Monday, May 06, 2024
Advertisement

Phulera Dooj 2024: फूलेरा दूज पर जरूर करें ये काम, मिलेगा मनचाहा वरदान, बरसेगी राधारानी संग श्री कृष्ण की कृपा

12 मार्च 2024 दिन मंगलवार को फूलेरा दूजा का त्योहार मथुरा, वृंदावन समेत पूरी ब्रजभूमि में धूम-धाम से मनाया जाएगा। इस दिन राधारानी और श्री कृष्ण की पूजा करने से घर में खुशहाली आती है और इससे अनेक शुभ फलों की प्राप्ति होती है। आइए पूजा पद्धति के अनुसार जानते हैं फूलेरा दूज के दिन कैसे करें पूजा।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: March 11, 2024 17:08 IST
Phulera Dooj 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Phulera Dooj 2024

Phulera Dooj 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक वर्ष फाल्गुन माह की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को फूलेरा दूज का पर्व बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है। इस बार यह पर्व 12 मार्च 2024 यानी कल मंगलवार के दिन मनाया जाएगा। भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा-वृंदावन में यह पर्व बड़े ही हर्ष के साथ मनाया जाता है। इस दिन लोग राधारानी और श्री कृष्ण को रंग-बिरंगे फूल अर्पित करते हैं। वहीं वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में इस दिन लोग एक दूसरे के ऊपर फूल बरसा कर इस पर्व को होली की तरह खेलते हैं।

मान्यता है कि इस दिन श्री कृष्ण ने अपने बचपन में राधारानी पर फूल हंसी-हंसी में फेंके फिर प्रेम पूर्वक राधा रानी नें कान्हा पर फूल फेंके इस प्रकार से यह पर्व लोकप्रसिद्ध हुआ और इसका नाम फूलेरा दूज पड़ गया। होली के प्रथम पर्व की शुरुआत भी ब्रजभूमि में फूलेरा दूज से मानी जाती है। इस दिन श्रीराधा-कृष्ण की पूजा का सर्वाधिक महत्व है, माना जाता है इस दिन राधारानी संग श्री कृष्ण की पूजा करने से परिवार में सुख-समृद्धि आती है और पारिवारिक जीवन में खुशियां बनी रहती हैं। पूजा पद्धति के अनुसार जानते हैं फूलेरा दूज की क्या है पूजा विधि।

फूलेरा दूज के दिन इस विधि से करें राधा-कृष्ण की पूजा

  • फूलेरा दूज के दिन प्रातः उठ कर स्नान करें।
  • स्नान के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करें। इसके बाद पूजा घर में श्री राधारानी और कृष्ण भगवान की प्रतिमा स्थापित करें।
  • उनकी प्रतिमा स्थापित करने के बाद जल से आचमन करें, फिर राधा-कृष्ण भगवान की पूजा-अर्चना करें।
  • इस दिन राधा-कृष्ण के विग्रह पर फूल अर्पित करना बेहद शुभ होता है। अतः इस दिन आप उन्हें फूल की माला अर्पित करें, ऐसा करने से आपके दांपत्य जीवन में चल रही समस्याएं दूर होंगी और जीवन में प्रेम बना रहेगा।
  • पूजा के दौरान आप राधारानी और कृष्ण भगवान को गुलाल अर्पित करें। फूलेरा दूज के दिन राधा-कृष्ण जी को गुलाल अर्पित करने से घर की आर्थिक परेशानियां मिट जाती हैं। साथ ही सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं। 
  • फूलेरा दूज पर मैवे-मिष्ठान में मिश्री और माखन का भोग लगाएं। ऐसा करने से राधारानी और कृष्ण जी प्रसन्न होकर आपको सुख-सौभाग्य का आशीर्वाद देंगे।
  • फूलेरा दूज पर इन चीजों को अर्पित करने के बाद राधारानी और कृष्ण जी की आरती करें उसके बाद आरती की लौ को घर में दिखाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में कभी भी नकारात्मक ऊर्जा वास नहीं करती है।
  • इसी के साथ फूलेरा दूज के दिन राधा-कृष्ण नाम का जाप करने से मनोवांछित फलों की पूर्ति होती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Holi 2024: इस दिन मनाया जाएगा होली का त्योहार, जानिए होलिका दहन पूजा का शुभ मुहूर्त

Phulera Dooj 2024: मार्च में फुलेरा दूज कब है? जानिए यह पर्व कैसे मनाया जाता है

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement