Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Diwali 2023: आज दिवाली के दिन भूल से भी न करें ये गलतियां, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज, तो पछताना पड़ेगा

आज दीपावली का त्यौहार देश भर में धूम धाम से मनाया जाएगा। जगह-जगह दीये जलाने के साथ मां लक्ष्मी की पूजा भी आज शाम मुहूर्त के अनुसार की जाएगी। दीपावली के दिन कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो मां लक्ष्मी रूठ जाएंगी। आईये जानते हैं आज के दिन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: November 12, 2023 15:25 IST
Diwali 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diwali 2023

Diwali 2023: आज दीपावली का शुभ पर्व है। आज के दिन सभी शाम के समय मुहूर्त के अनुसार होने वाली पूजा की तौयरियों में जुटे हुए हैं। हर तरफ इस पर्व को लकेर लोगों के दिलों में खुशियां हैं। एक तरफ भगवान राम के चौदह वर्ष के वनवास से अयोध्या लौटने की खुशी में उनका स्मरण कर यह पर्व मनाया जाता है। तो वहीं मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आज के दिन उनकी विशेष पूजा अर्चना की जाती है। मान्यता है कि आज के दिन मां लक्ष्मी समुद्र मंथन से प्रकट हुईं थीं इस कारण उनका आज आगमन होता है। इसलिए आज के दिन उनकी पूजा की जाती है।

हिंदू धर्म में सभी देवी-देवताओं की पूजा करने का नियम और विधि होती हैं और उनको प्रसन्न करने के लिए कुछ विशेष उपाय भी किए जाते हैं। यदि उन नियमों का पालन नहीं किया जाए तो देवी-देवता नाराज हो जाते हैं। दीपावली के इस खास मौके पर आज हम आपको उन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आपको मां लक्ष्मी की पूजा करते समय ध्यान में रखना होगा। कुछ ऐसी गलतियों के बारे में आज हम आपको बताएंगे जिनसे आपको बचना चाहिए। वरना मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। तो ऐसी गलतियों को आज आप न ही करें तो बेहतर है, नहीं तो धन प्राप्ति की इच्छा आपकी अधूरी रह जाएगी।

दिवाली पर इन गलतियों का न दोहराएं

  • दीपावली की पूजा में कोई भी गलत पूजन सामग्री न रखें। पूजा में चढ़ने वाली सामग्रियों का ही प्रयोग करें। मां लक्ष्मी को फल, फूल, मिठाईयां और मैवे मिष्ठान ताजे ही चढ़ाएं। पूजा की सामग्री में कोई भी खंडित वस्तु का प्रयोग न करें। ऐसा करने से पूजा का फल नहीं मिलेगा। पूजा के समय आप कलश स्थापित करते समय उसमें आप के पत्ते ही रखें, अन्य पेड़ों के पत्तों का प्रयोग बिल्कुल नहीं करें।
  • दीपावली के दिन मान्यता है कि, मां लक्ष्मी घर में आगमन करती हैं। ऐसे में आप उनके स्वागत के लिए रंगोली बनाना न भूलें। मां लक्ष्मी घर में बनी रंगोली से बहुत प्रभावित होती हैं और खुश होकर धनवान बनने का आशीर्वद देती हैं। रंगोली में भूल से काले रंग का प्रयोग न करें यह अशुभ माना जाता है। रंगोली में आप लाल, गुलाबी समेत पीले रंग का प्रयोग कर सकते हैं जो मां लक्ष्मी को बहुत प्रिय है।
  • पूजा के दौरान मां लक्ष्मी की मूर्ति सही दिशा में रखें। मां लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश की मूर्ति रखते समय इस बात का ध्यान दें कि मां लक्ष्मी के बाईं और ही भगवान गणेश की प्रतिमा होनी चाहिए। पूजा की मूर्ति कहीं से भी टूटी बिल्कुल न हो वरना मां लक्ष्मी की पूजा का फल न के बराबर हो जाता है।
  • दीपावली पर मां लक्ष्मी गणेश की पूजा सही मुहूर्त में ही करें। पूजा जब करें तो समय का ध्यान रखें। यदि पूजा मुहूर्त के पहले या बाद में करेंगे तो आपको पूजा का फल बिल्कुल भी नहीं मिलेगा। मान्यता है कि पूजा का फल हमेशा सही महूर्त में करने से ही मिलता है और अक्षय फल की प्राप्ती होती है।
  • दीपावली की पूजा के बाद लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति को तुरंत न उठाएं और उसे विसर्जित कुछ दिनों बाद ही करें। मान्यता है कि पूजा के समय लक्ष्मी- गणेश जी की मूर्ति सिद्ध हो जाती है और जब तक इनकी मूर्ति घर में रहती है तब तक समझिए मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।
  • दीपावली के दिन जुआ, मदिरा का सेवन और तामसिक भोजन जैसे लहसुन-प्याज से बनी खाने की चीजों को बिल्कुल न खाएं। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको मां लक्ष्मी का प्रकोप झेलना पड़ सकता है और जीवन भर आपके पास पैसों की कमी बनी रहेगी।

     

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।) 

ये भी पढ़ें-

Diwali Prasad 2023: क्यों चढ़ाते हैं दिवाली की पूजा में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश को खील-बताशे? इसके पीछे का कारण जानकर हो जाएंगे हैरान

Diwali Puja Muhurat 2023: आज दिवाली पर इस मुहूर्त में करें लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा, तभी बरसेगा धन, नोट कर लें सही समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement