Saturday, April 27, 2024
Advertisement

May Monthly Horoscope 2023: मई महीने में किसका होगा भाग्योदय, किसे मिलेंगे शानदार मौके? किस पर मां लक्ष्मी होंगी मेहरबान? पढ़ें मासिक राशिफल

May Monthly Horoscope 2023: मई का महीना आपके लिए कैसा होने वाला है आइए जानते हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Published on: May 01, 2023 11:30 IST
May Monthly Horoscope 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV May Monthly Horoscope 2023

मेष राशि

गणेशजी कहते हैं कि यह महीना अपने बारे में जानने का सबसे अच्छा समय है। आप अपने चेहरे, आकृति, स्वास्थ्य और बदलाव के बारे में सोच सकते हैं। आपको अपने अंतरंग और निजी जीवन के हर पहलू की जांच करनी चाहिए और अगर इसमें सुधार की आवश्यकता है तो सकारात्मक कार्रवाई करनी चाहिए। अपने सहकर्मियों, अधीनस्थों और बॉस के साथ अच्छे संबंध बनाने की भी आवश्यकता है। कार्य प्रणाली को चुनौती देने के लिए यह माह उपयुक्त नहीं है। आत्म-मूल्यांकन के साथ-साथ ईमानदारी और निष्पक्षता से काम करना समय की मांग है। आपका बदला हुआ नजरिया जीवन में सफलता, खुशी और संतुष्टि लाएगा। अपने दिल की बात साझा करने का यह सबसे अच्छा समय है। आप लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे जिससे प्रेम संबंध बन सकते हैं। अभी कुछ बदलाव करके आप खुद को बेहतर और मजबूत बनाएंगे। प्रेमियों, करीबी दोस्तों या रिश्तेदारों को दिखाएं कि आप उनके लिए क्या कर सकते हैं। इस समय चुनौती या टकराव आपके हित में नहीं है, यह केवल आपको अनावश्यक तनाव और उपेक्षा ही देगा। रिश्ते को लेकर ईमानदार रहें लेकिन उसमें प्यार की कमी न आने दें। यह भविष्य में आपके लिए काफी सकारात्मक साबित होगा। आपके दोस्त और परिवार वाले अक्सर आपको खुद की आलोचना करने से हतोत्साहित करते हैं, लेकिन इस समय आपके सितारे कुछ और कह रहे हैं, यह आत्म-मूल्यांकन का एक उत्कृष्ट समय है। अपने प्रदर्शन में सुधार करके, आप उन लोगों के प्रदर्शन पर भी अप्रत्यक्ष रूप से प्रभाव डालेंगे जिनके साथ आप काम करते हैं। खुद को तनाव से बचाएं और जब भी जरूरत हो अपने लिए समय निकालें। मित्रों का साथ आपको हर चिंता से मुक्त कर सकता है। आत्म-मूल्यांकन जीवन में अत्यंत महत्वपूर्ण है और यह संतुष्टि और सफलता का एकमात्र, निश्चित तरीका है।

वृषभ राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आप अपनी सीमाओं के प्रति सचेत रहेंगे, चाहे वे भौतिक हों या वित्तीय। इस समय आपको दूसरे लोगों से प्रतिद्वंद्विता या आलोचना का सामना करना पड़ सकता है। अब तक किए गए परिवर्तन और निर्णय भौतिक दृष्टि से दीर्घकाल में लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं। इस माह शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से शांति बनी रहनी चाहिए। पिछले महीने अपने रिश्ते में आई उलझनों को दूर करने के लिए यह बहुत अच्छा समय है। अभी बेवजह के जोखिम न उठाएं और अपने पार्टनर के लिए भी समय निकालें। यह दूसरे लोगों की समस्याओं को हल करने की कोशिश करने के बजाय अपने जीवन को बेहतर बनाने के बारे में है। कभी-कभी थोड़ा स्वार्थी होना भविष्य में सकारात्मक परिणाम देता है। इस महीने आप अपनी यात्रा की सीमाओं से अवगत रहेंगे। प्रतिद्वंद्विता की भावना आपको भावुक कर सकती है इसलिए लोगों पर नज़र बनाए रखें। बजट, खर्च या अन्य संबंधित मामलों को लेकर किसी भी बड़ी बैठक से बचें। यदि आपके पास ऐसे विचार हैं जो किसी समस्या का समाधान कर सकते हैं, तो उन्हें साझा करें। अधिक विस्तार में जाने के बजाय संक्षेप में इसे हल करें। निजी जीवन में और दूसरों के साथ प्रयास करने के लिए भी यह सबसे बढ़िया समय है। अपनी भलाई के लिए दूसरों की मदद करना न भूलें, भले ही वे आपके विचारों से सहमत न हों।

मिथुन राशि

गणेशजी कहते हैं कि आप इस माह अपने अस्तित्व को एक नया आकार देने का प्रयास करेंगे। अपने परिवार और सहकर्मियों के साथ मित्रता और सहयोग की भावना को बढ़ाएंगे। पिछले महीने शुरू हुए सभी रुझान अब गति और दिशा प्राप्त करेंगे। यह समय खुश रहने और अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने का है। किसी विशेष एजेंडे में आपकी रुचि और दूसरों के साथ संबंध बनाने की इच्छा अब अधिक है। यह महीना अपने सपनों और आदर्शों का पालन करने और बेहतर भविष्य की नींव रखने का सही समय है। यह उन चीजों का पुनर्मूल्यांकन करने का समय है, जिन्होंने आपको बनाया है। अपनी पेशेवर जीवन शैली में अपने दोस्ताना और आकर्षक गुणों और टीम वर्क की क्षमताओं को बनाए रखें। आपके गुण आपके और आपके प्रेमी के बीच की केमिस्ट्री को बढ़ाएंगे। आप अपने दोस्तों के करीब महसूस करते हैं। अपने दोस्तों और परिवार के सहयोग से आप अपने लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। अभी आपका दृष्टिकोण सकारात्मक है, आपकी ऊर्जा उच्च है और आपके जीवन की गुणवत्ता सबसे अच्छी है। अपने सपनों का पालन करें, और भविष्य में, आपको खुशी होगी कि आपने किया। आपके आस-पास के लोग आपके रवैये की सराहना करेंगे और आपको अपना लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करेंगे। आप फोन कॉल, ईमेल, इंटरनेट इत्यादि जैसे विभिन्न तरीकों से लोगों से संपर्क करेंगे। यह आपके सपनों को पूरा करने का समय है इसलिए इस महीने अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें। अगर आपको अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए कुछ खास करने की जरूरत है तो कड़ी मेहनत के लिए तैयार रहें।

कर्क राशि

कर्क राशि

Image Source : INDIA TV
कर्क राशि

गणेशजी कहते हैं कि मान्यता, पुरस्कार, शक्ति और प्रतिष्ठा, यहां तक कि आपके धन, संपत्ति और अन्य सामानों में भी वृद्धि होने की संभावना है। आपके पास एक व्यावहारिक दृष्टि है और आप अपने प्रयासों में अच्छे परिणाम देखना चाहते हैं। अधिक लोगों के संपर्क में आने की भी संभावना है। आप इसे पसंद करें या न करें, अब आपको काफी पहचान मिलने वाली है, लेकिन इसके साथ जिम्मेदारी भी आती है। आपको जो सही लगे वो करें और ध्यान रखें कि इस महीने आप सबसे ज्यादा चर्चा में रहेंगे। आप अपनी यौन इच्छाओं में कामुक और सांसारिक हैं। आप रिश्तों और अपने जीवन के अन्य पहलुओं में सकारात्मक आकर्षण महसूस करेंगे। आपने इन पुरस्कारों के लिए कड़ी मेहनत की है, इसलिए इनका आनंद लें। प्रतिबद्ध रिश्ते आपको अधिक स्थिरता देंगे। आप में से कुछ लोग व्यावसायिक साझेदारी के साथ-साथ रोमांटिक साझेदारी के लिए भी काम करेंगे। करियर के मामले आपको चिंतित कर सकते हैं लेकिन अपना तनाव दफ़्तर तक ही सीमित रखें ताकि आप अपने प्रेम जीवन का भरपूर आनंद उठा सकें। अपने जीवन में चीजों को विकसित करने और सुधारने के लिए तैयार रहें। आपको अपने काम, कर्म, पुरस्कार, प्रतिष्ठा और शक्ति के लिए पहचान मिलेगी। आपकी दृष्टि अब व्यावहारिक है; आप जानते हैं कि किस तरह के परिणाम यथार्थवादी होते हैं और आप अपने प्रयासों से अच्छे परिणाम की उम्मीद करते हैं। आप इसे पसंद करते हैं या नहीं, आपको जो पहचान मिलती है, उसके साथ जिम्मेदारी भी आप पर आ जाती है।

सिंह राशि

गणेशजी कहते हैं कि लंबी दूरी और विदेशी संबंध, आदान-प्रदान और व्यापार अब आपके पक्ष में हैं। इस माह आप यात्रा करेंगे जिससे आपको कोई विशेष अवसर प्राप्त हो सकता है। इस अवधि में आपको थकावट और निराशा का भी सामना करना पड़ेगा। यह उत्साह, सच्ची आध्यात्मिकता और बौद्धिक और नैतिक विकास का महीना है। पिछले महीने आपके जीवन में कई उतार-चढ़ाव आए और इस महीने आपको अपने मूल्यों के बारे में पता चलेगा। याद रखें आदर्शवाद आध्यात्मिकता और आस्था के साथ मिलकर चेतना और विवेक का परिणाम है। अपनी यात्रा को टालें नहीं बल्कि उसका आनंद लें। यह लंबी दूरी के कनेक्शनों का अच्छा उपयोग करने का समय है। इस महीने अपने दिल और विचारों का आदान-प्रदान करें। स्वतंत्रता महत्वपूर्ण है, साथ ही यौन ईमानदारी की आवश्यकता भी। बीती बातों के बारे में सोचकर अपना समय बर्बाद न करें, क्योंकि बीती कमियां आपको निराश कर सकती हैं। नजरिए में बदलाव आपको तरोताजा और नया महसूस कराएगा। इस समय लोगों के साथ आपकी बढ़ती नजदीकियां आपको हैरान कर देंगी लेकिन इससे आपका रिश्ता और भी मजबूत हो सकता है। लंबी दूरी और विदेश के संपर्क अभी आपके पक्ष में हैं। कुछ यात्राएं और नए लोगों से मुलाकात भी इस महीने आपके कार्ड पर होने की उम्मीद है। आध्यात्मिक, बौद्धिक और नैतिक रूप से विकास का समय आ गया है। पिछले महीने आपके जीवन में कई उतार-चढ़ाव आए लेकिन यह महीना उसके बिल्कुल विपरीत है। याद रखें, भगवान हर किसी को वह देते हैं जो वे संभाल सकते हैं, यदि आपको और अधिक की आवश्यकता है, तो अधिक मेहनत करने के लिए तैयार रहें।

कन्या राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने एक बार फिर आपको अपना सारा ध्यान धन संबंधी मामलों पर लगाना होगा, हालांकि स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएं भी आपको परेशान कर सकती हैं। लंबे समय से लंबित कार्यों को भी समाप्त करने का समय आ गया है। किसी बड़े सुख या दुख का भी सामना करना पड़ेगा। मन की गंदगी या बुरी आदतों को दूर करना अभी आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। आप जीवन के रहस्यों को जानने के लिए सामान्य से अधिक इच्छुक हैं। यह विशेष रूप से आत्मनिर्भरता का महीना है जिसके दौरान आपको अपनी व्यक्तिगत शक्तियों और प्रतिभाओं को सही तरीके से उजागर करने का मौका मिलेगा। इस समय आप अपने बारे में, प्यार और सेक्स के बारे में और जानना चाहते हैं। आप अपनी बिगड़ती जीवनशैली को सुधारने के लिए अपने जीवन में बदलाव लाएंगे। आपको अपने जुनून को जिंदा रखने की जरूरत है। प्यार और सेक्स के रहस्यों को जानने की आपकी इच्छा भी बढ़ रही है और आप इस समय सामान्य से अधिक प्रभावशाली महसूस करेंगे। अपनी बेहतरी के लिए किए गए बदलावों से आप अपने आसपास के लोगों को चौंका देंगे। अपनी ताकत और रोमांटिक प्रतिभाओं के बारे में बात करें। आर्थिक मामलों में अपने पराक्रम का प्रदर्शन करने का फिर से समय आ गया है। आप पैसा कमाना और उसका सही इस्तेमाल करना जानते हैं, लेकिन इस भागदौड़ में आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। आपको दुख और खुशी दोनों का मिला-जुला अनुभव हो सकता है। अब इस महीने आप जीवन के अन्य रहस्य जानने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। आप बेहतर काम करना जानते हैं ताकि आपकी पहचान हो।

तुला राशि

तुला राशि

Image Source : INDIA TV
तुला राशि

गणेशजी कहते हैं कि अब आपका ध्यान अपने लोगों और रिश्तों पर रहेगा। आप जल्द ही महसूस करेंगे कि सफल होने के लिए आपको अपने कौशल को विकसित करने की आवश्यकता है। अपनी प्रगति के लिए संभावित खतरों की पहचान करने के लिए आपको तेज और सतर्क रहने की आवश्यकता होगी। इस सब के बावजूद, यह महीना आपके लिए देखभाल और साझा करने, प्रियजनों के साथ घनिष्ठ संबंध और एकता और संतोष की भावना लाएगा। यह उन लोगों के लिए व्यस्त समय हो सकता है जो ग्राहकों के साथ परामर्श या काम करते हैं। इस महीने आपका ध्यान रोमांस, दोस्ती और पेशेवर संबंधों पर अधिक रहेगा। प्रेमी के साथ सामाजिक "खेल" का आनंद लें, यह आपके लिए काफी लुभावना हो सकता है। आप अभी अपनी यौन ज़रूरतों को नज़रअंदाज़ कर रहे हैं लेकिन अपने साथी पर ध्यान दें। लोगों का सहयोग और विचार साझा करना इस माह आपके लिए फ़ायदेमंद है। इस महीने परिवार, दोस्ती और रोमांटिक रिश्ते विकसित होंगे। जीवन की हर स्थिति में "मैं" के बजाय "हम" के संदर्भ में खुद को सोचना बुद्धिमानी है। यह आपके लिए बदलाव की अवधि है लेकिन यह छोटे, महत्वहीन परिवर्तनों के रास्ते में नहीं है; सहकर्मियों के साथ आपके बर्ताव का तरीका भी इस दौरान बदल सकता है। आपके स्वास्थ्य और आहार में बदलाव का आप पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। कुछ मानसिक या आर्थिक कठिनाइयाँ आपको तनाव दे सकती हैं। दूसरों को समय पर भुगतान करें तभी आप अपनी सेवाओं के लिए समय पर भुगतान की उम्मीद कर सकते हैं। जानें कि छोटे-छोटे गुण महानता की ओर ले जाते हैं।

वृश्चिक राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस समय आप अपने कार्यक्षेत्र, सहकर्मियों से संबंधों, स्वास्थ्य और खान-पान में बदलाव कर सकते हैं। लंबित भुगतान, वेतन, नौकर, स्वास्थ्य और कर्मचारी लाभ और शायद कर्ज से संबंधित मानसिक तनाव और वित्तीय कठिनाइयाँ हो सकती हैं। जीवन में किसी से कृतज्ञता और प्रशंसा की अपेक्षा न करें, बस आगे बढ़ते रहें। यह कदम आपको उन चीजों से छुटकारा दिलाएगा जो आप नहीं चाहते हैं। आप सम्मान की इच्छा रखते हैं और अपने काम में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करेंगे। इस बार आपका लक्ष्य महारत होना चाहिए। इस माह प्यार में उलझाव आ सकता है लेकिन आपके उत्साह में कोई कमी नहीं आएगी। व्यावसायिक और व्यक्तिगत परिवर्तन आपके लिए स्वास्थ्य और आहार संबंधी समस्याएं ला सकते हैं। यह समय आसपास के लोगों और प्रियजनों की मदद करने के लिए अच्छा है, यह आपको एक अलग अनुभव देगा। जीवन की कठिनाइयाँ मिट रही हैं, आत्मविश्वास बढ़ रहा है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके लोग आपका समर्थन कर रहे हैं। पता लगाएं कि आपको क्या खुश करता है और आपके जीवन में सकारात्मक प्रभाव कौन है। कुशल बनो और यह एक संगठित जीवन शैली के माध्यम से दिखेगा। यह परिवर्तन का समय है जिसमें कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तन होंगे जैसे आप अपने सहकर्मियों के साथ व्यवहार करने के तरीके को बदल सकते हैं। अपने खान-पान में बदलाव करने से आपके स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा। तनाव या समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं लेकिन यह चरण आपको नए अवसर भी प्रदान करेगा। जब आप बुरी चीजों से छुटकारा पा लेंगे तभी आप अपने जीवन में अच्छी चीजों के महत्व को समझ पाएंगे। किसी की मदद करने से आपको संतुष्टि मिलती है इसलिए अपने काम और लेन-देन में कुशल बनें।

धनु राशि

गणेशजी कहते हैं कि यह महीने का बहुत ही चंचल समय है जब आप रचनात्मक और भावनात्मक रूप से प्रेरित होंगे। अब आप जीवन में जोखिम उठाने को तैयार हैं। आप एक समृद्ध, फलदायी और खुशहाल चरण का आनंद ले रहे हैं। इस महीने आप जीवन के विभिन्न रंगों का अनुभव करेंगे और आपके शौक, गतिविधियों और भावनाओं में विविधता होगी। इस समय जोखिम लेने से बचें क्योंकि इससे कोई खतरा या दुर्घटना हो सकती है। दिल के मामलों में उतावलापन आपको चोट पहुंचा सकता है। कुछ अलग करने की इच्छा इस महीने आपके अंदर जरूर है और आपकी आकर्षण शक्ति भी इस समय काफी अधिक है। आपकी रचनात्मकता आपके लिए प्रेरणा है। यह खुद को चार्ज करने के लिए नई चीजों को आजमाने का समय है। अपनी इच्छाओं को पहचानें और उन्हें पूरा करने के लिए आगे बढ़ें। दूसरे लोग आपके प्रयासों पर ध्यान देंगे जिससे आप सकारात्मक और प्रभावशाली महसूस करेंगे। जीवन के रसों का आनंद लें लेकिन अति आत्मविश्वास से बचें। प्यार में मौके का फायदा उठाएं, लेकिन जोखिम न उठाएं, जल्द ही आपको फर्क पता चल जाएगा। साल के अन्य महीनों की तुलना में इस महीने आप अधिक आनंदित और प्रेरित महसूस करेंगे। ऐसा लगता है कि किसी रचनात्मक परियोजना से निपटने के लिए यह एक अच्छा समय है। जीवन में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनका आप अभी आनंद ले सकते हैं। इस दौरान आपको अपनी मजबूत भावनाओं को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। किसी भी तरह का रिस्क लेने से बचें।

मकर राशि

गणेशजी कहते हैं कि आपके घर या कार्यालय में नवीनीकरण या विस्तार की आवश्यकता हो सकती है या आप इस महीने अपने कार्यस्थल या कार्यालय को किसी अन्य स्थान पर स्थानांतरित भी कर सकते हैं। आप शारीरिक, तकनीकी और मौजूदा माहौल में आपको जिस भी स्थिति में संतुष्ट करते हैं, उसमें काम करना चाहते हैं। आप उत्पादन और दक्षता बढ़ाने के लिए अपने घर या कार्यालय के उपकरणों में भी निवेश कर सकते हैं। यह एक ऐसा समय है जब आप अपने परिवार में विश्वास पैदा कर सकते हैं ताकि नींव मजबूत हो। भविष्य में जो भी हो आपका विश्वास दृढ़ रहेगा और आप सफल होंगे। इस समय आपके घर में कलह हो सकती है। खुश और संतुष्ट महसूस करने के लिए आप अपने निजी जीवन में कुछ बदलाव लाएंगे। अपनों के साथ समय बिताना भी कोई बुरा विचार नहीं है। प्रभावशीलता और प्राथमिकता अपने लक्ष्यों और इच्छाओं तक पहुँचने का सबसे अच्छा तरीका है। सुरक्षा और परिपक्वता आज के दिनों में आपके पार्टनर को आकर्षित करेगी। आपके रिश्ते में आत्मीयता की कमी या अन्य खामियां अभी स्पष्ट रूप से दिखाई देंगी। ख़ास रिश्तों में एक भावनात्मक बुनियाद तैयार करें ताकि आप अपनों से कभी दूर न रहें और अपने प्यार को महसूस करते रहें। आपको अपने घर या कार्यालय में आर्थिक बाधाओं को दूर करने के लिए नवीनीकरण की आवश्यकता है। अपने परिवेश को बदलने से जीवन जीने का आपका नजरिया भी बदल सकता है। आप एक प्रेरक वातावरण में काम करना चाहते हैं जो आपको हर क्षेत्र में संतुष्टि प्रदान करे। भौतिक और तकनीकी संतुष्टि आपके कार्यस्थल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। 

कुंभ राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आपको अन्य लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाना सीखना होगा, चाहे वह अंतरंग हो या व्यक्तिगत। इसमें दूसरों के साथ विचारों का आदान-प्रदान और आंतरिक विचारों या भावनाओं पर व्यक्तिगत विश्वास भी शामिल है। यदि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं तो किसी भी प्रकार की लापरवाही से बचें। आप इस समय अधिक जिज्ञासु और सतर्क हैं हालांकि सामाजिक कार्य आपको व्यस्त रख सकते हैं। आपके भाई-बहन, पड़ोसी, रिश्तेदार, दोस्त और सहकर्मी आपके जीवन में सामान्य से अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। आपका जीवन व्यस्तता से भरा हुआ है जैसे दूसरों के साथ संपर्क में रहना, आवश्यक सामाजिकता आदि। दूसरों को समझें और सुनें क्योंकि वे आपके और आपकी खुशी के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं। अंतरंग क्षण और व्यक्तिगत मुलाक़ात अभी आपके लिए कठिन हैं। आप जो चाहते हैं उसे पाने के लिए भावनाओं पर निर्भर रहने के बजाय अपने आंतरिक विचारों और व्यक्तिगत प्रयासों को साझा करें। आपके रिश्ते की स्थिति के बावजूद, आपको किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता है जो आपके जिज्ञासु मन को व्यस्त रख सके। अपने पारस्परिक संबंधों को सुधारने में समय और प्रयास का निवेश करें। परिवार और अन्य लोग जिनसे आप प्यार करते हैं, अब आपके जीवन की सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं। यदि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं तो लापरवाही न करें। इस दौरान काम आपको व्यस्त रख सकता है। यदि आप कुप्रभावों से बचना चाहते हैं तो स्वयं को सभाओं या अन्य सभाओं से मुक्त रखें और अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें।

मीन राशि

मीन राशि

Image Source : INDIA TV
मीन राशि

गणेशजी कहते हैं कि यह वह समय है जब आपको अपने शब्दों का पालन करने की आवश्यकता है ताकि आप अपने विश्वास और प्रतिबद्धता पर खरा उतर सकें। वित्तीय मामले आपका ध्यान आकर्षित करेंगे और संपत्ति खरीदने, निवेश करने और नकद लेन-देन के योग हैं। इन सब से आपको फायदा होगा, लेकिन जल्दबाजी में कोई भी काम करने से बचें। आपके अहंकार के कारण करियर या निजी लाभ के मामलों में आपको नुकसान हो सकता है। इस समय सावधानी और संयम से काम लें। आप अच्छी तरह जानते हैं कि आपके लिए क्या अच्छा है, इसलिए अपने विवेक का इस्तेमाल करें और आगे बढ़ें। यह आपके पास दृढ़ रहने और जो आपके पास है और जो आप चाहते हैं उस पर विश्वास करने का समय है। अभी आपको पैसों से जुड़ी जरूरतें हो सकती हैं। अपने और अपने साथी के लिए समय निकालें और अपने भावी जीवन के बारे में सोचें। जल्दबाजी में लिए गए फैसले के परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। आपको इन पहलुओं पर ध्यान देना चाहिए। आप अपने निजी मामलों में बहुत व्यस्त हैं इसलिए कुछ समय के लिए अपने प्रेम संबंधों को नज़रअंदाज़ करेंगे। याद रखें, लंबे समय में अहंकार आपको परेशान करेगा। आप अच्छी तरह जानते हैं कि आपको जीवन में क्या करना है। पैसा और खर्चे आपके लिए चिंता का विषय हो सकते हैं। जल्दी अमीर बनने या पैसा बनाने की योजनाओं से बचें। अपने फैसले वापस न लें और सावधानी से आगे बढ़ें। आप अच्छी तरह जानते हैं कि आपके लिए क्या अच्छा है और यह आपके ज्ञान को क्रिया में बदलने का समय है। समझदारी से आगे बढ़ें और हो सके तो लोगों की सलाह लें।

श्री ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है। 

ये भी पढ़ें - 

हनुमान चालीसा का पाठ कितनी बार करना चाहिए? जानिए इसे करने का सही तरीका और समय

वास्तु टिप्स: अच्छी कमाई के बावजूद घर में बनी रहती है आर्थिक तंगी तो न हो परेशान, बस करें ये काम

 

 

 

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement