Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन बस कर लें ये काम, धन लाभ होने के साथ मिलेगा फायदा ही फायदा

Guruwar Ke Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए गुरुवार के दिन करें ये उपाय

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: November 02, 2022 19:19 IST
गुरुवार के उपाय- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुरुवार के उपाय

Guruwar Ke Upay: 3 नवंबर को कार्तिक शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि और गुरुवार का दिन है। दशमी तिथि 3 नवंबर की रात 7 बजकर 30 मिनट तक रहेगी। 3 नवंबर का पूरा दिन पार कर के अगली सुबह 5 बजकर 25 मिनट तक ध्रुव योग रहेगा। ध्रुव योग के दौरान किसी भी स्थिर कार्य जैसे किसी भवन या इमारत आदि का निर्माण करने से सफलता मिलती है। लेकिन कोई भी अस्थिर कार्य जैसे कोई गाड़ी अथवा वाहन लेना इस योग में सही नहीं है। साथ ही आज रात 12 बजकर 49 मिनट तक रवि योग रहेगा। रवि योग में 13 प्रकार के कुयोगों का स्वतः ही विनाश होता है, अतः रवि योग में किसी भी प्रकार के शुभ कार्य संपन्न किए जा सकते हैं।  ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, जीवन में खुशहाली बनाए रखने के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर अपने दाम्पत्य संबंधों में मधुरता भरना चाहते हैं तो उसके लिए इस दिन संभव हो तो कहीं से हाथी के पैर के नीचे की मिट्टी या यूं कहें कि जिस स्थान पर हाथी चला हो, उस स्थान की थोड़ी-सी मिट्टी लाकर घर में रखें। लेकिन अगर आपके लिए ऐसा करना संभव न हो तो आज बाजार से मिट्टी या किसी धातु से बनी हाथी की मूर्ति खरीद कर लाएं और उसे अपने बेडरूम में किसी टेबल आदि पर या किसी शोकेस में रख लें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों में मधुरता भरी रहेगी। 
  2. अगर आपको लगता है कि आपके आस-पास शत्रुओं की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और आप खुद को हर वक्त घिरा हुआ सा महसूस करते हैं तो इस दिन सवा किलो जौ या गेहूं के दाने लीजिये और घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा के कोने में किसी भारी बोझ के नीचे उन जौ या गेहूं के दानों को अच्छे से दबाकर रख दीजिये और उन्हें अगली बार शतभिषा नक्षत्र आने तक ऐसे ही रखा रहने दीजिये। जब अगली बार शतभिषा नक्षत्र आये तो उन जौ या गेहूं के दानों को वहां से निकालकर किसी धर्मस्थल या मन्दिर में दान कर दें। ऐसा करने से आपके आस-पास शत्रुओं की गिनती अपने आप कम हो जायेगी और आप खुद को फ्री फील करेंगे। 
  3. अगर आपको बिजनेस में उचित मुनाफा नहीं मिल पा रहा है तो बिजनेस में मुनाफा कमाने के लिए इस दिन अपना भार कराएं और उसका दसवां हिस्सा निकालें।मान लीजिये आपका वजन 50 किलो है तो उसका दस परसेन्ट हुआ 5 किलो। इस प्रकार वजन का दसवां हिस्सा निकालने के बाद उस हिस्से के बराबर कच्चा कोयला लें और उसे बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपको बिजनेस में उचित मुनाफा मिलेगा। 
  4. अगर आप अपने वर्तमान हेल्थ स्टेटस को बेहतर करना चाहते हैं या आपको पेट आदि से संबंधित कोई परेशानी है तो उससे छुटकारा पाने के लिए इस दिन आपको अपने भार के बराबर जौ या गेहूं तुलवाना चाहिए। अब उसमें से थोड़े-से जौ या गेहूं अलग निकालने चाहिए और उन्हें बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए। बाकी बचे जौ या गेहूं को किसी मन्दिर या धर्मस्थल पर दान कर दें। इसके अलावा आज आपको घर की रसोई में या घर में जहां पर भी खाना बनता है, वहां बैठकर भोजन करना चाहिए। ऐसा करने से आपका वर्तमान हेल्थ स्टेटस बेहतर होगा और आपको पेट संबंधी परेशानियों से भी छुटकारा मिलेगा। 
  5. अगर आप नौकरी में अपना मनचाहा प्रमोशन कराना चाहते हैं या किसी अच्छी कम्पनी में नौकरी करना चाहते हैं तो इस दिन बाजार से सिंघाड़े का आटा लेकर आएं और घर लाकर उसकी रोटियां बनाएं। जब रोटियां बन जाये तो उन पर दो मूली रखकर मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर दान कर दें। अगर आप स्वयं रोटियां न बना सके, तो घर में किसी और से बनवा लें, लेकिन मन्दिर या धर्मस्थल पर देने के लिए आपको स्वयं जाना चाहिए। ऐसा करने से नौकरी में आपको मनचाहा प्रमोशन मिलेगा, साथ ही अगर आप किसी अच्छी कम्पनी में नौकरी की तलाश में हैं तो आपकी वो तलाश भी जल्द ही पूरी होगी। 
  6. अगर आप किसी मुसीबत में फंसे हुए हैं और आपको उससे बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है तो आज आटे का एक चौमुखा दिया बनाएं और उसमें सरसों का तेल भरिए। अब उसमें एक पड़ी हुई बत्ती लगाएं और अपने घर के आंगन में उस दीपक को जलाइए। साथ ही वहीं पर आसन बिछाकर बैठ जायें और राहु के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:।' ऐसा करने से आपको जल्द ही मुसीबतों से बाहर निकलने का रास्ता सूझेगा। 
  7. अगर आप कुछ समय से मानसिक रूप से परेशान चल रहे हैं या किसी बात को लेकर आपको डिप्रेशन है तो ऐसी स्थिति से बाहर निकलने के लिए इस दिन स्नान आदि के बाद सबसे पहले अपने ईष्ट देव को प्रणाम करें। उसके बाद चन्दन की खुशबू वाली एक धूपबत्ती अपने घर के मन्दिर में जलाएं और कुछ देर हाथ जोड़कर वहीं पर खड़े रहें। ऐसा करने से आपको डिप्रेशन से बाहर निकलने में मदद मिलेगी और आप अच्छा महसूस करेंगे। 
  8. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर कुछ दिनों से परेशान चल रहे हैं तो इस समस्या का समाधान निकालने के लिए आज घर के सब सदस्यों को एक-एक कच्चा नारियल दें और 10 मिनट बाद उनसे वो नारियल वापस ले लें। अब उन सारे नारियल को अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार के लिये प्रार्थना करते हुए किसी बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपको अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर जो भी परेशानी है, उससे जल्द ही छुटकारा मिलगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: भूलकर भी इस दिशा में न बनवाएं घर की खिड़की, वरना जिंदगी भर का होगा पछतावा

Dev Deepawali 2022: जानिए कब है देव दीपावली का शुभ मुहूर्त, इस दिन भूलकर भी ना करें ये काम

Chandra Grahan 2022: 08 नवंबर को लगने जा रहा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें सूतक काल की टाइमिंग

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement