एक नहीं दो दिन मनाया जाएगा जन्माष्टमी उत्सव

Highlights

  • 18 और 19 अगस्त को है जन्माष्टमी
  • जानिए किस दिन करें व्रत

Janmashtami Vrat Shubh Yog: भगवान श्री कृष्ण के भक्तों को इन दिनों बस जन्माष्टमी (Janmashtani 2022) के पर्व का इंतजार है। यह त्योहार हर साल देशभर में धूम-धाम से मनाया जाता है। भगवत महापुराण और विष्णु पुराण के अनुसार, इस दिन भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था। इसलिए हर साल इस दिन मंदिरों से लेकर हर घर में झांकियां सजाई जाती हैं, घरों और मंदिरों को सजाया जाता है। लोग इस दिन व्रत रखते हैं और पूजा अर्चना करके अपने आराध्य देव के जन्म का उत्सव मनाते हैं। लेकिन इस साल यह उत्सव दो तारीखों में मनाया जाने वाला है। इसलिए लोगों के मन में उलझन है कि वह किस दिन व्रत रखें और पूजन करें। तो यहां जानिए जन्माष्टमी 2022 (Janmashtani 2022) की सही व्रत की तिथि और पूजा विधि। 

18 या 19 अगस्त कौन सी तिथि है सही 

हिंदू पंचाग के अनुसार, अष्टमी तिथि की 18 अगस्त शाम 9 बजकर 21 मिनट से प्रारंभ होकर 19 अगस्त 10 बजकर 59 मिनट समाप्त हो रही है। ऐसे में कुछ लोग जिस दिन तिथि शुरू होती है उस दिन त्योहार मनाते हैं वहीं कुछ साधू-संत व वैष्णव समाज के लोग उदया तिथि (यानी जिस दिन उस तिथि में सूर्योदय हुआ हो) उस दिन पूरे दिन त्योहार मनाते हैं। ऐसे में देखा जाए तो गृहस्थ जीवन जीने लोगों के लिए 18 अगस्त को ही जन्माष्टमी का व्रत रखने की सही तिथि होगी।  

Shani Dev Puja: शनिदेव की पूजा में जरूर रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

बन रहे हैं बहुत से शुभ योग

आपको बता दें कि श्री कृष्ण का जन्म अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। इस साल हिंदू पंचाग के अनुसार जन्माष्टमी पर वृद्धि योग बन रहा है। इसके साथ ही इस त्योहार के दिन अभिजीत मुहूर्त भी रहेगा। याद रखें कि अभिजीत मुहू्र्त 18 अगस्त को दोपहर 12 बजकर 5 मिनट से लेकर 12 बजकर 56 मिनट तक रहेगा। 

Raksha bandhan 2022: रक्षाबंधन पर राखी बांधने से पहले बहनें करें ये एक काम और फिर देखें चमत्कार!

होगी घर में सुख-संपत्ति में वृद्धि 

इतना ही नहीं 18 अगस्त को ध्रुव योग भी बनने वाला है। जो रात 8 बजकर 41 मिनट से शुरू होकर 19 अगस्त रात 8 बजकर 59 मिनट तक चलेगा। बता दें कि वृद्धि योग 17 अगस्त दोपहर 8 बजकर 56 मिनट से शुरू होकर 18 अगस्त 8 बजकर 41 मिनट रहेगा। ज्योतिष शास्त्र में वृद्धि योग का बहुत महत्व है, ऐसे में जन्माष्टमी पर वृद्धि योग में पूजा करने से घर में सुख-संपत्ति में वृद्धि होती है। भगवान कृष्ण के साथ इस पूजा से मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement