Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Dev Uthani Ekadashi 2022: देवउठनी एकादशी की पूजा इस शुभ मुहूर्त में करें, जानें महत्व और सही तारीख

Dev Uthani Ekadashi 2022: हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवउठनी एकादशी मनाई जाती है। इस दिन भक्तगण व्रत रखते हैं और विधि विधान के साथ भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। देवउठनी एकादशी के बाद से ही सभी शुभ मांगलिक कार्यक्रम शुरू हो जाते हैं।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: November 03, 2022 8:45 IST
Dev Uthani Ekadashi 2022- India TV Hindi
Dev Uthani Ekadashi 2022

Dev Uthani Ekadashi 2022: इस साल देव उठनी एकादशी 4 नवंबर, 2022 को मनाई जाएगी। इसे प्रबोधिनी एकादशी, देवुत्थान एकादशी या देवोत्थान एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। देवउठनी एकादशी हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मनाया जाता है। इसी दिन से हर शुभ काम जैसे विवाह और अन्य मांगलिक कार्यक्रम शुरू हो जाते हैं। धार्मिक मान्यताओं के मुताबकि,  देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु चार माह के योग निद्रा से जागते हैं। मान्यता है कि आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को भगवान विष्णु चार माह के लिए सो जाते हैं और फिर कार्तिक शुक्ल एकादशी को जगते हैं। चार माह की इस अवधि को चतुर्मास कहते हैं। देवउठनी एकादशी के दिन ही चतुर्मास का अंत हो जाता है और शुभ कार्य प्रारंभ हो जाता है।

देवउठनी एकादशी शुभ मुहूर

  • एकादशी तिथि प्रारंभ- शाम 7 बजकर 30 मिनट से (3 नवंबर, 2022)
  • एकादशी तिथि समाप्त- शाम 6 बजकर 8 मिनट तक ( 4 नवंबर, 2022)
  • देवउठनी एकादशी की तारीख- 5 नवंबर, 2022

देवउठनी एकादशी का महत्व

हिंदू धर्म में देवउठनी एकादशी (Dev Uthani Ekadashi) का खास महत्व है। दरअसल, महीनों से बंद हुए मांगलिक काज  इस दिन से शुरू हो जाते हैं। एकादशी के बाद से विवाह, सगाई, गृह प्रवेश जैसे शुभ काम होने लगते हैं। धार्मिक मान्यता है कि एकादशी का देवोत्थान एकादशी का व्रत और विधिवत् पूजा करने से हर संकट दूर हो जाता है। इतना ही नहीं भगवान विष्णु की भी विशेष कृपा प्राप्त होती है। देवउठनी एकादशी के दिन जगत पालनहार विष्णु की पूजा करने से भक्तों को काफी पुण्य मिलता है।

ये भी पढ़ें-

Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन बस कर लें ये काम, धन लाभ होने के साथ मिलेगा फायदा ही फायदा

Dev Diwali 2022: देव दिवाली पर आजमाएं ये चार वास्तु टिप्स, धन-कारोबार के मोर्चे पर मिलेगा लाभ

Vastu Tips: भूलकर भी इस दिशा में न बनवाएं घर की खिड़की, वरना जिंदगी भर का होगा पछतावा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement