Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Pradosh Vrat 2023: इस दिन रखा जाएगा साल 2023 का आखिरी प्रदोष व्रत? जान लीजिए सही तिथि और पूजा शुभ मुहूर्त

Pradosh Vrat 2023 Date: हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत का विशेष महत्व है। इस दिन उपवास रखने और विधि-विधान के साथ पूजा करने से भगवान शंकर की अपार कृपा प्राप्त होती है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: December 14, 2023 11:59 IST
Pradosh Vrat 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Pradosh Vrat 2023

Pradosh Vrat 2023: साल 2023 का आखिरी प्रदोष व्रत 24 दिसंबर को किया जाएगा। यह व्रत भगवान भोलेनाथ को समर्पित है। प्रदोष व्रत हर महीने कृष्ण और शुक्ल दोनों पक्षों को त्रियोदशी तिथि को किया जाता है। कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति प्रदोष व्रत और शिवजी की विधिपूर्वक पूजा करता है उसे पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। इसके अलावा अनजाने में हुई सभी गलितयों का क्षमादान मिलता है। बता दें कि प्रदोष व्रत हफ्ते के जिस दिन पड़ता उसका नाम भी उसी वार पर रखा जाता है। साल 2023 का आखिरी प्रदोष व्रत रविवार को पड़ रहा है इसलिए इसे रवि प्रदोष व्रत कहा जाएगा। तो आइए जानते हैं रवि प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में।

प्रदोष व्रत 2023 शुभ मुहूर्त

  • मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि आरंभ- 24 दिसंबर 2023 को सुबह 06 बजकर 24 मिनट से
  • मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि समाप्त- 25 दिसंबर 2023 को सुबह 05 बजकर 54 मिनट पर
  •  रवि प्रदोष व्रत 2023 तिथि- 24 दिसंबर 2023
  • प्रदोष व्रत का पूजा का मुहूर्त - शाम 5 बजकर 30 मिनट से रात 08 बजकर 14 मिनट तक

प्रदोष व्रत का महत्व

त्रयोदशी तिथि में रात्रि के प्रथम प्रहर यानि सूर्योदय के बाद शाम के समय को प्रदोष काल कहते हैं। पुराणों के हवाले से बताया गया है कि त्रयोदशी की रात के पहले प्रहर में जो व्यक्ति किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करता है उसके सभी समस्याओं का समाधान निकलता है। ऐसे में प्रदोष व्रत के दिन रात के पहले प्रहर में शिवजी को कुछ न कुछ भेंट अवश्य करना चाहिए। प्रदोष व्रत के दिन महादेव के साथ माता पार्वती की पूजा भी जरूर करें। शिव और शक्ति की एक साथ आराधना करने से मान-सम्मान, धन और ऐश्वर्य में वृद्धि होती है। घर-परिवार में सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है। इसके अलावा भगवान शिव और मां गौरी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Year Ender 2023: इस साल चार धाम यात्रा ने तोड़ा रिकॉर्ड, केदारनाथ, बद्रीनाथ से लेकर इन प्रसिद्ध धाम में जुटी भक्तों की इतनी भीड़

यहां हनुमान जी की मूर्ति के साथ विराजित है एक स्त्री, जानें क्या है इस मंदिर से जुड़ी मान्यता

Vivah Panchami 2023: विवाह पंचमी के दिन कर लें ये छोटा सा काम, मिल जाएगा मनचाहा जीवनसाथी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement