Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Guruwar Upay: सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो गुरुवार के दिन जरूर करें ये उपाय, विष्णु जी दूर करेंगे हर परेशानी

Thursday Remedies: अगर आप अपने घर में सुख-समृद्धि पाना चाहते हैं तो गुरुवार के दिन जरूर करें ये उपाय। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि गुरुवार के दिन कौनसे उपाय करना चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: April 18, 2024 7:00 IST
Guruwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Guruwar Ke Upay

Guruwar Ke Upay: सप्ताह का गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन लक्ष्मीनारायण की विधिपूर्वक पूजा करने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है। गुरुवार के दिन विष्णु जी को पीले फूल और मिठाई जरूर अर्पित करें। इसके अलावा गुरुवार के दिन इन विशेष उपायों को करने से अलग-अलग समस्याओं का समाधान मिलता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि गुरुवार के दिन किन उपायों को करना चाहिए।

1. अगर आप लेखन कार्य में विशेष लाभ पाना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी ब्राह्मण को उनकी जरूरत की कोई चीज दान करें। साथ ही केतु के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:।

2. अगर आप अपने जोड़ों के दर्द की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको केतु का उपाय करना चाहिए। आज के दिन आपको केतु यंत्र की स्थापना करके उसकी उचित प्रकार से पूजा करनी चाहिए और उस पर केतु के मंत्र का जप करना चाहिए। केतु का मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:'। आप इस मंत्र का जितना ज्यादा जप करेंगे, आपका यंत्र उतना ही प्रभावशाली

होगा, लेकिन ध्यान रहे जप शुरू करने से पहले ही आपको जितना जप करना है, उसका संकल्प ले लें । इस प्रकार जप करने के बाद घर में उचित स्थान पर यंत्र की स्थापना कर लें।

3. अगर आप अपनी संतान के भविष्य को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं या आप चाहते हैं कि उसे जीवन में एक बेहतर मार्ग मिल सके, तो आज के दिन अपनी संतान के हाथों से किसी जरूरतमंद को काले कंबल का दान करवाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान को जीवन में एक बेहतर मार्ग मिलेगा और उसके भविष्य को लेकर आपकी सारी चिंताएं दूर होगी।

4. अगर आप डेंटिस्ट का काम करते हैं, तो उसमें सफलता पाने के लिए आज के दिन एक बर्तन में जल लेकर, उसमें कुमकुम डालें और प्रार्थना करते हुए बरगद के पेड़ की जड़ में चढ़ाएं। साथ ही अपने भांजे को शर्ट गिफ्ट करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने काम में सफलता जरूर मिलेगी। 

5. अगर आप अपने सभी कामों में संतान का भरपूर सहयोग पाना चाहते हैं, तो आज के दिन स्नान आदि के बाद श्री विष्णु भगवान को प्रणाम करें और आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर भगवान विष्णु के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ नमो भगवतेनारायणाय।

6. अगर आपकी संतान विद्या के क्षेत्र में विशेष उपलब्धियां हासिल करना चाहती हैं, तो उसकी सफलता सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान विष्णु की विधि पूर्वक पूजा करें और पूजा के समय विद्या यंत्र की स्थापना करें। पूजा के बाद उस यंत्र को उठाकर अपने बच्चे के पढ़ाई वाले कमरे में स्थापित कर दें या फिर ताबीज में डलवाकर बच्चे के गले में पहना दें।

7. अगर आप अपने घर-परिवार से निगेटिविटी को दूर करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको एक कटोरी में फिटकरी का टुकड़ा लेकर अपने घर की बालकनी या खिड़की में रखना चाहिए और अगले पांच दिनों तक उसे वहीं रखा रहने दीजिये। पांच दिनों के बाद उस फिटकरी के टुकड़े को फेंक दीजिये।

8. अगर आप आस-पास के क्षेत्र में अपने काम का डंका बजाना चाहते हैं, आप चाहते हैं कि दूर तक आपके काम की पहचान हो, तो आज के दिन आपको मंदिर में सवा किलो छिलके वाली मूंग की दाल दान करनी चाहिए और हाथ जोड़कर भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए।

9. अगर आप अपनी संतान के दाम्पत्य जीवन को खुशियों से भर देना चाहते हैं, तो आज के दिन पांच गोमती चक्र लेकर मंदिर में स्थापित करें और उनकी धूप- दीप, पुष्प आदि से पूजा करें। साथ ही भगवान से अपनी संतान के लिए प्रार्थना करें। इसके बाद उन गोमती चक्र को उठाकर एक लाल रंग की पोटली में बांधकर अपनी संतान को रखने के लिए दे दें।

10. अगर आपके बच्चे की तबीयत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है, तो अपने बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आज के दिन श्री हरि का नाम लेकर एक साबुत हल्दी की गांठ लेकर, पानी की सहायता से पीस लें। अब उस पीसी हुई हल्दी से बच्चे के माथे पर टीका लगाएं और तब तक रोज लगाते रहें, जब तक आपके बच्चे की सेहत ठीक न हो जाये।

11. अगर आप अपनी संतान के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन श्री विष्णु भगवान को चन्दन का तिलक लगाएं। साथ ही एक सिद्ध किया हुआ सौभाग्य बीसा यंत्र लेकर अपनी संतान को दे दें या फिर घर के मंदिर में रख दें।

12. अगर आप बेहतर स्वास्थ्य और मानसिक रूप से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज के दिन जौ के आटे की रोटियां बनाकर, गाय के बछड़े को खिलाएं और हाथ जोड़कर उसे प्रणाम करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा और आपको मानसिक रूप से भी लाभ की प्राप्ति होगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Budh Uday 2024: इस दिन बुध मीन राशि में होंगे उदय, इन 6 राशियों की जिंदगी में आएगा तूफान, बढ़ेंगी परेशानियां

Shani Ki Drishti: क्या होती है शनि की दृष्टि, कब होती है खतरनाक, कब दिलाती है लाभ?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement