Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Vastu Tips: भोजन करने से पहले क्या करना चाहिए, क्या आप जानते हैं खाने का सही तरीका? तुरंत जान लीजिए ये 5 नियम

Vastu Tips: वास्तु की मानें तो गलत दिशा में भोजन करने से कई तरह का वास्तु दोष लगता है। तो चलिए इस लेख के जरिए जानते हैं खाना खाने के 5 नियमों के बारे में।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: June 28, 2023 15:54 IST
VASTU TIPS- India TV Hindi
Image Source : PEXELS VASTU TIPS

Vastu Tips: अगर आप वास्तु शास्त्र में विश्वास रखते हैं तो संभावना है कि आप इसके टिप्स को भी फॉलो करते होंगे। वास्तु शास्त्र में कई ऐसे कामों के बारे में बताया गया है जिन्हें किसी विशेष दिन या विशेष समय में करना वर्जित माना गया है। ऐसी मान्यता है कि इन दिनों में ये काम करने से मनुष्य को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे गुरुवार, मंगलवार, शनिवार के दिन नाखून नहीं काटना चाहिए, शाम के समय नहीं सोना चाहिए, सूर्योदय से पहले उठ जाना चाहिए आदि कई नियम शामिल हैं। 

ऐसे ही खाने को लेकर भी शास्त्रों में कुछ नियम बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार हमें एक सही दिशा में भोजन करना चाहिए। वास्तु कहता है कि हर दिशा ऊर्जा से संबंधित होती है। इसलिए वास्तु की मानें तो गलत दिशा में भोजन करने से कई तरह का वास्तु दोष लगता है। तो चलिए इस लेख के जरिए जानते हैं खाना खाने के 5 नियमों के बारे में। 

क्या है खाने की सही दिशा?

वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में ही मुख करके व्यक्ति को भोजन करना चाहिए। क्योंकि वास्तु के अनुसार ये दिशा बेहद शुभ माना जाता है। 

1. खाने से पहले जरूर बोलें ये मंत्र -  

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार खाना खाने से पहले व्यक्ति को इस भोजन मंत्र का जप जरूर करना चाहिए। मंत्र है - 'ब्रहमैव तेन गन्तव्यं ब्रहमकर्मसमाधिना ॥ ॐ सह नाववतु। सह नौ भुनक्तु। सह वीर्यं करवावहै। तेजस्विनावधीतमस्तु।' कहा जाता है कि ऐसा करने से भोजन हमारे शरीर में लगता है। साथ ही मानसिक और शारीरिक रूप से भी व्यक्ति स्वस्थ महसूस करता है। 

2. नीचे बैठकर करें भोजन - 

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति को जमीन पर बैठकर ही भोजन करना चाहिए। क्योंकि कुर्सी पर या बिस्तर पर बैठकर खाने से ब्लड सर्कुलेशन पर विपरित असर पड़ता है। 

3. कभी भी एक साथ न लें 3 रोटियां - 

खाने के दौरान कभी भी एक साथ 3 रोटियां न लें। क्योंकि हिंदू धर्म में 3 नंबर को अशुभ माना जाता है।  

5. कभी भी थाली में न छोड़ें भोजन - 

इसके साथ ही इस बात का भी खास ध्यान रखें कि जितनी जरूरत है उतना ही भोजन लें। क्योंकि थाली में खाना छोड़ने और उसे कूड़े में फेंकने से माता अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं। साथ ही ऐसा करने से अन्न का अनादर भी होता है। 

5. कभी भी थाली में ना धोएं हाथ - 

कहा जाता है कि खाना खाने के बाद कभी भी थाली में हाथ नहीं धोना चाहिए। क्योंकि इससे माता लक्ष्मी और माता अन्नपूर्णा नाराज होती हैं। फिर ऐसे में मनुष्य को धन हानि का सामना करना पड़ सकता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडियाटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

ये भी पढ़ें - 

 Sawan 2023: सावन माह में भूलकर भी न करें ये 5 काम, वरना दरिद्रता नहीं छोड़ेगी पीछा, झेलना पड़ेगा भयंकर संकट!

Sawan Calendar 2023: हरियाली तीज और नाग पंचमी समेत सावन महीने में आएंगे ये व्रत-त्यौहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement