Monday, April 29, 2024
Advertisement

Lunar Eclipse 2022: चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद करें ये काम तो नहीं पड़ेगा ग्रहण का बुरा प्रभाव

धार्मिक और ज्योतिष शास्त्र में चंद्र ग्रहण को महत्वपूर्ण घटना माना गया है। ग्रहण के दौरान कई नकारात्मक शक्तियां प्रबल हो जाती है जिसका प्रभाव व्यक्ति पर पड़ता है। इसलिए ग्रहण खत्म होने के बाद कुछ कार्यों को जरूर करें।

Jyoti Jaiswal Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: November 03, 2022 18:38 IST
Lunar Eclipse 2022- India TV Hindi
Image Source : SOURCED Lunar Eclipse 2022

Lunar Eclipse 2022: 25 अक्टूबर 2022 को सूर्य ग्रहण लगा था और अब इसके 15 दिन बाद कार्तिक पूर्णिमा पर 08 नवंबर 2022 को चंद्र ग्रहण लगने वाला है। यह साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण होगा जिसे भारत में भी देखा जा सकेगा। इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य होगा। ग्रहण लगने की घटना का धार्मिक, वैज्ञानिक और ज्योतिषीय दृष्टिकोण से अलग-अलग महत्व और कारण होते हैं। वैज्ञानिक दृष्टिकोण में जहां इसे केवल भौगोलिक घटना मानी जाती है तो वहीं ज्योतिष शास्त्र और धार्मिक दृष्टिकोण से ग्रहण को अशुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार राहु और केतु चंद्रमा को निकलने की कोशिश कर रहे थे जिस कारण पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण लगता है। वहीं ज्योतिष दृष्टिकोण के अनुसार ग्रहण का प्रभाव सभी राशियों पर पड़ता है। इसलिए चंद्र ग्रहण के दौरान कई कार्य जैसे पूजा-पाठ, यात्रा, शुभ काम और खानपान आदि जैसे कार्य वर्जित माने जाते हैं।

चंद्र ग्रहण लगने से 9 घंटे पूर्व सूतक काल लग जाता है। इसलिए ग्रहण से पहले, ग्रहण के दौरान और ग्रहण खत्म होने के बाद भी कई नियमों का पालन करना पड़ता है। ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने के लिए चंद्र ग्रहण समाप्त होते ही कुछ कार्यों को करने की जरूरत होती है। इससे ग्रहण के बुरे प्रभावों को से बचा जा सकता है। जानते हैं चंद्र ग्रहण समाप्त होते ही सबसे पहले किन कार्यों को करना चाहिए।

चंद्र ग्रहण समाप्त होते ही करें ये कार्य

  1. चंद्र ग्रहण समाप्त होते ही सबसे पहले पानी में गंगाजल और तुलसी मिलाकर स्नान करना चाहिए।
  2. ग्रहण समाप्त होने पर घर की साफ-सफाई करनी चाहिए। ग्रहण खत्म होती ही घर की सफाई करने से नकारात्मकता का प्रभाव घर पर नहीं पड़ता। साफ-सफाई के बाद पूरे घर गंगाजल का छिड़काव भी करें।
  3. मंदिर में रखी देवी-दवताओं की मूर्तियों को भी गंगाजल से साफ करें।
  4. ग्रहण खत्म होने के बाद दान करने का महत्व है। ग्रहण समाप्त होने के बाद गेहूं, तिल, गुड़, अन्न या पैसा आदि का दान उपयुक्त होता है।
  5. ग्रहण समाप्त होने के बाद स्नान, दान और साफ-सफाई के बाद भगवान की पूजा जरूर करें। इससे शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

चंद्र ग्रहण का समय

चंद्र ग्रहण कार्तिक पूर्णिमा के दिन मंगलवार 08 नवंबर 2022 को दोपहर 02:41 पर लगेगा और शाम 06:20 पर ग्रहण समाप्त हो जाएगा। चंद ग्रहण का सूतक सुबह 08:20 पर ही शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें-

Dev Uthani Ekadashi 2022: देवउठनी एकादशी की पूजा इस शुभ मुहूर्त में करें, जानें महत्व और सही तारीख

Vastu Tips: घर के मुख्य दरवाजे पर है ऐसी खिड़की, तो खुल जाएगी आपकी किस्मत

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement