Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Padmini Ekadashi 2023: पद्मिनी एकादशी से इन राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, मिलेगी नौकरी-व्यापार में तरक्की, होगा बंपर लाभ

Padmini Ekadashi 2023: आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि साल 2023 में पद्मिनी एकादशी का सभी राशियों के लोगों पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Published on: July 22, 2023 10:40 IST
Padmini Ekadashi 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Padmini Ekadashi 2023

Padmini Ekadashi 2023:  हिन्दू पंचांग के अनुसार, 18 जुलाई 2023 से अधिक मास या मलमास शुरू हो चुका है। हिंदू धर्म में इसका विशेष महत्व है क्योंकि यह हर तीन साल में एक बार आता है। साल में पड़ने वाली 24 एकादशियों में से अधिक मास में पड़ने वाली यह विशेष पद्मिनी एकादशी भगवान विष्णु को समर्पित है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पद्मिनी एकादशी भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय है, इसलिए सभी भक्तों को पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ इस एकादशी का व्रत करना चाहिए। पंचांग के अनुसार पद्मिनी एकादशी का व्रत 29 जुलाई 2023 दिन शनिवार को है। यह व्रत पापों से मुक्ति पाने के लिए शुभ माना जाता है। 

पद्मिनी एकादशी को पुरूषोत्तम एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। इस व्रत को करने से व्यक्ति को सुख, समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैसे तो हर साल 24 एकादशियां होती हैं, लेकिन अधिक मास में एकादशियों की संख्या 2 बढ़ जाती है, इसलिए यह 26 एकादशियां हो जाती हैं। इस साल आने वाली पद्मिनी एकादशी 2023 का व्रत करने वाले भक्त पर भगवान विष्णु प्रसन्न होंगे और उन्हें मनचाहा फल मिलेगा। तो आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि साल 2023 में पद्मिनी एकादशी का सभी राशियों के लोगों पर अच्छा या बुरा क्या प्रभाव पड़ने वाला है। 

1. मेष राशि

मेष राशि वालों के लिए पद्मिनी एकादशी आनंददायक रहने वाली है। आपका मान-सम्मान बढ़ेगा और जो लोग बैंकिंग क्षेत्र में काम कर रहे हैं उनकी पदोन्नति हो सकती है और वे बचत योजनाओं में भी अच्छा पैसा लगाएंगे। खान-पान पर पूरा ध्यान दें। आपके घर पर किसी मेहमान का आगमन हो सकता है और परिवार में किसी सदस्य के सेवानिवृत्त होने के कारण परिवार में उनके लिए किसी पार्टी का आयोजन किया जा सकता है।

2. वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए पद्मिनी एकादशी एक के बाद एक खुशखबरी लेकर आने वाली है। आप अपने परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं, लेकिन आपको बच्चों के करियर पर ध्यान केंद्रित रखना चाहिए, अन्यथा समस्या होगी और आपका कोई पुराना काम लंबे समय से रुका हुआ हो सकता है। 

3. मिथुन राशि

मिथुन राशि वालों को पद्मिनी एकादशी के दिन अपनी आय और व्यय में संतुलन बनाए रखना होगा, अन्यथा बाद में परेशानी होगी। विदेश में रहने वाले रिश्तेदारों से फोन कॉल के जरिए आपको खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। यदि आप किसी कानूनी मामले में आगे बढ़ते हैं तो यह आपके लिए बेहतर रहेगा और छात्रों की उच्च शिक्षा का मार्ग प्रशस्त होगा और आप अपने काम में व्यस्त रहेंगे।

4. कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए पद्मिनी एकादशी धन संबंधी मामलों में अच्छी रहने वाली है और कार्यक्षेत्र में आपको कोई बड़ी उपलब्धि मिल सकती है। तो यह आपके लिए बेहतर रहेगा। आर्थिक मामलों में कर्ज देने से आपको बचना होगा, अन्यथा परेशानी हो सकती है।

5. सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों के लिए पद्मिनी एकादशी कुछ बड़ी उपलब्धियां लेकर आने वाली है। आप विभिन्न क्षेत्रों में प्रभावशाली रहेंगे और महत्वपूर्ण प्रस्तावों को समर्थन मिलेगा। अगर आप किसी काम में ढिलाई बरतेंगे तो आगे चलकर आपको परेशानी होगी। आप किसी बड़े लक्ष्य के प्रति समर्पित रहेंगे और कार्यक्षेत्र में आपकी योग्यता के अनुरूप काम मिलने से आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा।

6. कन्या राशि

पद्मिनी एकादशी कन्या राशि वालों के लिए धार्मिक कार्यक्रमों में शामिल होकर शुभ कार्य करने का रहेगा। आप विभिन्न कार्यों में तेजी दिखाएंगे और नया वाहन भी खरीद सकते हैं। आज आपको सबके साथ जुड़ने में सफलता मिलेगी. परिवार के किसी सदस्य से आपको कोई अच्छी जानकारी मिल सकती है। यदि दांपत्य जीवन में लंबे समय से कोई बाधा चली आ रही थी तो वह भी आज दूर हो जाएगी।

7. तुला राशि

पद्मिनी एकादशी के दिन तुला राशि के जातकों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा, अन्यथा कुछ परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं, आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए और सात्विक भोजन करना चाहिए। भावनात्मक मामलों में जल्दबाजी न करें। किसी अजनबी से मुलाकात हो सकती है। अपने निजी मामलों में समझदारी से आगे बढ़ें तो आपके लिए बेहतर रहेगा।

8. वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वालों के लिए पद्मिनी एकादशी महत्वपूर्ण रहने वाली है। मन से रिश्ते मजबूत होंगे और निजी जीवन सुखमय रहेगा। व्यापार के मामले में अच्छा रहने वाला है। आज कोई बड़ी उपलब्धि मिलने से आप प्रसन्न रहेंगे, लेकिन सभी का सहयोग भी बना रहेगा। आपको किसी मित्र के स्वास्थ्य की चिंता हो सकती है। विद्यार्थी अपनी परीक्षाओं की तैयारी में व्यस्त रहेंगे, तभी उन्हें सफलता मिल सकेगी।

9. धनु राशि

पद्मिनी एकादशी का दिन धनु राशि के जातकों के लिए अच्छे धन लाभ का संकेत दे रहा है। आपको कोई नई संपत्ति मिल सकती है और आपको अपनी दिनचर्या बनाए रखनी चाहिए। अगर आप घर-परिवार की जिम्मेदारियों से पीछे हटेंगे तो आपको नुकसान हो सकता है। आपके कुछ प्रतिस्पर्धी आप पर हावी होने की कोशिश करेंगे, जिसे आपको नज़रअंदाज करना होगा।

10. मकर राशि

मकर राशि के जातकों के लिए पद्मिनी एकादशी शुभ रहने वाली है। आपको छोटे-मोटे मुनाफे के अवसरों को पहचानना होगा और उन पर अमल करना होगा और आप दोस्तों के साथ कुछ मनोरंजन कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं। अगर आप अपनी ऊर्जा सही काम में लगाएंगे तो आपके लिए बेहतर होगा और आपके कुछ बड़े लक्ष्य पूरे हो सकते हैं। आपको एक के बाद एक अच्छी ख़बरें सुनने को मिलती रहेंगी।

11. कुंभ राशि

कुंभ राशि वाले लोगों के लिए पद्मिनी एकादशी सुख सुविधाओं में वृद्धि लेकर आने वाली है और आप कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और कोई भी काम समय पर पूरा करेंगे। बिजनेस के कामकाज को लेकर अगर आप किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप किसी अनुभवी व्यक्ति से बात करें और कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी लीक न होने दें, अन्यथा कोई इसका फायदा उठा सकता है।

12. मीन राशि

मीन राशि के लोगों के लिए पद्मिनी एकादशी का दिन सामाजिक क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है। निजी मामलों में आप सोच-समझकर आगे बढ़ें, आपकी हिम्मत बढ़ सकती है। आत्मविश्वास को बढ़ावा मिलेगा। दूर रहने वाले किसी रिश्तेदार से आपको कोई अच्छी सूचना सुनने को मिल सकती है।

ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें - ृ

Padmini Ekadashi 2023: आने वाली है अधिकमास की पद्मिनी एकादशी, कई गुना पुण्‍य देता है यह व्रत, नोट करें डेट और शुभ मुहूर्त

शिवलिंग पर इस वक्त चढ़ाएंगे जल तो मिलेगा कई गुना ज्यादा लाभ, भोले बाबा खुशियों और पैसों से भर देंगे झोली

अद्भुत है मां काली का 10 स्‍वरूपों वाला यह मंदिर, यहां दर्शन मात्र से सभी मनोकामनाएं होती हैं पूरी!

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement