Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Vastu Tips: वास्तु से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकता आईना, यहां जानें कहां कैसा आईना लगाना है

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि कैसे आप अपने घर से वास्तु संबंधी दोष को दूर कर सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: July 10, 2023 13:14 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे कि आईने के द्वारा आप घर में किन-किन जगहों का वास्तु संबंधी समस्या दूर कर सकते हैं। अगर आपके घर के बेसमेंट या नैऋत्य कोण, यानी दक्ष‌िण-पश्च‌िम दिशा में स्नानघर या शौचालय बना है तो आप वहां पूर्व दिशा की दीवार पर वर्गाकार आकृति का आईना लगाइए। इससे आपके घर का वास्तु संबंधी समस्या जल्द ही दूर हो जाएगा। अगर आपके घर का कोई हिस्सा असामान्य शेप का या अंधकारयुक्त हो तो वहां कटे या बढ़े हुए हिस्से में दर्पण, यानी आईना लगाकर ऊर्जा को संतुलित कर सकते हैं।

 इसके अलावा यदि आपके घर के बाहर कोई बिजली का खंबा, ऊंची इमारत, अवांछित पेड़ या फिर धरती पर नुकीले उभार हैं तो आप घर के मुख्य दरवाजे पर उनकी तरफ पाक्वा मिरर लगाकर निदान कर सकते हैं। पाक्वा मिरर अष्टकोणीय लकड़ी के फ्रेम में होता है। जिस पर धागे से हुई कारीगरी भी मिलती है। यह फ्रेम अधिकतर लाल, हरे, पीले और सुनहरे रंग का होता है।

डाइनिंग रूम में आईना लगाना सही या नहीं?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, डाइनिंग रूम में आईना लगाना बहुत ही अच्छा माना जाता है और वो भी बड़ी आकृति का। डाइनिंग रूम की दिवार पर लगे बड़े-बड़े आईनेऊर्जा के अद्भुत स्त्रोत होते हैं। यह भाग्य के लिये बहुत ही शुभ माना जाता है। अगर डाइनिंग रूम में ठीक डाइनिंग टेबल के सामने बड़ा-सा आईना लगा हो तो उसमें खाने के दौरान देखने पर खाने के दोगुने होने का आभास होता है। जिससे भूख तो अधिक लगती ही है साथ ही घर के सदस्यों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है और उनमें खुशी का संचार बढ़ता है। इसके अलावा अगर आपका किचन पश्चिम मुखी है तो आप पीछे की तरफ, यानी पूर्व दिशा की दिवार पर एक गोल शीशा लगाएं। इससे आपके किचन में जो भी वास्तु संबंधी समस्या है वो दूर हो जाएगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Sawan Somvar: आज जरूर पढ़ें सावन सोमवार व्रत की कथा, शिवजी पूरी करेंगे हर अधूरी मुराद!

Sawan Somwar 2023 Upay: सावन का पहला सोमवार है बेहद खास, शिव जी को करना चाहते हैं खुश तो जरूर करें ये उपाय

Vastu Tips: घर में लगा लें इस पक्षी की तस्वीर, सफलता के रास्ते में आ रही सभी कठिनाईयों से मिलेगी मुक्ति

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement