Thursday, March 28, 2024
Advertisement

प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि के दिन जरूर करें ये काम, धन की होगी बरसात, जीवन के सभी कष्ट दूर करेंगे शिव जी

प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि के दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय करने से कौन-से शुभ फलों की प्राप्ति होगी ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: May 17, 2023 9:11 IST
Pradosh Vrat/ Masik Shivratri- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Pradosh Vrat/ Masik Shivratri

17 मई 2023 को ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि और बुधवार का दिन है। त्रयोदशी तिथि 17 मई को रात 10 बजकर 29 मिनट तक रहेगी। उसके बाद रात 9 बजकर 17 मिनट तक आयुष्मान योग रहेगा। आयुष्यमान भव, एक आशीर्वाद है जिसे वरिष्ठ लोग छोटों को आयुष्यमान भव: कहकर आशीर्वाद देते हैं। यह आशीर्वाद लंबी आयु के लिए दिया जाता है। ठीक इसी प्रकार ज्योतिष में आयुष्मान योग है जिसमें किए गए कार्य लंबे समय तक शुभ फल देते रहते हैं। जीवनभर इनका असर बने रहने के कारण इसे आयुष्मान योग कहा जाता है।  

आपको बता दें आज प्रदोष व्रत के साथ-साथ मासिक शिवरात्रि का भी व्रत किया जाएगा। ऐसे में प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि के दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय करने से कौन-से शुभ फलों की प्राप्ति होगी, ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आपको एक अच्छी नौकरी की तलाश है, तो इस दिन दही, घी, शहद और शक्कर को मिलाकर पंचामृत बनाएं और शिव मन्दिर जाकर भगवान को पंचामृत का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपको जल्द ही एक अच्छी नौकरी मिलेगी। 
  2. अगर आप अपने दाम्पत्य रिश्ते की ऊष्मा को बनाए रखना चाहते हैं, तो उसके लिए इस दिन शिव मंदिर जाकर सबसे पहले शिवलिंग पर शुद्ध जल अर्पित करें। फिर शिवलिंग पर शहद से अभिषेक करें। उसके बाद दोबारा शिवलिंग पर शुद्ध जल अर्पित करें।  ऐसा करने से आपके दाम्पत्य रिश्ते की ऊष्मा हमेशा बरकरार रहेगी।
  3. अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो इस दिन शिवलिंग पर पहले जल की धारा डालें। उसके बाद शमी के पत्रों को धोकर शिवलिंग पर अर्पित करें। ऐसा करने से आपके बिजनेस में निश्चित ही बढ़ोतरी होगी। 
  4. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि को बनाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन शिव मंदिर जाकर या घर पर ही शिव जी की तस्वीर के आगे आसन बिछाकर ‘ऊँ नमः शिवाय'  मंत्र का 108 बार जप करें। इस मंत्र का 108 बार जाप करने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 
  5. अगर आप अपने बच्चों की तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इस दिन अपने बच्चों के साथ शिव मंदिर जायें। साथ ही एक लोटा जल में थोड़ा-सा दूध मिलाकर ले जाएं। वहां जाकर शिवलिंग पर दूध मिला हुआ जल अर्पित करें और शिवलिंग पर जल की धारा बहाते समय ‘ऊँ’ शब्द का सस्वर उच्चारण करें। ऐसा करने से आपके बच्चों की तरक्की सुनिश्चित होगी। 
  6. अगर आप किसी न्यायिक मामले के लिए अर्जी डालना चाहते हैं और उसमें आपको कुछ परेशानी आ रही है, तो इस दिन भगवान शंकर के आगे पहले हाथ जोड़ कर नमस्कार करें। फिर भगवान शंकर के इस मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है- ‘ऊँ नमः शिवाय'  इस मंत्र का 108 बार जाप करने से आपको किसी न्यायिक मामले में अर्जी डालने में आ रही परेशानी से छुटकारा मिलेगा। 
  7. अगर आप अपने करियर को एक बेहतर दिशा देना चाहते हैं, अपने जीवन में खूब तरक्की करना चाहते हैं तो इस दिन आप एक पात्र में सफेद बासमती चावल डालकर शिव मंदिर में चावल को पात्र समेत दान कर दें। ऐसा करने से आपके करियर को एक बेहतर दिशा मिलेगी। 
  8. अगर आप अपने जीवन को खुशियों से भर देना चाहते हैं, तो इस दिन दोनों हाथों में सफेद फूल लेकर भगवान शिव को पुष्पांजलि अर्पित करें और अपने जीवन में खुशियां भरने के लिए भगवान से प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके जीवन में खुशियां ही खुशियां भर जाएंगी। 
  9. अगर आप अपनी इच्छाओं को पूरा करने में किसी प्रकार की परेशानी महसूस कर रहे हैं, तो इस दिन आप स्नान आदि से निवृत्त होकर शिव जी के मन्दिर जाकर धूप-दीप आदि से विधि-विधान पूर्वक भगवान शंकर की पूजा करें और उनका आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपकी इच्छाएं पूरी होने में आ रही परेशानी जल्दी ही दूर हो जायेंगी। 
  10. अगर आप अपने किसी काम को लेकर उलझन में हैं और आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है, तो इस दिन आप ‘ऊँ नमः शिवाय’ बोलते हुए शिवलिंग पर दूध की धारा अर्पित करें। साथ ही कोई एक सफेद रंग का फूल भी भगवान को चढ़ाएं। ऐसा करने से आपकी उलझनें कम होंगी। 
  11. अगर आप अपनी सेहत को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन शिवजी के मन्दिर  में जाकर नारियल से बनी कोई मिठाई दान करें। अगर आप नारियल की मिठाई दान नहीं कर सकते, तो केवल सूखा नारियल शिव मन्दिर में दान करें। ऐसा करने से आपकी सेहत अच्छी रहेगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैंजिन्हें वास्तुसामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: क्या है झाड़ू रखने का सही तरीका? जान लें ये जरूरी बात वरना कंगाल होते नहीं लगेगी देर, नष्ट हो जाएगा सारा धन

Masik Shivratri 2023: मासिक शिवरात्रि आज, इस विधि के साथ पूजा करके भगवान शंकर को करें प्रसन्न, जानें शुभ मुहूर्त

Pradosh Vrat 2023: ज्येष्ठ माह का पहला प्रदोष व्रत आज, इस शुभ मुहूर्त में पूजा करने से महादेव हर लेंगे सारे दु:ख

 

 

 

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement