Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Mangalwar Upay: कर्ज के बोझ से मुक्ति पाने और आर्थिक मजबूती के लिए आज जरूर करें ये उपाय, हनुमान जी दिलाएंगे हर परेशानी से छुटकारा

Tuesday Remedies: आज मंगलवार के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन की समस्त समस्याओं का समाधान मिलता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि आज के दिन क्या-क्या करना शुभ और फलदायी रहेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: September 12, 2023 6:00 IST
Mangalwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangalwar Ke Upay

Mangalwar Upay: आज मंगलवार के दिन भगवान हनुमान जी की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। मंगलवार के दिन मंदिर जाकर बजरंबली के दर्शन और उन्हें सिंदूर, बेसन के लडडू समेत अन्य पूजा सामग्री चढ़ाने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। इसके अलावा आज के दिन कुछ विशेष उपाय करके आप कर्ज के साथ ही मंगल से जुड़ी अन्य परेशानियों से कैसे छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि अलग-अलग समस्याओं के लिए कौनसे उपाय को करना चाहिए।

1. अगर आपके दांपत्य जीवन में उदासी ने अपनी जगह बना ली है, जिसके चलते आप अपनी कोई भी बात जीवनसाथी से शेयर नहीं कर पा रहे हैं तो आज एक सूखा नारियल और एक कटोरी में पीला सिन्दूर लें। अब उस सिंदूर में थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाकर उसे गीला कर लें और उससे नारियल पर स्वस्तिक का चिन्ह बनाएं। अब उस नारियल को हनुमान जी के चरणों में अर्पित कर दें।

2. अगर आप अपने अन्दर पॉजिटिव ऊर्जा को बढ़ाना चाहते हैं तो आज आपको सुबह आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर सबसे पहले हनुमान जी के आगे सिर झुकाकर प्रणाम करना चाहिए। फिर कम से कम सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

3. अगर आपको लगातार व्यापार में नुकसान का सामना करना पड़ रहा है तो अपने व्यापार में स्थिरता बनाये रखने के लिए आज तीन मुखी रुद्राक्ष की पूजा करें और पूजा के बाद उसे गले में धारण करें।

4. अगर आप कर्ज के बोझ में फंसे हैं और उससे जल्द से जल्द बाहर निकलना चाहते हैं तो आज भौम प्रदोष के दिन आपको आसन पर बैठकर, हाथ जोड़कर ऋणमोचक मंगल स्रोत का 11 बार पाठ करना चाहिए।

5. अगर आप चाहते हैं कि भविष्य में आपको कभी ऐसी आर्थिक परेशानी का सामना न करना पड़े, जब आपको कर्ज लेने की नौबत आ जाये तो ऐसी स्थिति से बचने के लिए आज शाम के समय हनुमान मन्दिर में जाकर या घर पर ही हनुमान जी की मूर्ति के आगे घी का दीपक जलाकर उन्हें बूंदी का प्रसाद अर्पित करें। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें।

6. अगर किसी के पास आपका पैसा फंस गया है और वह आपको पैसा वापस देने का नाम नहीं ले रहा है तो आज हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाएं। साथ ही मंगल के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है- 'ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:'।

7. अगर आप अपनी नौकरी को लेकर परेशान हैं, आपको कोई अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है तो आज आपको हनुमान मंदिर जाकर शहद की शीशी भेंट करनी चाहिए। साथ ही भगवान के आगे हाथ जोड़कर नौकरी में आ रही परेशानी से छुटकारा पाने के लिए विनती करनी चाहिए।

8. अगर आप अपने सभी कार्यों में सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको जरूरतमंद लोगों को मीठी रोटी बांटनी चाहिए।

9. अगर आप अपने जीवन में सभी चीजों के बीच बैलेंस बनाये रखना चाहते हैं तो आज आटे में थोड़ा-सा गुड़ मिलाकर उसके पुए बनायें और गाय को खिलाएं। साथ ही मंगल के इस मंत्र का 51 बार जप करें। मंत्र है- 'ऊँ मंगलाय नमः'।

10. अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में सब मंगल ही मंगल हो तो ऐसी स्थिति सुनिश्चित करने के लिए आज किसी नाई या दर्जी को एक चॉकलेट गिफ्ट करें।

11. अगर आप संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं, तो आज के दिन आपको हनुमान मंदिर में मसूर की दाल दान करनी चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

12 September 2023 Ka Panchang: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Bhadrapad Amavasya 2023: भाद्रपद अमावस्या में कुश का है खास महत्व, जानें कुशाग्रहणी अमावस्या की तिथि और नियम

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement