Friday, April 26, 2024
Advertisement

Pluto Gochar 2023: मकर राशि में प्लूटो का गोचर, इन राशियों को मिलेगा बड़ा फायदा, धन होगा दुगुना, करें ये काम

Pluto Gochar 2023: प्लूटो के मकर राशि में वक्री होने से आपके जीवन पर क्या असर होगा, इस दौरान नेगेटिव सिचुएशन से बचने के लिए और पॉजिटिव सिचुएशन का लाभ पाने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए, ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: May 02, 2023 10:28 IST
Pluto Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Pluto Gochar 2023

Pluto Gochar 2023:  आज (1 मई) रात 10 बजकर 36 मिनट पर प्लूटो मकर राशि में वक्री होंगे और 11 अक्टूबर की सुबह 7 बजकर 6 मिनट पर मार्गी हो जाएंगे।  25 फरवरी को दोपहर पहले 11 बजकर 33 मिनट पर प्लूटो मकर राशि में प्रवेश किए थे और 6 अप्रैल 2039 की देर रात 2 बजकर 28 मिनट तक मकर राशि में ही गोचर करते रहेंगे, उसके बाद कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे।  इस बीच प्लूटो वक्री और मार्गी होते रहेंगे।  

प्लूटो ग्रह क्या है?

प्लूटो को सौरमंडल के बौने ग्रहों में गिना जाता है। आकाशमंडल में ये दूसरा सबसे बड़ा बौना ग्रह है। इसे यम ग्रह के नाम से भी जाना जाता है। अन्य बौने ग्रहों की गिनती में एरिस, सीरीस, माकेमाके और हउमेया आते हैं। आपको बता दूं कि अन्य ग्रहों की तरह प्लूटो भी सूर्य की परिक्रमा करता है। सूर्य की एक परिक्रमा पूरी करने में प्लूटो को लगभग 248.09 वर्ष लगते हैं। 

प्लूटो ग्रह के वक्री होने से पड़ने वाला प्रभाव

प्लूटो की स्थिति में बदलाव होने पर इससे जुड़े कामों पर गहरा असर देखने को मिलता है और इससे संबंधित कामों में सैटेलाइट, टेलिकम्युनिकेशन और सिग्नल से जुड़े काम शामिल हैं। साथ ही रेडियो, टी.वी, परमाणु शक्ति, रेडियो संचालन का काम करने वाले, एक्सरे मशीन, रडार, गुरुत्वाकर्षण, पाइप फिटिंग और अन्य बड़ी परियोजनाओं में काम करने वालों के अलावा सामाजिक कार्यकर्ता या सहकारी समिति बनाने वाले लोगों पर भी प्लूटो का पूरा प्रभाव रहता है। लिहाजा इन सब लोगों को प्लूटो के इस मूवमेंट पर खास ध्यान देना चाहिए।

ऐसे में प्लूटो के मकर राशि में वक्री होने से आपके जीवन पर क्या असर होगा, इस दौरान नेगेटिव सिचुएशन से बचने के लिए और पॉजिटिव सिचुएशन का लाभ पाने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए, ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

1. मेष राशि

वक्री प्लूटो आपके दसवे भाव में गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का सम्बन्ध हमारे करियर, राज्य तथा पिता से होता है।  प्लूटो के इस वक्री गोचर से आपको करियर में थोड़ी परेशानी हो सकती है।  दूसरे लोग आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करने की कोशिश करेंगे। लिहाजा वक्री प्लूटो के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए 11 अक्टूबर तक अपना सिर ढक्कर रखें।

2. वृष राशि

वक्री प्लूटो आपके नवें भाव में गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का सम्बन्ध हमारे भाग्य से होता है। वक्री प्लूटो के इस गोचर के प्रभाव से आपको भाग्य का साथ मिलेगा। साथ ही आपको आर्थिक रूप से लाभ होगा। प्लूटो की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए। आज से लेकर लगातार 21 दिन तक केसर का तिलक लगाएं। 

3. मिथुन राशि

वक्री प्लूटो आपके आठवें भाव में गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का सम्बन्ध हमरे आयु से है।  इस दौरान आपको कुछ ऐसी बात परेशान कर सकती है, जो आपको अपनों के अलावा किसी दूसरे से पता चलेगी। लिहाजा वक्री प्लूटो की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए बहते पानी में चार कच्चे नारियल प्रवाहित करें। 

4. कर्क राशि

वक्री प्लूटो आपके सातवें भाव में गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का सम्बन्ध हमारे जीवनसाथी से है। जीवनसाथी आपके कार्यों में सयोग करते रहेंगे, लेकिन सबके साथ तालमेल बनाकर चलने में ही समझदारी है। लिहाजा 11 अक्टूबर तक प्लूटो की अशुभ स्थिति से बचने के लिए आज से लेकर 21 दिनों तक भगवान के दर्शन करें। 

5. सिंह राशि

वक्री प्लूटो आपके छठे भाव में गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का सम्बन्ध हमारे मित्र, शत्रु तथा स्वास्थ्य से है। वक्री प्लूटो के गोचर के दौरान आपको अपने शत्रुओं से सावधान रहना चाहिए। कार्यक्षेत्र पर आप सबकी नजरों में रहकर काम करना चाहेंगे। लिहाजा 11 अक्टूबर तक हर तरह की परेशानी से बचने के लिए भाई-बहनों के साथ प्यार बनाकर रखें। 

6. कन्या राशि

वक्री प्लूटो आपके पांचवें भाव में गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का सम्बन्ध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। वक्री प्लूटो के इस गोचर से आपके संतान पक्ष से खुशखबरी मिलने के योग है। अगर आपकी संतान आई.टी क्षेत्र से जुड़ी है, तो उसे नौकरी के ऑफर मिल सकता है। लिहाजा 11 अक्टूबर तक प्लूटो के शुभ फल पाने के लिए चांदी से बना हाथी घर में रखें। 

7. तुला राशि

वक्री प्लूटो आपके चौथे भाव में गोचर करेगा।  जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का सम्बन्ध हमारे भवन, भूमि, वाहन तथा माता से है। इस गोचर के प्रभाव से आपको नई चीज़ों को सीखने का मन करेगा। साथ ही आज से 11 अक्टूबर के बीच आपको नये वाहन और भवन का सुख मिल सकता है। लिहाजा शुभ फल बनाये रखने के लिए 11 अक्टूबर तक चांदी की कोई चीज़ पहनकर रखें। 

8. वृश्चिक राशि

वक्री प्लूटो आपके तीसरे भाव में गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का सम्बन्ध हमारे पराक्रम, भाई-बहन तथा यश से है।  इस दौरान भाई-बहनों से विरोध आपको भारी पड़ सकता है। आप किसी रिसर्च या दिमागी रूप से अधिक मेहनत वाले कार्यों की तरफ आकर्षित होंगे। लिहाजा प्लूटो के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए इस दौरान जब भी मौका मिले सफेद चीज़ों का दान करें। 

9. धनु राशि

वक्री प्लूटो आपके दूसरे भाव में गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का सम्बन्ध हमारे धन तथा स्वभाव से है। इस दौरान पैसों की स्थिति अच्छी रहेगी। अगर आपकी तरक्की का एक रास्ता बंद होता भी है, तो आप तुरंत दूसरा रास्ता ढूंढने में लग जायेंगे। अतः प्लूटो के अच्छे परिणाम हासिल करने के लिए 11 अक्टूबर तक चांदी की ठोस गोली अपने पास रखें। 

10. मकर राशि

वक्री प्लूटो आपके पहले भाव यानि लग्न स्थान में गोचर करेगा। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का सम्बन्ध हमारे शरीर तथा मुख से है। प्लूटो के इस गोचर से आपकी छठी इन्द्रि में इजाफा होगा,आपका पिनियल ग्लैंड अच्छा रहेगा। अतः 11 अक्टूबर तक अच्छी स्थिति सुनिश्चित करने के लिए इस दौरान काले या नीले रंग के कपड़े पहनना अवॉयड करें। 

11. कुभ राशि

वक्री प्लूटो आपके बारहवें भाव में गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का सम्बन्ध आपके व्यय तथा शय्या सुख से है। प्लूटो के इस गोचर के प्रभाव से आपके खर्चे बढ़ेंगे। आप दूसरों के रहस्यों को जानने के लिए उत्सुक रहेंगे। 11 अक्टूबर तक वक्री प्लूटो की अशुभ स्थिति से बचने के लिए आपके घर में जहां पर भोजन बनता है, आपको वहां बैठकर भोजन करना चाहिए।

12. मीन राशि

आपके ग्यारहवें भाव में वक्री प्लूटो के इस गोचर से आपके पास भौतिक साधनों की कोई कमी नहीं होगी।  इस दौरान आपकी कोई खास इच्छा पूरी होगी। बहुत-से लोग आपका मित्र बनने की कोशिश करेंगे। अतः अच्छी स्थिति बनाए रखने के लिए मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं । अगर संभव हो तो 11 अक्टूबर तक चांदी के गिलास में पानी पिएं। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

May Monthly Horoscope 2023: मई महीने में किसका होगा भाग्योदय, किसे मिलेंगे शानदार मौके? किस पर मां लक्ष्मी होंगी मेहरबान? पढ़ें मासिक राशिफल 

हनुमान चालीसा का पाठ कितनी बार करना चाहिए? जानिए इसे करने का सही तरीका और समय

वास्तु टिप्स: अच्छी कमाई के बावजूद घर में बनी रहती है आर्थिक तंगी तो न हो परेशान, बस करें ये काम

 

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement