Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ की पूजा थाली में इन चीज़ों को रखना न भूलें, वरना अधूरी ही रह जाएगी आपकी पूजा

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ की पूजा के लिए थाली तैयार की जाती है। इसलिए जान लें कि करवा चौथ की पूजा थाली में किन चीजों को शामिल करना जरूरी होता है।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 10, 2022 19:42 IST
Karwa Chauth 2022- India TV Hindi
Image Source : SOURCE Karwa Chauth 2022

Highlights

  • करवा चौथ का व्रत कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है।
  • इस साल करवा चौथ का व्रत गुरुवार 13 अक्टूबर 2022 को रखा जाएगा।
  • करवा चौथ पर थाली का विशेष महत्व होता है।

Karwa Chauth 2022: हिंदू कैलेंडर अनुसार करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है। इस दिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं और पति की लंबी उम्र व स्वस्थ जीवन की कामना करती हैं। इस साल करवा चौथ का व्रत गुरुवार 13 अक्टूबर 2022 को रखा जाएगा। करवा चौथ का व्रत प्रत्येक सुहागिन स्त्री के बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व होता है, जिसका वे साल भर बेसब्री से इंतजार करती हैं। इस दिन माता पार्वती और शिवजी की पूजा की जाती है। इसके बाद रात्रि में चंद्रोदय होने के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर पूजा की जाती है और फिर व्रत खोला जाता है।

करवा चौथ में पूजा की थाली का महत्व

करवा चौथ पर थाली का विशेष महत्व होता है। क्योंकि इसमें संध्या पूजन और रात्रि में चंद्रमा पूजन होती है, जिसके लिए थाली तैयार की जाती है। पूजा के अलावा सास भी बहू को देने के लिए सरगी की थाली तैयार करती है। बात करें करवा चौथ की पूजा थाली के बारे में तो इस दिन सुहागिन महिलाएं पूरे सोलह श्रृंगार कर आंगन, छत या बालकनी में घेरा बनाकर गोल चक्कर में बैठ जाती हैं। महिलाएं करवा चौथ की व्रत कथा सुनती हैं। इसके बाद गीत गाती हुई सभी महिलाएं अपनी थाली को दाहिनी तरफ बैठी हुई महिला साथी को देते हुए गोल चक्कर में थाली को घुमाती जाती हैं। इसके बाद रात्रि में भी चंद्रमा की पूजा के बाद थाली में महत्वपूर्ण चीजों का होना जरूरी होता है। इसलिए आप पहले से ही जान लीजिए कि करवा चौथ की थाली में किन सामग्रियों का होना जरूरी होता है।

Chanakya Niti: इस एक गलती की वजह से इंसान कभी सफल नहीं हो पाता, बंद हो जाते हैं कामयाबी के सभी रास्ते

Karwa Chauth 2022

Image Source : INSTAGRAM
Karwa Chauth 2022

करवा चौथ की थाली में रखें ये चीजें

करवा चौथ में चंद्रोदय के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देने और पति को छननी से देख व्रत खोलने के लिए इन चीजों की आवश्यकता होगी। मिट्टी का करवा, दीपक, पानी से भरा कलश, छलनी, तांस की तीलियां, सिंदूर, अक्षत, फूल, फल और मिठाई।

 Aaj Ka Panchang 11 October 2022: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

करवा चौथ पूजा सामग्री की पूरी लिस्ट

करवा चौथ की संघ्या पूजा के लिए आपको माता पार्वती और शिवजी की पूजा के लिए इन सामाग्रियों की आवश्यकता होगी। चंदन, शहद, धूप-अगरबत्ती, फूल, घी, बाती,मिठाई, गंगाजल, अक्षत, कुमकुम, सिंदूर, मिट्टी का दीया, बाती, कपूर, हल्दी, पानी का कलश, चढ़ाने या दक्षिणा के लिए पैसे, आसन, करवा चौथ की व्रत कथा पुस्तक, श्रृंगार का सामान (चूड़ी, सिंदूर, बिंदी, बिछुआ,चुनरी, मेहंगी, कंघा आदि)

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

Hanuman Ashtak Path: नहीं कट रहे हैं जीवन के संकट, मंगलवाल के दिन करें हनुमानाष्टक पाठ और देखें कमाल

सूर्य देव को जल चढ़ाने से सूरज की तरह चमक जाती है सोई हुई किस्मत, बस रखें इन बातों का ध्यान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement