Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Diwali 2023: दिवाली की आज रात अगर दिख जाएं ये चीजें, तो समझ लें मां लक्ष्मी आपके घर पधार चुकी हैं

आज दीपावली की रात धन के लिहाज से बड़ी शुभ मानी जाती है। आज मां लक्ष्मी के आने के कुछ संकेत भी मिलते हैं। शास्त्रों में कुछ ऐसे जीव-जंतु बताए गए हैं जो अगर आज दीपावली की रात घर में या आसपास कहीं दिख जाएं। तो समझ लें मां लक्ष्मी का आगमन हो चुका है, आइये जानतें उन जीव-जंतुओं के बारे में।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: November 13, 2023 6:24 IST
Diwali 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diwali 2023

Diwali 2023: दीपावली को लेकर बहुत सारी ऐसी बातें शास्त्रों में बताई गई हैं जिसे मां लक्ष्मी की कृपा बरसना जैसा बताया गया है। मान्यता है कि दीपावली की आज रात कुछ ऐसे जीव-जंतु हैं यदि ये आज घर के अंदर दिख जाएं। तो वो संकेत है कि मां लक्ष्मी का आपके घर आगमन हो चुका है और आपकी आर्थिक स्थिति अब नहीं डगमागाने वाली है। आइये जानते हैं वो कौन सी चीजें है जो सिर्फ दीपावली की रात दिखें तो धन को लेकर लाभकारी साबित हो सकती हैं। 

दीपावली की रात को सबसे विशेष बताया गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस दिन मां लक्ष्मी की मुख्य रूप से पूजा की जाती है और ये भी माना जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी यदि प्रसन्न हो गईं तो उनका घर में वास सदैव के लिए हो जाता है। मां लक्ष्मी का आगम जब होता है तो उसके कुछ संकेत मिलने लगते हैं। शास्त्रों में कुछ जीव-जंतु ऐसे बताए गए हैं, जिनका दीपावली की रात दिखना समझिए मां लक्ष्मी का आपके घर आगमन होने का संकेत मिल रहा हैं। ऐसे जीव-जंतु दीपावली के दिन दिखना बड़ा दुर्लभ बताया गया है, क्योंकि मां लक्ष्मी की कृपा हर कोई पाना चाहता है। ये जीव-जंतु दीपावली की रात दिखें तो समझ लीजिए की अब आपको धनवान बनने से काई नहीं रोक सकता। आज हम आपको उन्हीं जीव-जंतुओं के बारे में बताने जा रहे हैं।

छछूंदर का दिखना

दीपावली के दिन छछूंदर का घर के अंदर दिखना बड़ा शुभ माना जाता है। कहते हैं ये दीपावली की रात यदि दिख जाए तो समझ लें की धन कुबेर की कृपा हुई है।

छिपकली

छिपकली को वैसे तो घर में देखना शुभ नहीं माना जाता लेकिन दीपावली की रात यदि यह दिख जाए घर के अंदर तो समझ लीजिए मां लक्ष्मी के कदम आपके घर के अंदर पड़ चुके हैं और आने वाले दिनों में आप के पास पैसों की कमी नहीं रहेगी।

उल्लू 

दीपावली की रात उल्लू दिखे तो समझ जाएं मां लक्ष्मी आपके घर प्रवेश कर चुकी हैं क्योंकि उल्लू मां लक्ष्मी का वाहन है। ऐसे में जो आपने मां लक्ष्मी के निमित्त पूजा की है समझिए वो फलित हो चुकी है।

काली चीटी 

घर में यदि दीपावली के दिन काली चींटी दिख जाए तो समझ लें आपके पास जो धन है अब वो दुगनी मात्रा में बढ़ेगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।) 

ये भी पढ़ें-

Diwali 2023: आज दिवाली के दिन भूल से भी न करें ये गलतियां, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज, तो पछताना पड़ेगा

Aaj Ka Rashifal 12 November 2023: आज दिवाली के दिन इन राशि के जातकों पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, घर में नहीं होगी धन-दौलत की कमी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement