Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Makar Sankranti 2024: जरूर करें मकर संक्रांति पर इन 6 चीजों का दान, सूर्य देव लगाएंगे बेड़ा पार, बनेंगे अपार संपत्ति के मालिक

पौष माह में पड़ने वाली मकर संक्रांति के दिन कुछ चीजें दान करने का बड़ा विशेष महत्व बताया गया है। इस दिन लोग तीर्थ स्नान करने के बाद श्रद्धापूर्वक दान करते हैं। मान्यता है कि इस दिन दिए हुए दान का पुण्य अक्षय फल को प्राप्त होता है।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: January 07, 2024 11:27 IST
Makar Sankranti 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Makar Sankranti 2024

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति का पर्व विशेष रूप से भगवान सूर्य नारायण की उपासना से संबंधित है। इसी दिन से सूर्य देव उत्तर दिशा की ओर प्रस्थान करते हैं। मकर संक्रांति के दिन जो लोग विधि पूर्वक भगवान भास्कर की पूजा करते हैं और इसी के साथ स्नान-दान करते हैं। उनके सभी मनोरथ भगवान सूर्य देव पूर्ण कर देते हैं।

वैसे तो मकर संक्रांति वाले दिन कुछ खास चीजों के दान को महादान बताया गया है। हिंदू धर्म में किसी भी चीज का दान करना बहुत पुण्य का कार्य बताया गया है। मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन जो लोग दान करते हैं उनके ऊपर सूर्य देव अपार कृपा बरसाते हैं और ऐसा व्यक्ति समाज में बहुत ख्याति प्राप्त करता है। आइए जानते हैं मकर संक्रांति के दिन किन महत्वपूर्ण चीजों का दान करने से जीवन में सुख-समृद्धि का भंडार घर में बना रहता है।

मकर संक्रांति पर करें इन 6 जरूरी चीजों का दान

गुड़- मकर संक्रांति के दिन जो लोग गुड़ का दान करते हैं भगवान सूर्य उनसे शीघ्र प्रसन्न होते हैं। ज्योतिष में गुड़ का संबंध सीधे सूर्य देव से जोड़ कर देखा जाता है। इस दिन किए हुए गुड़ के दान से जीवन में धन-वैभव की प्राप्ति होती है।

काला तिल- काले तिल को शनि देवा का प्रतीक मानते हैं और जो लोग मकर संक्रांति के दिन काले तिल का दान करते हैं। उनके ऊपर से शनि देव अपनी तेड़ी नजर हटा लेते हैं और उसको ढ़ेर सारा आशीर्वाद देते हैं। तिल के दान से शनि दोष से मुक्ति मिलती है। इसलिए इस दिन काले तिल का अवश्य दान करें। इसी के साथ काले तिल के दान से सूर्य देव भी अपनी कृपा बरसाते हैं।

खिचड़ी- मकर संक्रांति को खिचड़ी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन खिचड़ी का भी दान किया जाता है। मान्यता है कि खिचड़ी एक तरह का अन्न दान है और शास्त्रों में अन्न दान को सबसे बड़ा दान बताया है। जो लोग इस दिन खिचड़ी का दान करते हैं उनके घर में धन-धान्य की कभी कमी नहीं रहती है। इस दिन आप भी जरूर खिचड़ी का दान करें।

कंबल- इस दिन लोग काले रंग का कंबल जरूरतमंद लोगों को दान करते हैं। मान्यता है कि इस दिन जो लोग कंबल का दान करते हैं उनके जीवन में चल रही शनि पीड़ा और राहु दोष से मुक्ति मिलती है। इसलिए मकर संक्रांति पर एक अच्छा सा कंबल जरूर दान करें।

दक्षिणा- मकर संक्रांति वाले दिन जितना हो सके अपनी श्रद्धा के अनुसार दान करना चाहिए। इस दिन स्नान करने के बाद सूर्य देव को प्रातः अर्घ्य देने के बाद किसी ब्रह्मण को मंदिर जाकर कुछ पैसे दक्षिणा रूप में दें। ब्रह्मण दान से आपके पुण्य संचित होंगे और आपके सभी मनोरथ पूर्ण होंगे।

गाय का घी- इस दिन आप घी का दान करना बिल्कुल भी न भूलें। सुख-समृद्धि के कारक गुरु बृहस्पित घी का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस दिन गाय के दूध से बने घी का दान करना चाहिए। ऐसा करने से सूर्य देव और गुरु बृहस्पति दोनों की अपार कृपा बरसती है। जो लोक इस दिन घी का दान करते हैं उनको अपने जीवन में अपार सफलता मिलती है और आगे चल कर ऐसे लोग खूब ढेर सारा धन कमाते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Makar Sankranti 2024: आखिर मकर संक्रांति को क्यों कहा जाता है उत्तरायण? जानिए इसके पीछे की वजह

Budh Gochar 2024: आज बुध का होने जा रहा है राशि परिवर्तन, इन राशियों को मिलेगा भाग्य का भरपूर साथ, इन्हें 1 फरवरी तक रहना होगा सावधान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement