Monday, April 29, 2024
Advertisement

Mangalwar Upay: मंगलवार के दिन इन उपायों को करने से हर मनोकामना पूरी करेंगे बजरंगबली, खुशियों से भर जाएगा घर!

Mangalwar Ke Upay: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। इस दिन इनकी उपासना करने से सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: August 14, 2023 18:40 IST
Mangalwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangalwar Ke Upay

Mangalwar Ke Upay:  15 अगस्त को अधिक श्रावण कृष्ण पक्ष की उदया तिथि चतुर्दशी और मंगलवार का दिन है। चतुर्दशी तिथि 15 अगस्त को दोपहर 12 बजकर 43 मिनट तक रहेगी, उसके बाद अमावस्या तिथि लग जाएगी। 15 अगस्त को दोपहर 12 बजकर 43 मिनट तक स्थायीजायद योग रहेगा। इसके अलावा 15 अगस्त को दोपहर 1 बजकर 59 मिनट तक पुष्य नक्षत्र रहेगा। वहीं हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। इस दिन इनकी उपासना करने से सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है। कहा जाता है कि अगर आपका बनता हुआ काम बार-बार बिगड़ जाता है या किस्मत साथ नहीं दे रहा है तो ऐसे मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें। इसके अलावा इस दिन कुछ उपायों को भी करें। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में। 

  1. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इस दिन तांबे की कोई वस्तु लेकर या तांबे का एक छोटा-सा टुकड़ा लेकर हनुमान जी के मंदिर में चढ़ाएं।  ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी। 
  2. अगर भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते में प्यार और लगाव कम हो गया है तो इस दिन हनुमान जी को बूंदी का भोग लगाएं। साथ ही भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें।  ऐसा करने से भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते में प्यार और लगाव बना रहेगा। 
  3. अगर आप परिवार से जुड़ी किसी समस्या का हल जल्द से जल्द निकालना चाहते हैं तो इस दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें। साथ ही उनके सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपकी पारिवारिक समस्या का हल जल्द से जल्द निकल जाएगा।
  4. अगर आप बेहतर स्वास्थ्य पाना चाहते हैं तो इस दिन श्री हनुमान को लाल रंग का चोला चढ़ाएं। साथ ही हनुमान मंदिर में शहद की शीशी अर्पित करें। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। 
  5. अगर आप जीवन में आर्थिक रूप से मिलने वाले लाभ में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इस दिन आपको सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए और पाठ करने के बाद हनुमान जी के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए।  ऐसा करने से आपको आर्थिक रूप से मिलने वाले लाभ में बहुत फायदा होगा। 
  6. अगर आप आज के दिन किसी विशेष काम से घर से कहीं बाहर जा रहे हैं तो उस काम में अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिए इस दिन आप घर से बाहर जाते समय केसर का तिलक अपने मस्तक पर लगाएं। साथ ही दुर्गा मां का आशीर्वाद लेकर जाएं। ऐसा करने से आप जिस भी काम के लिए घर से बाहर जा रहे हैं, उस काम में आपकी सफलता सुनिश्चित होगी। 
  7. अगर आपकी कन्या की शादी में किसी कारणवश विलंब हो रहा है या आपके मनपसंद वर या वधू से विवाह में अड़चनें आ रही हैं तो इस दिन अपने मंदिर में भगवान नारायण को गंगाजल मिश्रित जल अर्पित करें और उसके बाद भगवान के आगे घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपकी सभी परेशानियों का हल जल्द ही निकलेगा। 
  8. अगर आप अपने परिवार की खुशियां बरकरार रखना चाहते हैं तो इस दिन स्नान आदि के बाद थोड़े-से चमेली के फूलों को इकट्ठा करें। अब उन चमेली के फूलों की माला बनाएं और हनुमान जी के मन्दिर में जाकर भगवान को वो माला अर्पित करें। साथ ही अपने परिवार की खुशियों की दुआ करते हुए एक धूपबत्ती भी जलाएं। ऐसा करने से आपके परिवार की खुशियां हमेशा बरकरार रहेंगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें - 

Sawan 2023 Upay: सावन के महीने में कर लें ये 5 काम, नहीं रुकेगी पैसों की बरसात, शिव जी की कृपा से छू भी नहीं पाएंगे दुख!

Guru Grah Upay: कुंडली में बृहस्पति ग्रह मजबूत करने के लिए अपनाएं ये वास्तु उपाय, हमेशा धन, यश, ऐश्वर्य से भरेगा जीवन

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement