Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

Vastu Tips: घर में कलह बढ़ा देते हैं ये पेड़-पौधे, लगाने से पहले वास्तु का जरूर रखें ध्यान, वरना झेलना पड़ सकता है नुकसान!

अक्सर हम घर को सुंदर बनाने के लिए अपने कमरों में पेड़-पौधे ला कर रख लेते हैं। वास्तु का ध्यान दिए बगैर कुछ चीजें घर में लाकर रखने से भारी नुकसान पहुंच सकता है। आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार घर में पेड़-पौधे लाकर रखने से पहले किन बातों का ध्यान देना जरूरी होता है।

Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: March 17, 2024 18:53 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Vastu Tips

Vastu Tips: लोग सज्जा-धज्जा के लिए अपने घरों में पेड़-पौधे लगाते हैं। वहीं डेकोरेशन के इस दौर में अब घर के अंदर कमरों में भी पेड़-पौधे लगाने का चलन आज कल बहुत है। लेकिन क्या आप जानते हैं इन पैड़-पौधों का कनेक्शन घर के वास्तु से भी है। जी हां, जो पेड़-पौधे हम अपने घर में लाकर लगाते हैं उनका सीधा संबंध वास्तु से भी है। इन दिनों लोग अपने कमरों में भी पेड़-पौधे लाकर रख देते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के अंदर कमरों में किसी भी प्रकार के पेड़-पौधे लगाना उचित नहीं माना गया है।

पेड़-पौधे लगाने से वहले वास्तु के इन नियमों का रखें ध्यान

  • घर के अंदर कमरों में किसी भी प्रकार का पौधा लगाना वास्तु शास्त्र के अनुसार शुभ नहीं माना जाता है। लोग अक्सर घर के अंदर बेडरूम, ड्राइंगरूम, सेंट्रल हॉल और सीढ़ियों पर गमले लगा लेते हैं। कमरों में रखे पौधों में चीटियां, कीट-पतंग आदि का प्रकोप होता है जिसे वास्तु की दृष्टि से शुभ नहीं माना जाता है और यह निगेटिविटि को आमंत्रित करने जैसा है। इन पौधों को घर के बाहर गार्डन में लगाना ही उचित है।
  • घर के कमरों में सजावट के तौर पर प्लास्टिक और फाइबर के पौधे रखने से भी नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है, जो कलह का कारण बनता है। जिस वजह से परिवार के सदस्यों में सुख-शांति नहीं रहती है।
  • वहीं वास्तु के अनुसार घर में कांटे वाले पेड़-पौधे जैसे कि कैक्टस और नागफनी नहीं लगाना चाहिए, यह पेड़ घर में लगाने से कलह को बढ़ावा देते हैं और परिवार पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

इन पेड़-पौधों को लगाने से बरसती है मां लक्ष्मी की कृपा

यदि आपको घर में शुभफल प्रदान करने वाले पेड़-पौधे लगाने ही हैं तो तुलसी का पेड़ इशान कोण की दिशा में लगाएं, शमी का पेड़ दक्षिण दिशा में और मां लक्ष्मी की असमी कृपा पाने के लिए लाल गुलहड़ का पेड़ घर में लगाएं। इन पेड़ों को घर के गार्डन में लगाने से धन-संपदा भी बरकरार बनी रहती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Holashtak 2024: कब से लगने जा रहा है होलाष्टक? जानिए इस दौरान क्या नहीं करना चाहिए

Holi 2024: आखिर होलिका दहन करने की परंपरा कैसे शुरू हुई? जानिए इसकी पौराणिक कथा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement