Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

गणपति जी की मूर्ति लगाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, तभी घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Vastu Tips: हिंदू धर्म में गणेश जी की पूजा सबसे पहले की जाती है। हर घर में सुख-शांति और खुशहाली के लिए गणपति जी की मूर्ति लगाई जाती है। ऐसे में गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर लगाते समय इन वास्तु नियम का पालन करना बेहद जरूरी है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: March 20, 2024 11:26 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे घर के मुख्य द्वार पर गणपति जी की स्थापना के बारे में। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की सुख-समृद्धि को बनाये रखने के लिए और दूसरों की बुरी नजर से अपने घर को बचाने के लिए अपने घर के मुख्य द्वार पर कोई न कोई मांगलिक चिन्ह अवश्य लगाना चाहिए।

आज हम घर के मुख्य द्वार पर गणपति जी की स्थापना के बारे में बात कर रहे हैं। श्री गणेश रिद्धि-सिद्धि के देवता हैं। इन्हें घर के मुख्य द्वार पर स्थापित करने से घर में किसी प्रकार की बाधा नहीं आती। लेकिन कई लोग जाने-अनजाने में गणपति जी की मूर्ति को मुख्य द्वार के बाहर की तरफ लगा देते हैं, जिससे गणपति जी की पीठ घर की तरफ हो जाती है और उनका मुख बाहर की तरफ।

शास्त्रों में बताया गया है कि गणपति जी की पीठ में दरिद्रता होती है, इसलिए उनकी पीठ को कभी भी घर की तरफ नहीं करना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार या तो आप घर के मुख्य द्वार पर अंदर की तरफ से श्री गणेश की मूर्ति या फोटो लगाइए या फिर पहले भूल से आपने सिर्फ बाहर की तरफ गणेश जी की मूर्ति लगवा रखी है तो अब उसे हटाने की जरूरत नहीं है, बल्कि एक दूसरी गणेश जी की मूर्ति घर के अंदर की तरफ मुंह किए हुए लगवा लीजिए। इससे आपको वास्तु दोषों से छुटकारा मिलेगा और आपके घर की सुख-शांति बनी रहेगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

हिंदू नववर्ष की शुरुआत किस दिन से होगी? 1 जनवरी 2024 से क्यों है ये इतना अलग

कौन सा फूल किस देवी-देवता का है प्रिय? पूजा में इन्हें चढ़ाते ही लगेगा घर में पैसों का अंबार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement