Friday, April 12, 2024
Advertisement

Jaya Ekadashi Upay: जया एकादशी के दिन करें ये महाउपाय, भगवान विष्णु की कृपा से मिट जाएंगे हर कष्ट, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी

20 फरवरी 2024 को जया एकादशी का व्रत रखा जाएगा। इस दिन व्रत रखने से भगवान विष्णु की अपार कृपा प्राप्त होती है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए इस दिन किए जाने वाले कुछ विशेष उपायों के बारे में, जिसे करने से जीवन के समस्त कष्ट मिट जाते हैं और अथाह धन-दौलत की प्राप्ति होती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: February 19, 2024 17:03 IST
Jaya Ekadashi Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Jaya Ekadashi Upay

Jaya Ekadashi Upay: 20 फरवरी 2024 को माघ शुक्ल पक्ष की जया एकादशी है। आप लोगों को पता ही है कि प्रत्येक महीने में एकादशी दो बार आती है। एक बार कृष्ण पक्ष में और दूसरी बार शुक्ल पक्ष में। कृष्ण पक्ष की एकादशी पूर्णिमा के बाद आती है और शुक्ल पक्ष की एकादशी अमावस्या के बाद आती है। अतः 20 फरवरी 2024 यानी कल जया एकादशी का व्रत रखा जाएगा। शास्त्रों में ये एकादशी बड़ी ही फलदायी बताई गई है। एकादशी में भगवान विष्णु के निमित्त व्रत करने और उनकी पूजा करने का विधान है।

जया एकादशी के दिन जो गृहस्थ हैं और जो गृहस्थ नहीं हैं, दोनों को ये व्रत करना चाहिए और श्री विष्णु की पूजा करनी चाहिए। साथ ही माता लक्ष्मी की भी पूजा-अर्चना करनी चाहिए। कहते हैं इस एकादशी का व्रत करने से व्यक्ति को भूत-प्रेत और भय आदि से भी छुटकारा मिलता है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए जया एकादशी के दिन विभिन्न शुभ फलों की प्राप्ति के लिए क्या कुछ खास उपाय करने चाहिए।

जया एकादशी व्रत के दिन करें ये उपाय

  • अगर आपके बिजनेस का फ्लो धीमी गति से चल रहा है तो जया एकादशी के दिन श्री विष्णु की पूजा के समय एक पीले रंग का कपड़ा लें। अब उसमें 2 हल्दी की गांठ, एक चांदी का सिक्का और एक पीले रंग की कौड़ी रखकर, उस कपड़े में गांठ लगाकर पोटली बना दें। अगर आप चांदी का सिक्का रखने में समर्थ नहीं हैं, तो साधारण एक रुपये का सिक्का उस पोटली में रख दें। अब उस पोटली को भगवान का आशीर्वाद लेकर अपने धन रखने वाले स्थान पर रख लें। जया एकादशी के दिन ऐसा करने से आपका व्यापार तेज गति से चलने लगेगा।
  • अगर आप अपने करियर में डेवलेपमेंट करना चाहते हैं, तो जया एकादशी के दिन शाम के समय अपने घर के मंदिर में घी का दीपक जलाकर श्री नारायण के मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ नमो भगवते नारायणाय। जया एकादशी के दिन आप इस मंत्र का 11 बार जप करें। साथ ही आपको बता दूं कि आप ये उपाय एकादशी से शुरू करके लगातार तीन दिन तक करें। जया एकादशी के दिन ऐसा करने से आपके करियर में डेवलेपमेंट होगी।
  • यदि आपका पैसा अपने ही किसी जान-पहचान वाले के यहां फंस गया है और अब वह आपको पैसा वापिस देने का नाम नहीं ले रहा और आप भी उससे पैसा मांगने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं, तो जया एकादशी के दिन अपने घर के मंदिर में श्री विष्णु जी को शहद की शीशी चढ़ाएं और भगवान के आगे घी का दीपक जलाकर ऊँ नमो नारायणाय नमः मंत्र का 11 बार जाप करें। साथ ही श्री हरी के चौथे धाम, यानि श्री रामेश्वरम मंदिर के ऑनलाईन दर्शन करें और भगवान से प्रार्थना करें कि वह व्यक्ति आपका पैसा लौटा दे। जया एकादशी के दिन ऐसा करने से जल्द ही वह व्यक्ति खुद चलकर आपका पैसा वापिस करने आएगा।
  • अगर आप अपने आर्थिक पक्ष को पहले की अपेक्षा और भी अधिक मजबूत करना चाहते हैं, तो जया एकादशी के दिन स्नान के बाद पीले वस्त्र पहनें। अगर आपके पास पहनने के लिए कोई पीला वस्त्र नहीं है तो एक पीला रूमाल अपनी जेब में रख लें। उसके बाद गुड़ और चने की दाल का भगवान को भोग लगाएं। बाद में प्रसाद के रूप में गुड़ और चना सबमें बांट दें और स्वयं भी थोड़ा-सा प्रसाद ग्रहण करें। जया एकादशी के दिन ऐसा करने से आपका आर्थिक पक्ष पहले की अपेक्षा अधिक मजबूत होगा।
  • अपने जीवन से नकारात्मकता दूर करके खुशियों का आगमन करने के लिए जया एकादशी के दिन स्नान आदि के बाद पीले रंग के कपड़े पहनकर, भगवान विष्णु को केसर का तिलक लगाइए। अगर केसर ना हो तो आप हल्दी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जया एकादशी के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में खुशियां ही खुशियां होंगी।
  • अगर आप कर्ज के बोझ से परेशान हैं और इस बोझ से जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं, तो जया एकादशी के दिन एक जटा वाला नारियल लेकर, उस पर लाल मौली या कलावा बांधकर, श्री हरि का ध्यान करते हुए बहते जल में प्रवाहित कर दें। जया एकादशी के दिन ऐसा करने से कर्ज से आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा और आपको अच्छा महसूस होगा।
  • अगर आप अपने शत्रुओं से छुटकारा पाना चहाते है तो जया एकादशी के दिन कच्चा सफेद सूत का धागा लें और पीपल के पेड़ की 11 परिक्रमा करते हुए, वह सूत का धागा पेड़ पर लपेट दें। इसके बाद प्रार्थना करें कि आपको कोई भी शत्रु आपको परेशान न करें। जया एकादशी के दिन ऐसा करने से जल्द ही आपको शत्रुओं से मुक्ति मिलेगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Jaya Ekadashi 2024: जया एकादशी पर बन रहे हैं शुभ संयोग, इस दिन रखा जाएगा व्रत, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त

Kalki Avtar: आखिर संभल से क्या है भगवान कल्कि का नाता? जानिए इस तीर्थ का धार्मिक महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement