Friday, May 10, 2024
Advertisement

Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन कर लें ये सरल उपाय, फिर धन रखने की जगह तक नहीं मिलेगी

दीपावली का त्यौहार आने वाला है। धनतेरस से ही दीपावली के पर्व की शुरुआत हो जाएगी। धनतेरस के दिन कुछ सरल उपाय करने से धन की प्राप्ति होती है। आइये आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं धनतेरस से जुड़े कुछ सरल उपाय।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: November 07, 2023 17:19 IST
Dhanteras 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Dhanteras 2023

Dhanteras 2023: दीपावली का दिन अब पास आ चुका है और सभी जगह इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। हिंदू धर्म में दीपावली का त्यौहार काफी महत्वपूर्ण बताया गया है। धन प्राप्ति से संबंधित इस दिन कई उपाय किए जाते हैं। दीपावली की शुरुआत धनतेरस के दिन से हो जाती है। इसको धन त्रयोदशी और धनवंतरी जयंती के नाम से भी जाना जाता हैं।

हर साल धनतेरस कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को मनाई जाती है। इस बार धनतेरस 10 नवंबर 2023 दिन शुक्रवार को है। ऐसा माना जाता है कि धनतेरस के दिन कुछ विशेष उपाय करने से धन लाभ होता है। आइये जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से कि वो कौन से उपाय हैं। जिन्हें धनतेरस के दिन करने से धन कुबेर और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

धनतेरस के दिन करें ये उपाय

  • अगर आप अपने घर में धन की वर्षा करना चाहते हैं तो इस बार धनतेरस के दिन कुबेर यंत्र घर पर लाइये और उसे किसी सुरक्षित स्थान पर रख दीजिये। अब दिवाली के दिन शाम को पूजा के समय उस यंत्र की भी विधि-पूर्वक पूजा कीजिये और मंत्रमहार्णव में दिये कुबेर जी के 16 अक्षरों के मंत्र का जप कीजिये। मंत्र है – ‘ऊँ श्री ऊँ ह्रीं श्री ह्री क्लीं श्री क्लीं वित्तेश्वराय नमः।‘
  • अगर आपके जीवन से खुशियां गायब हो गयी है तो खुशियों को वापस लाने के लिये आज आप तुलसी के पौधे को प्रणाम करके उसके तने पर रोली से टीका करें। साथ ही हाथ जोड़कर अपनी खुशियों के लिये प्रार्थना करें। इससे आपके पूरे परिवार के जीवन में खुशहाली बनी रहेगी।
  • अगर आप रातो-रात धनवान होना चाहते है अथाह धन की प्राप्ति करना चाहते है तो आज शाम को पूजा के समय भगवान गणेश का अभिषेक कर उन्हें घी व गुड़ का भोग लगाएं। भोग लगने के बाद भगवान गणेश के इस मन्त्र का 11 बार जप करें। मन्त्र इस प्रकार है- ऊँ गं गणपतये नम: आज ऐसा करने से आपको अथाह धन की प्राप्ति होगी, आप रातो-रात धनवान बनेंगे।
  • आज शाम को पूजा के समय उत्तर दिशा की ओर मुंह करके कनकधारा स्त्रोत पढ़ते हुए दूध की धारा से लक्ष्मी जी का अभिषेक करना चाहिए। यदि कनकधारा स्त्रोत याद न हो तो माता लक्ष्मी का नाम लेते हुए, उनका सुंदर ध्यान करते हुए, लक्ष्मी मंत्र सामने लगाकर दुग्धधारा से लक्ष्मी जी का अभिषेक करें।
  • आज शाम के समय स्नान के बाद एक कांसे की थाली लें और उस पर चंदन से घिसकर ‘ऊँ गं गणपतयै नमः’ लिखें । लिखने के बाद इस थाली में पांच बूंदी के लड्डू रखें और पूजा के बाद इन लड्डूओं को किसी गणेश मंदिर में दे आयें। आज ऐसा करने से आपको अचानक धन की प्राप्ति होगी।
  • इसके अलावा आज ही के दिन यमदेवता के लिये दीप जलाना है। आज शाम को सूर्यास्त के बाद घर के बाहर यमदेवता के निमित्त तेल का एक दीपक जलाना चाहिए । ये दीपक घर के बाहर दक्षिण दिशा में जलाना चाहिए और इसकी बाती का मुंह भी दक्षिण दिशा में करके रखना चाहिए । कहते हैं आज यम देवता के निमित्त दीपक जलाने से जीवन में किसी प्रकार का भय नहीं रहता। बल्कि जो भी परेशानियां होती हैं, उनसे भी छुटकारा मिलता है। लिहाजा आज यमदेव के निमित्त दीपक जरूर जलाना चाहिए। 
  • धनतेरस के दिन आप एक बरगद का पत्ता लाकर उसे साफ कर लें। फिर उसे गोल-गोल घुमाते हुए मोड़कर उस पर मौली या कलावा बांधें और हल्की-सी चन्दन की खुशबू लगाएं। फिर एक लाल रंग के कपड़े में कुछ सिक्कों और 5 कौड़ियों के साथ उसे बांधकर अपने घर या ऑफिस में धन वाले स्थान पर रख दें। इससे एक तरफ जहां आपके घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी, तो दूसरी तरफ आपके बिजनेस की भी तरक्की होगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन बर्तन खरीदना क्यों माना जाता है शुभ? जानिए इसके पीछे क्या है मान्यता

Hanuman Jayanti 2023: दिवाली वाली हनुमान जयंती की मान्यता इतनी अधिक क्यों है? इस नियम से ही करें पूजा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement