Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Tulsi Pujan Diwas 2023: आज तुलसी पूजन के दिन करें इस विधि से पूजा, घर पर बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा, दूर होंगे हर दुःख-संताप

आज 25 दिसंबर 2023 दिन सोमवार है। हिंदू धर्म में तुलसी को मां लक्ष्मी का अवतार माना जाता है। हर साल आज का दिन तुलसी पूजन दिवस के रूप में मनाया जाता है। आइए जानते हैं किस प्रकार से देवी तुलसी की पूजा करने से आपके घर में सुख-समृद्धि का आशीर्वाद बना रहेगा और मां लक्ष्मी की असीम कृपा प्राप्त होगी।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: December 25, 2023 10:27 IST
Tulsi Pujan Diwas 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Tulsi Pujan Diwas 2023

Tulsi Pujan Diwas 2023: सनातन संस्कृति में तुलसी पूजा का बहुत विशेष महत्व है। आज 25 दिसंबर है और हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार आज का दिन तुलसी पूजन दिवस के रूप में मनाया जाता है। देवी तुलसी की शास्त्रों में बड़ी महिमा बताई गई है। इन्हें साक्षात मां लक्ष्मी का रूप बताया गया है। इसी के साथ यह विष्णु प्रिय भी हैं जिस घर में नित्य तुलसी की पूजा होती है वहां हमेशा सुख-समृद्धि का वास होता है।

देवी तुलसी की पूजा करने से जीवन की हर कठिनाइयों से छुटकारा तो मिलता ही है इसी के साथ आर्थिक स्थिति भी मजबूत बनी रहती है। वास्तु के लिहाज से भी तुलसी का पौधा घर में होना बेहद शुभ माना जाता है। जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां आसपास नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है। आज तुलसी पूजन दिवस के खास अवसर पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस विधि से आप देवी तुलसी की आज के दिन पूजा कर सकते हैं। जिससे आपको अपार धन लाभ और जीवन के हर भौतिक सुखों की प्राप्ति हो सके और मां लक्ष्मी की कृपा भी आप बर सदा के लिए बनी रहे।

तुलसी पूजा की विधि

  • आज के दिन देवी तुलसी को धूप अर्पित कर के उनकी पूजा करें और उनके सम्मुख संध्या के समय सूर्यास्त के बाद देशी घी का दीपदान करें। ऐसा करने से आपके जीवन में धन से जुड़ी सभी समस्याओं का निवारण होगा।
  • देवी तुलसी की पूजा के साथ ही साथ भगवान शालिग्राम की पूजा भी करें। आज आप शालिग्राम शिला पर तुलसी दल भी अर्पित कर सकते हैं। आज के दिन ऐसा करने से मां लक्ष्मी और भगवान नारायण दोनों का आशीर्वाद प्राप्त होगा।
  • अब पौष का मास शुरू होने वाला है और इस महीने से शीत लहर शुरू हो जाती है। आज आप देवी तुलसी को लाल चुनरी अर्पित कर सकते हैं और यह चुनरी तुलसी के पौधे पर अच्छे से उन्हें उढ़ा दें।
  • तुलसी पूजा के समय देशी घी का दीपक, लाल रोली, अक्षत, मेवा-मिष्ठान आदि आप देवी तुलसी के निमित्त उन्हें पूजा के दौरान चढ़ा सकते हैं।
  • जब भी आप तुलसी पूजा करें तो स्वच्छता का पालन अवश्य करें और साफ-सुथरे वस्त्र धारण कर के ही तुलसी पूजा करें।
  • इसी के साथ आज के दिन आप मां लक्ष्मी की असीम कृपा पाने के लिए तुलसी चालीसा का पाठ कर सकते हैं।
  • आज की पूजा में देवी तुलसी की आरती अवश्य करें तभी आप पर उनकी कृपा बरसेगी और जीवन के समस्त दुःखों का अंत होगा।
  • साथ ही आप तुलसी जी की इन मंत्रों से स्तुति कर सकते हैं। स्तुति मंत्र इस प्रकार से - नमो नमस्ते तुलसी पापं हर हरिप्रिये।। तुलसी श्रीर्महालक्ष्मीर्विद्याविद्या यशस्विनी। धर्म्या धर्मानना देवी देवीदेवमन: प्रिया।। लभते सुतरां भक्तिमन्ते विष्णुपदं लभेत्। ऐसा करने से आपको सौभाग्य में वृ्द्धि होती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

जब अयोध्या धाम में नहीं हुई थी 1 महीने तक रात, रुका रह गया था सूर्य देव का रथ, रामचरितमानस में बताया गया है यह अद्भुत प्रसंग

Dattatreya Jayanti 2023: कब मनाई जाएगी भगवान दत्तात्रेय की जयंती? जान लीजिए क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement