Monday, April 29, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2024: आज बुध का होने जा रहा है राशि परिवर्तन, इन राशियों को मिलेगा भाग्य का भरपूर साथ, इन्हें 1 फरवरी तक रहना होगा सावधान

Mercury Transit 2024: आज यानी 7 जनवरी को बुध का गोचर होने जा रहा है। इस गोचर का सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। तो आइए जानते हैं कि बुध का यह गोचर आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा?

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: January 07, 2024 6:00 IST
Budh Gochar 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Gochar 2024

Budh Gochar 2024: आज यानी रविवार को रात 8 बजकर 53 मिनट पर बुध, धनु राशि में प्रवेश करेंगे। 1 फरवरी की दोपहर 2 बजकर 22 मिनट तक धनु राशि में ही गोचर करते रहेंगे,

उसके बाद मकर राशि में प्रवेश कर जाएंगे। भारतीय ज्योतिष के अनुसार, बुध ज्योतिष विद्या, शिल्प, कम्प्यूटर, वाणिज्य और चतुर्थ और दशम स्थान के कारक है। ये बुद्धि और वाणी के देवता हैं। इनका सीधा प्रभाव दिमाग से मेहनत वाले कार्यों पर पड़ता है और शरीर में मुख्य रूप से गले और कंधों पर इसका प्रभाव रहता है। तो चलिए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि बुध के इस गोचर का सभी राशियों पर क्या असर होगा और शुभ फलों के लिए उन्हें क्या उपाय करना होगा।

मेष राशि  

बुध आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के नवें स्थान का संबंध हमारे भाग्य से है। बुध के इस गोचर से आपको भाग्य का उतना साथ नहीं मिल पायेगा, जितना आपको उम्मीद है। आगे बढ़ने के लिए
आपको खुद ही मेहनत करनी होगी। संतान पक्ष के मामले में आपको थोड़ा सतर्क रहना होगा। लिहाजा 1 फरवरी तक बुध के शुभ फल पाने के लिए आपको हरे रंग की चीज़ों को उपयोग में लाने से बचना चाहिए। 

वृष राशि  

बुध आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का संबंध हमारे आयु और जीवन से होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। शारीरिक और मानसिक रूप से आप फिट रहेंगे। आपकी बौद्धिक क्षमता मजबूत रहेगी। लिहाजा बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए बुध के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:। 

मिथुन राशि 

बुध आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का संबंध हमारे जीवनसाथी से होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते अधिक मजबूत बनेंगे। साथ ही पैसों के मामले में भी थोड़ी सावधानी रखनी चाहिए। लिहाजा बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए आपको मंदिर में भिगोये हुए हरे मूंग का दान करना चाहिए। 

कर्क राशि  

बुध आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबंध हमारे स्वास्थ्य, शत्रु और मित्र से होता है। बुध के इस गोचर से 1 फरवरी तक आपकी वाणी बहुत ही प्रभावशाली रहेगी। इस दौरान आपके फ्रेंड सर्कल में भी कुछ नए लोग शामिल होंगे। साथ ही इस बीच आप जितना धैर्य बनाकर रखेंगे, आपके लिए उतना ही अच्छा होगा। 1 फरवरी तक आपको लाभ के कई मौके मिलेंगे। लिहाजा इन मौकों का फायदा उठाने के लिए घर की किसी महिला को हाथ में चांदी का छल्ला पहनना चाहिए। 

सिंह राशि  

बुध आपके पांचवे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पांचवें स्थान का संबंध हमारे विद्या, रोमांस, विवेक और संतान से है। बुध के इस गोचर से आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी। आपके संतान को सफलता मिलेगी। इस दौरान आपको धन लाभ भी हो सकता है। समाज में आपका सम्मान बढ़ेगा। लवमेट के साथ रिश्ते बेहतर बनाये रखने के लिए आपको कोशिश करनी पड़ेगी। लिहाजा बुध के शुभ फल पाने के लिए गाय को हरा चारा खिलाएं। 

कन्या राशि

बुध आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का संबंध हमारे भूमि, भवन और माता से होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपकी माता को सुख मिलेगा। आपकी आर्थिक स्थिति भी इस
दौरान समान्य बनी रहेगी। कई दिनों से वाहन लेने का सपना पूरा होगा। अतः 1 फरवरी तक बुध की अशुभ स्थिति से बचने के लिए मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं।

तुला राशि  

बुध आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का संबंध हमारे भाई, बहन, पराक्रम और यश से है। बुध के इस गोचर से भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे। आपको अपने कार्यों में भाई बहनों से पूरा सहयोग मिलेगा। इस दौरान आप दूसरों के सामने अपनी बात को अच्छे से रख पायेंगे। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी रहेगी। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए रात को हरे मूंग भिगोकर अगले दिन सुबह जानवरों को खिला दें।

वृश्चिक राशि 

बुध आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का संबंध हमारे धन और स्वभाव से होता है। बुध के इस गोचर से आपका बिजनेस अच्छा चलेगा। पैसों के मामले में आपकी स्थिति ठीक रहेगी। इस दौरान आप खुद में मस्त रहने की कोशिश करेंगे। साथ ही आपकी कलम आपकी ताकत बनेगी। अतः बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए आपको चांदी की कोई चीज धारण करनी चाहिए।

धनु राशि  

बुध आपके लग्न यानि पहले स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पहले स्थान का संबंध हमारे शरीर और मुख से होता है। बुध के इस गोचर से आपको राजा के समान सुख प्राप्त होगा। आपके पास भौतिक
सुख-सुविधाएं बनी रहेंगी। साथ ही जीवन में आपको भरपूर यशसम्मान मिलेगा। आपको करियर में लाभ की प्राप्ति होगी। लिहाजा 1 फरवरी तक बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए आपको हरे रंग के कपड़े पहनना अवॉयड करना चाहिए। साथ ही जितना हो सके, हरे रंग की चीज़ों का दान करना चाहिए।

मकर राशि  

बुध आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का संबंध हमारे व्यय और शैया सुख से होता है। बुध के इस गोचर से आपको धन लाभ होगा। आप अपनी सुखसुविधाओं को बढ़ाने पर अधिक ध्यान देंगे। इस दौरान आपके मानसम्मान में भी वृद्धि होगी। जीवनसाथी से आपको सुख की प्राप्ति होगी। लिहाजा बुध के शुभ फलों को बनाये रखने के लिए मंदिर में मिट्टी का घड़ा दान करें।

कुंभ राशि  

बुध आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का संबंध हमारे आय और इच्छाओं की पूर्ति से होता है। बुध के इस गोचर से 1 फरवरी तक आपकी कोई इच्छा पूरी हो सकती है। पैसों के मामले में आपको अपनी मेहनत के बल पर लाभ होगा। आप इस दौरान थोड़े शर्मीले स्वभाव के रहेंगे। आपकी संतान शिक्षा के क्षेत्र में आगे रहेगी। लिहाजा बुध के शुभ फल बनाये रखने के लिए मां दुर्गा की उपासना करें। 

मीन राशि 

 बुध आपके दसवे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का संबंध हमारे पिता, करियर और राज्य से होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से किसी प्रशासनिक कार्य का फैसला आपके पक्ष में आएगा। इस दौरान किसी चीज के प्रति अधिक लगाव हो सकता है। आपको अपने पिता की सेहत का भी पूरा ध्यान रखने की जरूरत है। साथ ही 1 फरवरी तक बुध की अशुभ स्थिति से बचने के लिए  आपको किसी कन्या का आशीर्वाद लेना चाहिए। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Sun Transit 2024: जनवरी माह में इस दिन होने जा रहा है सूर्य का महागोचर, इन 7 राशियों की खुलेगी किस्मत

शनिवार को इन 4 चीजों का दिखना होता है अत्यंत शुभ, शनि देव बरसाते हैं अपार कृपा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement