Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार को बन रहा है बेहद शुभ संयोग, इनमें से कोई एक उपाय जरूर करें, दूर होंगे सारे संकट

Tuesday Remedies: सावन मंगलवार के दिन बेहद ही शुभ संयोग बन रहा है। इस दिन हनुमान जी के साथ भगवान शिव और माता गौरी की पूजा से विशेष लाभ मिलेगा। इसके अलावा इन उपायों को करने से जीवन के समस्त परेशानियां दूर हो जाएंगी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: July 10, 2023 18:53 IST
Mangalwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangalwar Ke Upay

Mangalwar Ke Upay: सावन महीने में जितने भी मंगलवार पड़ते हैं, उन सभी को मंगला गौरी व्रत करने का विधान है। इस व्रत में माता गौरी अर्थात् पार्वती जी की पूजा की जाती है, इसलिए इस व्रत को मंगला गौरी व्रत कहते हैं। मंगला गौरी व्रत को मोराकत व्रत के नाम से भी जाना जाता है। पुराणों के अनुसार, भगवान शिव और माता पार्वती को सावन महीना अति प्रिय है। इसीलिए सावन महीने के सोमवार को शिव जी और मंगलवार को माता गौरी अर्थात् पार्वती जी की पूजा को शास्त्रों में बहुत ही शुभ व मंगलकारी बताया गया है। 

पांच साल तक मंगला गौरी पूजन करने के बाद पांचवें वर्ष की सावन के अंतिम मंगलवार को इस व्रत का उद्यापन करना चाहिए। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जिन पुरुषों की कुंडली में मांगलिक योग है उन्हें इस दिन मंगलवार का व्रत रखकर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करनी चाहिए। इससे उनकी कुंडली में मौजूद मंगल का अशुभ प्रभाव कम होगा और दांपत्य जीवन में खुशहाली आएगी। इसके अलावा मंगलवार के दिनहनुमान जी के दर्शन का भी महत्त्व है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए मंगला गौरी व्रत और मंगलवार के दिन किए जाने वाले कुछ खास उपायों के बारे में।

1. अगर आप करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं या करियर के किसी विशेष क्षेत्र में सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन आप सबसे पहले स्नान आदि से निवृत्त हो जाइए। उसके बाद साफ कपड़े पहनकर भगवान शिव के मंदिर जाइए और अपने साथ एक लोटे में जल भरकर, उसमें थोड़ा-सा गंगाजल और कुछ पुष्प डालकर मंदिर में ले जाइए। मंदिर जाकर सबसे पहले भगवान को प्रणाम करें। फिर गंगाजल और पुष्प मिले हुए जल को शिवलिंग पर धीरे-धीरे करके अर्पित करें।

2. अगर आप अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर देवी दुर्गा की विधिपूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए और पूजा के समय ही एक एकाक्षी नारियल लेकर, उस पर सात बार मौली लपेटकर देवी मां के सामने रखना चाहिए। पूजा के बाद उस एकाक्षी नारियल को वहां से उठाकर अपनी तिजोरी या अपनी पैसों वाली अलमारी में रख लें।

3. अगर आपके मन में बहुत दिनों से कोई इच्छा है और आप उसे पूरी करना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन आप स्नान आदि के बाद शिव मंदिर जाकर सबसे पहले शिवलिंग पर शुद्ध जल चढ़ाएं। फिर एक कच्चा, जटा वाला नारियल लेकर भगवान शिव को अर्पित करें और हाथ जोड़कर भगवान से अपनी मनचाही इच्छा पूरी करने के लिए प्रार्थना करें।

4. अगर आपकी सेहत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है, तो अपनी अच्छी सेहत के लिए और अपने आपको हष्ट-पुष्ट बनाये रखने के लिए मंगलवार के दिनआप दो सफेद चंदन के टुकड़े लीजिए। अब अपने दोनों हाथों में थोड़े-से पुष्प रखिये और पुष्प के ऊपर उन चंदनके टुकड़ों को रखिए। अब पुष्प सहित उन चंदन के टुकड़ों को शिवलिंग पर अर्पित कर दीजिए।

5. अगर आप कुछ-कुछ दिनों के अंतराल में अपने आपको आर्थिक समस्याओं से घिरा पाते हैं और अब इस स्थिति से जल्द से जल्द बाहर निकलना चाहते हैं, तो अपनी डांवाडौल आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए मंगलवार के दिन आपको हनुमान जी के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ हं हनुमते नमः'।

6. अगर आप अपनी संतान के साथ रिश्तों में समरसता बनाये रखना चाहते हैं और तकरार की भावना को अपने बीच में नहीं आने देना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन आप सबसे पहले स्नान आदि के बाद विधि-पूर्वक भगवान शिव की उपासना करें। फिर छोटे बच्चों में केले के फल का प्रसाद बांटें। कम से कम 11 बच्चों को प्रसाद जरूर बांटें और संभव हो तो प्रसाद अपने बच्चे के हाथों से ही बंटवाएं।

7. अगर आप बहुत दिनों से जमीन-जायदाद संबंधी किसी मामले में फंसे हुए हैं और उससे बाहर नहीं निकल पा रहे हैं या आप कोई नया भवन आदि खरीदना चाह रहे हैं, लेकिन किसी न किसी अड़चन की वजह से आपका काम नहीं बन पा रहा है, तो मंगलवार के दिन आपको भगवान शिव के इस मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमःश्शिवाय।'

8. अगर आप अपने वाहन की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं, अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन आपको हनुमान जी के इस विशेष मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- 'हं हनुमते रूद्रात्मकाय हुं फट् स्वाहा'।

9. अगर आप दूसरों के बीच अपना वर्चस्व कायम करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद हनुमान जी की तस्वीर के सामने बैठकर उनके इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊं हं हनुमते नमः।'

10. अगर आपको किसी प्रकार का भय बना रहता है या आप अनजाने खतरों से परेशान रहते हैं तो इससे बचने के लिए मंगलवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद हनुमान जी की तस्वीर के आगे बैठकर सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

11. अगर अपने जीवनसाथी का विश्वास जीतना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन आपको एक पान का पत्ता लेकर उसे साफ पानी से धोना चाहिए। अब उसे अच्छे से पोंछकर, उस पर थोड़ा-सा गुड़ और काले चने रखकर हनुमान जी के चरणों में रख दें और प्रार्थना करके घर वापिस आ जाएं।

12. अगर आपके परिवार में किसी बाहरी व्यक्ति की वजह से किसी प्रकार की परेशानी चल रही है तो मंगलवार के दिन आपको हनुमान मंदिर जाकर, हनुमान जी के चरणों से थोड़ा-सा सिंदूर लाना चाहिए और उस सिन्दूर से अपने घर के बाहर दोनों तरफ स्वास्तिक का चिन्ह बनाना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

11 July 2023 Ka Panchang: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Vastu Tips: वास्तु से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकता आईना, यहां जानें कहां कैसा आईना लगाना है

शिवलिंग पर इस वक्त चढ़ाएंगे जल तो मिलेगा कई गुना ज्यादा लाभ, भोले बाबा खुशियों और पैसों से भर देंगे झोली

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement