Monday, April 29, 2024
Advertisement

Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या पर बन रहा है शुभ संयोग, स्नान-दान करने से मिलेगा कई गुना अधिक फल, पितरों का भी मिलेगा आशीर्वाद

Mauni Amavasya 2024 Shubh Yog: हिंदू धर्म में मौनी अमावस्या का खास महत्व बताया गया है। इस दिन स्नान-दान करने से सभी पापों से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही पितृ भी प्रसन्न होते हैं।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: February 08, 2024 11:25 IST
Mauni Amavasya 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mauni Amavasya 2024

Mauni Amavasya 2024: माघ मास की अमावस्या को मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है। इस दिन त्रिवेणी, गंगा या अन्य पवित्र नदियों में स्नान कर दान करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। इस साल मौनी अमावस्या 9 फरवरी को पड़ रही है। मान्यताओं के अनुसार, अमावस्या के दिन व्रत रखने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है और पूर्वज प्रसन्न होते हैं और और पितरों के आशीर्वाद से सारे काम पूरे होते हैं। इस बार मौनी अमावस्या पर कई शुभ योग बन रहे हैं। ऐसे में इस दिन स्नान-दान का महत्व और अधिक बढ़ जाता है। 

मौनी अमावस्या पर बन रहा है ये शुभ योग

मौनी अमावस्या के दिन सर्वार्थ सिद्धि का शुभ संयोग बन रहा है। कहते हैं कि इस योग में किए कार्यों में अपार सफलता मिलती है। सर्वार्थ सिद्धि योग में पूजा करने से जातकों को कई गुना अधिक लाभ प्राप्त होता है। मौनी अमावस्या के दिन यह शुभ संयोग 9 फरवरी 2024 को सुबह 7 बजकर 5 मिनट से देर रात 11 बजकर 29 मिनट तक रहेगा।

मौनी अमावस्या का महत्व

इस दिन किसी पवित्र नदी में स्नान जरूर करना चाहिए। अगर आप किसी तीर्थ स्थल पर जाने में असमर्थ है तो आज घर पर ही पानी में त्रिवेणी या गंगाजल मिलकर स्नान करके लाभ उठा सकते हैं। पितृ तर्पण करने के लिए नदी या घर में स्नान करके सूर्य को अर्घ्य देकर पितरों का तर्पण करें। इसके बाद किसी गरीब या ब्राह्मण को भोजन कराएं। साथ ही किसी जरूरतमंद या गरीब को दान करें। गरुड़ पुराण में कहा गया है कि अमावस्या के दिन पितर अपने वंशजों से मिलने जाते हैं। मान्यता है कि इस दिन व्रत रखकर पवित्र नदी में स्नान, दान व पितरों को भोजन अर्पित करने से वे प्रसन्न होते हैं और अपना आशीर्वाद देते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Jaya Ekadashi 2024: इस दिन रखा जाएगा जया एकादशी का व्रत, यहां जानें सही डेट और शुभ मुहूर्त

Mauni Amavasya 2024: पितरों को प्रसन्न करने के लिए मौनी अमावस्या के दिन जरूर करें ये काम

Mauni Amavasya 2024: आखिर क्यों रखा जाता है मौनी अमावस्या में मौन व्रत? जानिए क्या हैं इसका महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement