Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Diwali Puja Muhurat 2023: आज दिवाली पर इस मुहूर्त में करें लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा, तभी बरसेगा धन, नोट कर लें सही समय

आज दीपावली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाएगी। मां लक्ष्मी की पूजा आज सही मुहूर्त में करना बहुत शुभ होगा। मान्यता है कि धन की देवी मां लक्ष्मी का आज दीपावली की रात आगमन होता है। ऐसे में आज हम आपको दीपावली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा का सही मुहूर्त बताने जा रहे हैं।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Published on: November 12, 2023 6:00 IST
Diwali Puja Muhurat 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diwali Puja Muhurat 2023

Diwali Puja Muhurat 2023: आज दीपावली का पावन पर्व है। हर साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि के दिन दीपावली का पर्व मनाया जाता है। यह पर्व मुख्य तौर पर भगवान राम के चौदह वर्ष के वनवास से अयोध्या लौटने की खुशी में मनाया जाता है। लेकिन आज के दिन विशेष रूप से मां लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश की पूजा की जाती है।

मान्यता है कि मां लक्ष्मी की पूजा आज के दिन सही मुहूर्त में करने से उनकी कृपा बरसती है और धन संपदा से जीवन भरा रहता है। आइये जानते हैं आज दीपावली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के लिए कौन सा मुहूर्त सबसे ज्यादा शुभ रहेगा और यह मुहूर्त कितनी देर के लिए आज रहने वाला है।

दीपावली पर मां लक्ष्मी की पूजा के लिए मुहूर्त

दीपावली के दिन पूजा के लिए तीन मुहूर्त हैं, लिकन मां लक्ष्मी की पूजा के लिए सबसे शुभ मुहूर्त आज 12 नवंबर 2023 दिन रविवार की शाम 5 बजकर 30 मिनट से शाम 7 बजकर 35 मिनट तक है।  इस मुहूर्त की कुल अवधि 1 घंटा 56 मिनट है। इस मुहूर्त में लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा करने का सबसे ज्यादा महत्व है। वहीं निशीथ काल का मुहूर्त है जो आज 12 नवंबर 2023 दिन रविवार की रात 11 बजकर 39 मिनट से 13 नवंबर की रात 12 बजकर 32 मिनट तक रहेगा। इस मुहूर्त में मां लक्ष्मी के मंत्रो का जाप करना बहुत लाभकारी माना जाता है।

  • प्रदोष काल का समय - 12 नवंबर 2023 दिन रविवार 5 बजकर 29 मिनट से रात 8 बजकर 8 मिनट तक।
  • वृषभ काल का समय - 12 नवंबर 2023 दिन रविवार 5 बजकर 39 मिनट से रात 7 बजकर 35 मिनट तक।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।) 

ये भी पढ़ें-

Diwali 2023 Puja Samagri: इन चीजों के बिना अधूरी है दिवाली की पूजा, नोट कर लें पूजा सामग्री लिस्ट

12 November 2023 Ka Panchang: जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement