Raksha Bandhan पर अपने भाई को राशि के अनुसार बांधे राखी, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Raksha Bandhan Astro Tips: जानिए आज भाई अपनी बहनों से किस रंग की राखी बंधवाएं और बहन किस रंग के कपड़े पहनकर अपने भाई को राखी बांधें, साथ ही बहन किस मिठाई से अपने भाई का मुंह मीठा कराएं।

India TV Lifestyle Desk Edited By: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 11, 2022 11:15 IST
Raksha Bandhan- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Raksha Bandhan

Highlights

  • भाइयों की राशि के हिसाब से जानें राखी का रंग
  • बहनों के लिए भी कपड़ों का रंग जानना जरूरी

Raksha Bandhan Astro Tips: आज रक्षाबंधन है, ये भाई-बहन के अटूट प्रेम और विश्वास का बंधन है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र, यानि राखी बांधती हैं। ऐसा माना जाता है कि ये राखी भाई की रक्षा का प्रतीक है। आज रक्षाबंधन के दिन इंदु प्रकाश से जानिए बहनों को किस दिशा में मुंह करके राखी बांधनी चाहिए, साथ ही भाई अपनी बहनों से किस रंग की राखी बंधवाएं और बहन किस रंग के कपड़े पहनकर अपने भाई को राखी बांधें। 

मेष राशि वाले भाइयों को अपनी बहन से क्रीम कलर की राखी बंधवानी चाहिए और मेष राशि वाली बहनों को भी क्रीम कलर के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही पेड़े की मिठाई से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई की तरक्की के लिये उनके हाथों से किसी जरूरतमंद को वस्त्र दान कराएं। 

वृष राशि वाले भाइयों को अपनी बहन से काले या ग्रे रंग की राखी बंधवानी चाहिए। आप ऐसी राखी भी बंधवा सकते हैं, जिसमें ये दोनों कलर हों या वृष राशि वाली बहनों को भी काले, या ग्रे रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही घेवर से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई की समृद्धि के लिये उनके हाथों से किसी छोटे बच्चे को खाना खिलाएं।

Rashi ke anusar Rakhi

Image Source : INDIA TV
Rashi ke anusar Rakhi

मिथुन राशि वाले भाइयों को अपनी बहन से नीले रंग की राखी बंधवानी चाहिए और मिथुन राशि वाली बहनों को भी नीले रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही बर्फी से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई के जीवन में सुख बनाये रखने के लिये उनके हाथों से मंदिर में धूप जलवाएं। 

कर्क राशि वाले भाइयों को अपनी बहन से पीले रंग की राखी बंधवानी चाहिए और कर्क राशि वाली बहनों को भी पीले रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही बेसन के लड्डू से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई के उज्ज्वल भविष्य के लिये उनके हाथों से सूर्यदेव को जल अर्पित कराएं। 

सिंह राशि वाले भाइयों को अपनी बहन से लाल रंग की राखी बंधवानी चाहिए और सिंह राशि वाली बहनों को भी लाल रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही खोए से बनी मिठाई से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई की खुशहाली के लिये उनके हाथों से किसी जरूरतमंद को अन्न दान कराएं।

कन्या राशि वाले भाइयों को अपनी बहन से सफेद या आसमानी रंग की राखी बंधवानी चाहिए और कन्या राशि वाली बहनों को भी सफेद या आसमानी रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही जलेबी से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई के सुख-सौभाग्य के लिये उनके हाथों से अपने ईष्ट देव को किसी मीठी चीज़ का भोग लगवाएं। 

तुला राशि वाले भाइयों को अपनी बहन से हरे रंग की राखी बंधवानी चाहिए और तुला राशि वाली बहनों को भी हरे रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही रसगुल्ले से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई के अच्छे करियर के लिये उनके हाथों से अनाथालय में जरूरत की चीज़ें दिलवाएं। 

वृश्चिक राशि वाले भाइयों को अपनी बहन से सफेद, संतरी या हरे रंग की राखी बंधवानी चाहिए। आप चाहें तो ऐसी राखी भी बंधवा सकते हैं, जिसमें ये तीनों रंग हों या इनमें से कोई दो रंग हों और वृश्चिक राशि वाली बहनों को भी सफेद, संतरी या हरे रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही मोतीचूर के लड्डू से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई के हर काम में सफलता के लिये उनके हाथों से मन्दिर में फूल चढ़वाएं। 

धनु राशि वाले भाइयों को अपनी बहन से ऑरेन्ज कलर की राखी बंधवानी चाहिए और धनु राशि वाली बहनों को भी ऑरेन्ज कलर के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही मिल्ककेक से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा समाज में अपने भाई के मान-सम्मान के लिये उनके हाथों से मन्दिर में भगवान को हल्दी का तिलक लगावाएं। 

मकर राशि वाले भाइयों को अपनी बहन से लाइट ग्रीन या सफेद रंग की राखी बंधवानी चाहिए। आप चाहें तो ऐसी राखी भी बंधवा सकते हैं, जिसमें ये दोनों कलर मौजूद हों और मकर राशि वाली बहनों को भी लाइट ग्रीन या सफेद रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही पिस्ते की मिठाई से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई को धन लाभ कराने के लिये उनके हाथों से किसी ब्राह्मण को कुछ दान-दक्षिणा दिलवाएं। 

कुंभ राशि वाले भाइयों को अपनी बहन से सफेद, पीले या लाइट ब्लू कलर की राखी बंधवानी चाहिए। आप चाहें तो ऐसी राखी भी बंधवा सकते हैं, जिसमें ये तीनों रंग मौजूद हों या इनमें से दो रंग मौजूद हों और कुंभ राशि वाली बहनों को भी सफेद, पीले या लाइट ब्लू कलर के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही गुलाब जामुन से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई की बौद्धिक तरक्की के लिये उनके हाथों से मन्दिर में पीले रंग का वस्त्र दान करवाएं। 

मीन राशि वाले भाइयों को अपनी बहन से लाल रंग की राखी बंधवानी चाहिए और मीन राशि वाली बहनों को भी लाल रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही इमरती से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। इसके अलावा अपने भाई की इच्छा पूरी करने के लिये उनके हाथों से उनकी मनपसंद खाने की चीज़ मन्दिर में दान करवाएं।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता)

navratri-2022