Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Lucky Plants Year 2024: साल 2024 में चमक पड़ेगी आपकी किस्मत, इन 5 पेड़-पौधों को ले आएं घर, मां लक्ष्मी लगा देंगी धन का अंबार

अगामी नव वर्ष 2024 में धन की तंगी को दूर करने और मां लक्ष्मी की असीम कृपा प्राप्त करने के लिए वास्तु के अनुसार कुछ पेड़-पौधे हैं जिन्हें घर में लगाने से तुरंत धन आगमन होने लगता है। इस बार आप भी नए साल 2024 में अपने घर इन 5 लाभकारी पेड़-पौधों का लगा सकते हैं।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: December 15, 2023 8:42 IST
Lucky Plants Year 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lucky Plants Year 2024

Lucky Plants Year 2024: साल 2023 का अब समापन होने वाला है। इसी के साथ अब नया साल प्रारंभ होने जा रहा है साल 2024 शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं। फिलहाल नया साल लगने जा रहा है तो इस बार वास्तु के लिहाज से आप अपने घर में कुछ चीजों का परिवर्तन कर सकते हैं और इसी के साथ साल 2024 की शुरूआत कर अपने जीवन में खुशियों की बहार ला सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जो वास्तु के लिहाज से बेहद फायदेमंद और घर की धन-संपदा में वृद्धि के तौर पर शुभ माने जाते हैं। इन पौधों को लगाने से साक्षात मां लक्ष्मी की कृपा घर में बरसती है। आइए जानते हैं साल 2024 में वो कौन से पेड़-पौधे हैं जिन्हें घर में लगाने से आपके पास धन-दौलत बनी रहेगी। 

2024 में ये 5 पेड़-पौधों दिलाएं धन लाभ

तुलसी- शास्त्रों में तुलसी के पौधे की महिमा बहुत दिव्य बताई गई है। यह साक्षात मां लक्ष्मी का स्वरूप है। यदि आप साल 2024 में अपनी आर्थिक स्तिथि को मजबूत और सुगम बनाना चाहते हैं। तो इस तुलसी के पौधे को घर में लाकर उत्तर-पूर्व दिशा की ओर लगा कर नित्य पूजा करें और शाम को दीप एक दीप सूर्यास्त के बाद अवश्य प्रज्जवलित करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आपको प्राप्त होगी।

मनी प्लांट- आप नए साल के शुभ फल पाना चाहते हैं तो मनी प्लांट को आप अपने घर में लगा सकते हैं। इसका पौधा लगाने से घर में धन की स्थिति मजबूत बनी रहती है। वास्तु के लिहाज से भी इसे लगाना बड़ा अच्छा माना जाता है। मान्यता है कि मनी प्लांट लगाने से घर में शुभता आति है और पॉजिटिविटी घर में बनी रहती है। इस पौधे को घर में वास्तु के अनुसार हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा की तरफ लगाना चाहिए। क्योंकि दक्षिण-पूर्व दिशा श्री गणेश की माना जाती है। इस पौधे को लगाने के बाद एक चीज का ध्यान दें। यदि इसकी पत्तियां पीली पड़ती हैं तो उनको तुरंत निकाल दें वरना आपको धन की हानी हो सकती है।

हरसिंगार- नए साल की शुरुआत आप हरसिंगार के पौधे से कर सकते हैं। हिंदू धर्म में यह पौधा अपने आप में बहुत महत्व रखता है। हरसिंगार में निकलने वाले फूल धन की देवी मां लक्ष्मी की अति प्रिय हैं। वास्तु शास्त्र में हरसिंगाक के पौधे के बारे में बताया गया है कि इसे लगाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है और घर में सुख-शांति आति है। इसी के साथ इस पौधे की देख रेख करने से घर की सुख-समृद्धि बनी रहती है।

बैंबू प्लांट- अगर आप अपने घर मे बाकई में सुख-संपन्नता चाहते हैं और नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव को घर में कम करना चाहते हैं तो नव वर्ष 2024 में आप बैंबू प्लांट को घर में लगा कर इसके शुभ परिणामों की प्राप्ति कर सकते हैं। धन लाभ के लिहाज से यह प्लांट सबसे शुभ माना जाता है। जिस जगह इसका पेड़ होता है वहां कभी भी धन की तंगी नहीं रहती है। यह प्रकृति के पांच तत्वों का भी प्रतिनिधित्व करता है। इसमें पृथ्वी, वायु, जल, अग्नि समेत 5 तत्वों का समावेष होता है। इसका छोटा सा पेड़ लेकर एक ग्लास के जार में आप इसे रख सकते हैं।

शमी का पेड़- शमी का पैड़ हिंदू धर्म में अति पवित्र माना जाता है। साल 2024 में इस शुभ पेड़ को आप अपने घर में लाकर लगा सकते हैं। मान्यता है कि इस पेड़ को लगाने से शनि देव प्रसन्न होते हैं और घर में सुख-समृद्ध का आगमन होता है। इस पेड़ को घर में लगाने से मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद मिलता है। जहां पर शमी का वृक्ष लगा होता है वहां नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Kharmas 2023: 16 दिसंबर से लगने जा रहा है खरमास, अब नहीं होगा काई भी मांगलिक कार्य, जानें इस दौरान क्या करें और क्या नहीं

Shukrawar Upay: आज शुक्रवार के दिन उत्तराषाढ़ा नक्षत्र का बन रहा है अद्भुत संयोग, इन 7 उपायों को करने से मां लक्ष्मी बरसाएंगी अपार धन-संपदा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement