Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Ravi Pradosh 2023 Upay: आज रवि प्रदोष पर महादेव को करें प्रसन्न, ये 7 महाउपाय आपको जीवन भर देंगे अपार धन लाभ

आज रविवार है और आज के दिन रवि प्रदोष व्रत रखा जाता है। भगवान शिव को समर्पित यह प्रदोष व्रत अति पावन माना जाता है। भोलेनाथ के साथ ही साथ आज मां पार्वती की कृपा पाने और घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी करने के लिए इस दिन किए जाने वाले कुछ विशेष उपायों के बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: December 10, 2023 10:29 IST
Ravi Pradosh 2023 Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ravi Pradosh 2023 Upay

Ravi Pradsh Upay 2023: आज 10 दिसंबर 2023 दिन रविवार को रवि प्रदोष व्रत है। आपको बता दें कि प्रत्येक महीने के कृष्ण और शुक्ल, दोनों पक्षों की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत किया जाता है और सप्ताह के सातों दिनों में से जिस दिन प्रदोष व्रत पड़ता है, उसी के नाम पर उस प्रदोष का नाम रखा जाता है। जैसे सोमवार को पड़ने वाले प्रदोष व्रत को सोम प्रदोष कहा जाता है, मंगलवार को पड़ने वाले प्रदोष व्रत को भौम प्रदोष कहा जाता है वैसे ही आज रविवार को पड़ने वाले इस प्रदोष को रवि प्रदोष कहा जायेगा। लिहाजा आज रवि प्रदोष का व्रत किया जायेगा। प्रदोष व्रत में प्रदोष काल का भी बहुत महत्व होता है। त्रयोदशी तिथि में रात्रि के प्रथम प्रहर, यानि सूर्यास्त के बाद के समय को प्रदोष काल कहते हैं।

आज के दिन स्नान आदि के बाद सबसे पहले भगवान शिव की बेल पत्र, गंगाजल, अक्षत और धूप-दीप आदि से पूजा की जाती है। फिर संध्या में, यानि प्रदोष काल के समय भी पुनः इसी प्रकार से भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। इस प्रकार जो व्यक्ति भगवान शिव की पूजा आदि करता है और प्रदोष का व्रत रखता है, उसके सभी समस्याओं का समाधान निकलता है। साथ ही उसे अनेकों सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होती है। पुराणों के हवाले से बताया गया है कि त्रयोदशी तिथि की रात के पहले प्रहर में जो व्यक्ति किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करता है- उसके दाम्पत्य जीवन में नयी-नयी खुशिया आती है। साथ ही आज रवि प्रदोष व्रत के दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय करने से अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति होगी, आइए जानेत है आचार्य इंदु प्रकाश से आज के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में जिसे करने से आज के दिन शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

आज रवि प्रदोष व्रत के दिन ये उपाय करें

  1. अगर किसी कारणवश आपके मन पसंद विवाह में लंबे समय से अड़चने आ रही हैं, तो उन अड़चनों से मुक्ति पाने के लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद शिव जी को प्रणाम करें और उनके सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर शिव जी के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है- ॐ नम: शिवाय। जप पूरा होने के बाद भगवान को पुष्प अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके मन पसंद विवाह में आ रही सारी अड़चने जल्द ही समाप्त हो जाएंगी।
  2. अगर आप सरकारी नौकरी में कार्यरत हैं और आपका बहुत दिनों से प्रमोशन रुका हुआ है, तो नौकरी में जल्द ही प्रमोशन पाने के लिए आज प्रदोष व्रत के दिन सवा किलो साबुत चावल लें । अब उनमें से कुछ चावल शिव मंदिर में चढ़ाएं और बाकी चावलों को किसी जरुरतमंद को दे दें। आज के दिन ये उपाय करने से नौकरी में जल्द ही आपका प्रमोशन होगा।
  3. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाएं रखना चाहते हैं, तो आज के दिन शीघ्र उठकर स्नानदि कार्यों से निवृत होकर शिव मंदिर जाएं और जल में कुछ बूंद गाय का दूध मिलकर शिवलिंग पर अर्पित करें। फिर इसके बाद शिव मंत्र का 21 बार जप करें । मंत्र है-ॐ नमशिशवाय। जप पूरा होने के बाद अपने दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाएं रखने के लिए भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन सुखमय बना रहेगा।
  4. अगर आप शत्रुओं को परास्त करना चाहते हैं और मुकदमे में जीत हासिल करना चाहते हैं तो शत्रुओं को परास्त करने के लिए और मुकदमे में जीत हासिल करने के लिए आज के दिन शिव मन्दिर में जाएं और शिवलिंग पर धतूरा चढ़ाएं। साथ ही शिव जी के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है- ॐ नम: शिवाय। आज के दिन इस मंत्र का जाप करने से आपको अपने शत्रुओं पर विजय मिलेगी और साथ ही मुकदमे में जीत भी हासिल होगी।
  5. अगर आप मनचाहा जीवनसाथी पाना चाहते हैं या आपकी पहले से शादी हो चुकी है, लेकिन उसमें बिल्कुल भी प्यार नहीं है तो प्यार कायम करने के लिये आज के दिन आपको जल में थोड़ा-सा केसर और कुछ फूल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाने चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा और अगर आपकी पहले से शादी हो रखी है तो आप दोनों के बीच प्यार कायम होगा।
  6. अगर आप अपने बिजनेस की बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन रंगोली वाले पांच अलग-अलग रंग लें और शाम के समय शिव मंदिर में जाकर उन रंगों से एक छोटी-सी गोल आकृति में रंगोली बनाएं। अब इस रंगोली के बींचो-बीच में घी का दीपक जलाएं और अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिए भगवान से प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी।
  7. अगर आप कर्ज की किश्तों से परेशान हैं तो कर्ज से मुक्ति पाने के लिये और साथ ही अपना आर्थिक पक्ष मजबूत करने के लिए आज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती के सामने घी का दीपक जलाएं और किसी मिठाई का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको कर्ज की किश्तों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा और साथ ही आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Numerology 10 December 2023: इन मूलांक वालों को रहना होगा थोड़ा संभलकर, जेब हो सकती है खाली, जानिए आज का अंक ज्योतिष क्या कहता है

Masik Shivratri 2023: साल 2023 का आखिरी मासिक शिवरात्रि व्रत कब? जानें तिथि, मुहूर्त और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement