Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Kamada Ekadashi 2024: अप्रैल में कामदा एकादशी का व्रत कब रखा जाएगा? जानें सही डेट, मुहूर्त और महत्व

Ekadashi 2024: हिंदू धर्म में कामदा एकादशी व्रत का खास महत्व बताया गया है। इस दिन उपवास रखने और विष्णु जी की पूजा करने से भी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। तो आइए जानते हैं कामदा एकादशी का व्रत कब रखा जाएगा।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: April 18, 2024 8:11 IST
Ekadashi Vrat 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ekadashi Vrat 2024

Ekadashi Vrat 2024: हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व है। इस व्रत को रखने से व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है और श्री हरि की विशेष कृपा प्राप्त होती है। एकादशी का व्रत महीने में दो बार रखा जाता है। एक शुक्ल पक्ष में तो दूसरा कृष्ण पक्ष में। चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को कामदा एकदाशी के नाम से जाना जाता है। कहते हैं कि कामदा एकादशी का व्रत रखने वाले की सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं। तो आइए जानते हैं कि कामदा एकादशी का व्रत किस दिन रखा जाएगा और पूजा-पारण के लिए शुभ मुहूर्त क्या रहेगा।

कामदा एकादशी 2024 व्रत तिथि और पूजा शुभ मुहूर्त

एकादशी का व्रत 19 अप्रैल 2024 को रखा जाएगा। हिंदू पंचांग के अनुसार, एकादशी तिथि का प्रारंभ 18 अप्रैल को शाम में 5 बजकर 32 मिनट पर होगा और इसका समापन 19 अप्रैल को रात 8 बजकर 5 मिनट पर होगा। उदया तिथि के मुताबिक, एकादशी का उपवास और पूजा 19 अप्रैल को ही किया जाएगा। वहीं एकादशी व्रत का पारण की बात करें तो इसके लिए शुभ मुहूर्त 20 अप्रैल को सुबह 5 बजकर 20 मिनट से लेकर रात 8 बजकर 26 मिनट तक रहेगा।

कामदा एकादशी व्रत का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कामद एकादशी का व्रत करने से जातक को पुण्य फलों की प्राप्ति होती है और घर में सदैव उन्नति, संपन्न, सुख-समृद्धि बनी रहती है। एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए। साथ ही इस दिन मां लक्ष्मी की आराधना भी जरूर करें अन्यथा आपको पूजा का पूरा फल नहीं मिलेगा। मां लक्ष्मी की उपासना करने से धन, ऐश्वय, सौभाग्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

Guruwar Upay: सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो गुरुवार के दिन जरूर करें ये उपाय, विष्णु जी दूर करेंगे हर परेशानी

Budh Uday 2024: इस दिन बुध मीन राशि में होंगे उदय, इन 6 राशियों की जिंदगी में आएगा तूफान, बढ़ेंगी परेशानियां

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement