1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. धर्म
  4. त्योहार
  5. Nag Panchami 2022: नागपंचमी के दिन गलती से भी न करें ये काम, होता है बहुत बड़ा अपशकुन

Nag Panchami 2022: नागपंचमी के दिन गलती से भी न करें ये काम, होता है बहुत बड़ा अपशकुन

Nag Panchami 2022: नागपंचमी का त्योहार हिंदू धर्म में बेहद महत्वपूर्ण माना गया है, लेकिन उस दिन आपको इन ख़ास बातों का भी रखना होगा ध्यान वरना अनर्थ हो जायेगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 01, 2022 17:04 IST
Nag Panchami 2022- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Nag Panchami 2022

Highlights

  • नाग पंचमी के दिन लोहे की चीज़ का इस्तेमाल न करें
  • इस दिन जीवित सांप को दूध नहीं पिलाते हैं

Nag Panchami 2022: इस बार 2 अगस्त को नागपंचमी का पर्व मनाया जाएगा। हिन्दू धर्म में नाग को न केवल पूजनीय माना गया है बल्कि बहुत महत्वपूर्ण दर्जा दिया गया है। इसके पीछे प्रमुख कारण ये है कि नाग देवता हर देवी-देवता के विराट रूप में कहीं न कहीं मौजूद हैं। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार नाग पंचमी पर नागों की पूजा करने से मनोवांछित फल, शक्ति, सिद्धियां और अपार धन की प्राप्ति होती है। नागपंचमी से जुड़ी कई और भी मान्यताएं हैं, उनके अनुसार नागपंचमी के दिन ये कुछ काम करने से बचना चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। चलिए इस लेख के ज़रिये आपको बताते हैं कि नागपंचमी पर कौन से काम करने से बचना चाहिए। 

Aaj Ka Panchang 2 August 2022: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

ज़िंदा सांप की पूजा न करें

नागों की पूजा करके आध्यात्मिक और अपार धन की प्राप्त‍ि की जा सकती है। लेकिन उस दिन भूलकर भी जीवित सांप की पूजा न करें। पूजा के दौरान जो सामग्री उन पर चढ़ाई जाती है, उससे नागों के स्वास्थ्य पर बुरा असर हो सकता है। 

धारदार हथियार का इस्तेमाल न करें 

मान्यताओं के अनुसार, नागपंचमी पर धारदार चीजें जैसे- चाकू, कैंची आदि का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। कहा जाता है कि नागपंचमी पर धारदार चीजों का उपयोग करने से अशुभ परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। 

जीवित नाग को दूध न पिलाएं 

जीवित नाग को भूलकर भी दूध न पिलाएं क्योंकि ये एक मांसाहारी जीव है। जबरन दूध पिलाने से उनकी जान भी जा सकती है।

जमीन की खुदाई न करें 

नागपंचमी पर जमीन खोदने यहां तक कि हल चलाने की भी मनाही है। मान्यता है कि नाग जमीन के अंदर निवास करते हैं। जमीन खोदने से उनके निवास को नुकसान होने के खतरा बना रहता है। नागपंचमी की कथा के अनुसार, किसान द्वारा हल चलाने से नागिन के बच्चों को मौत हो गई थी, जिसका बदला लेने के लिए नागिन ने किसान के पूरे परिवार को डस लिया था। इसलिए नागपंचमी पर जमीन खोदने की मनाही है।

लोहे की चीज़ों का इस्तेमाल न करें 

प्राचीन मान्यताओं के अनुसार, नागपंचमी पर लोहे के बर्तन जैसे तवा या कहाड़ी का इस्तेमला नहीं करना चाहिए। साथ ही इस दिन सुई धागे के उपयोग से भी बचना चाहिए। आगरा अपने व्रत रखा है तो इन चीज़ों का ख़ास तौर पर ध्यान रखें। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

Sawan Vinayak Chaturthi 2022: सावन की विनायक चतुर्थी पर विघ्नहर्ता हरेंगे आपके सारे दुःख, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि