Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Pradosh Vrat Upay: आज है प्रदोष व्रत, शिव कृपा दिलाएंगे ये आसान उपाय, धन और पारिवारिक सुख की होगी प्राप्ति

Pradosh Vrat Upay: आज हिंदू नववर्ष का पहला प्रदोष व्रत है। इस दिन कुछ आसान उपाय आजमाकर आप जीवन की कई समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि प्रदोष व्रत के दिन कौन से उपाय आपको लाभ दिला सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Updated on: April 21, 2024 6:00 IST
Pradosh Vrat Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Pradosh Vrat Upay

Ravi Pradosh Vrat: प्रदोष व्रत शिव भक्तों के लिए बहुत खास माना जाता है। इस दिन व्रत रखने और भोलेनाथ की पूजा करने से मानसिक शांति और पारिवारिक सुख की प्राप्ति होती है। अप्रैल के महीने में 21 तारीख को प्रदोष व्रत है और इस दिन कुछ उपाय करके जीवन के सभी कष्टों से आपको मुक्ति मिल सकती है। आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। 

  1. अगर आपको लगता है कि आपके जीवनसाथी का प्यार आपके प्रति कुछ कम हो गया है, तो अपने प्रति जीवनसाथी का प्यार बढ़ाने के लिये आज के दिन आपको कामदेव के मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है- क्लीं कामदेवाय नमः।आज इस मंत्र का जप करने से जीवनसाथी का आपके प्रति प्यार बना रहेगा।

     

  2. अगर आप वैवाहिक दृष्टि से अपने जीवन में सुख-सौभाग्य बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सौभाग्य बीसा यंत्र लेकर शिवजी और माता पार्वती की मूर्ति को स्पर्श कराके अपने घर के मन्दिर में स्थापित करना चाहिए। आज ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में सुख-सौभाग्य बना रहेगा।
     
  3. अगर आपका जीवनसाथी आपसे रूठा हुआ है, तो उसे मनाने के लिये आज के दिन एक सफेद कोरे कागज पर सिन्दूर से ‘क्लीं’ लिखकर, उसे मोड़कर अपने जीवनसाथी के कपड़ों की अलमारी में रख दें। आज ऐसा करने से आपका जीवनसाथी जल्द ही मान जायेगा। जब आपका जीवनसाथी मान जाये, तो उस पर्ची को किसी बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें।
     
  4. अगर संतान को लेकर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच में किसी प्रकार का अनबन चल रही है, तो उस अनबन को दूर करने के लिये आज के दिन आपको भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-पूर्वक धूप-दीप से पूजा करनी चाहिए और उन्हें एकाक्षी नारियल अर्पित करना चाहिए। आज ऐसा करने से संतान को लेकर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच में चल रही अनबन जल्द ही दूर होगा।
     
  5. अगर आप कुछ दिनों से किसी बात को लेकर असमंजस में पड़े हुए हैं और उससे बाहर निकलने का आपको कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है, तो आज के दिन शिवजी को प्रणाम करके आपको उनके इस मंत्र का पांच बार जप करना चाहिए। मंत्र है- शवे भक्ति: शिवे भक्ति: शिवे भक्तिर्भवे भवे। अन्यथा शरणं नास्ति त्वमेव शरणं मम्।। आज के दिन ऐसा करने से आप असमंजस की स्थिति से बाहर निकल पायेंगे।
     
  6. अगर आप अपने रिश्तों में नये आयाम स्थापित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद भगवान शिव और माता पार्वती के साथ ही कामदेव और रति की मूर्ति या तस्वीर पर पुष्प अर्पित करने चाहिए। अगर आपको कामदेव और रति की मूर्ति या तस्वीर न मिले, तो आप उन दोनों का ध्यान करके भगवान शिव और माता पार्वती को ही पुष्प चढ़ा दें। आज ऐसा करने से आपके रिश्ते में नये आयाम स्थापित होंगे।
     
  7. अगर आप किसी को चाहते है और उसी से शादी करना चाहते हैं, लेकिन आपके घर वाले शादी के लिये मान नहीं रहे हैं, तो आज के दिन स्नान आदि के बाद आपको शिव मन्दिर जाकर साफ-सुथरे 5 बेल पत्र पानी से धोकर शिवलिंग पर एक-एक करके चढ़ाने चाहिए और हर बार बेल पत्र चढ़ाते समय ऊँ नमः शिवाय बोलना चाहिए। आज ऐसा करने से जल्द ही आपके परिवार वाले आपकी शादी के लिये मान जायेंगे।
     
  8. अगर आप जीवन में लगातार तरक्की पाना चाहते हैं, तो आज शाम के समय शिव मन्दिर जाकर आपको पंचामृत से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। आज ऐसा करने से आपके जीवन में लगातार तरक्की बनी रहेगी।
     
  9. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में प्रेम के साथ ही आपस में तालमेल बनाए रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शिवलिंग पर जल से अभिषेक करने के बाद शहद अर्पित करना चाहिए। आज ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में प्रेम के साथ ही आपसी तालमेल भी बना रहेगा।
     
  10. अगर घर-परिवार में चल रही किसी परेशानी का असर आपके वैवाहिक जीवन पर पड़ रहा है, तो आज के दिन आपको शिव जी के इस विशेष मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ क्लीं क्लीं क्लीं वृषभारूढ़ाय वामांगे गौरी कृताय क्लीं क्लीं क्लीं ऊँ नमः शिवाय।। आज ऐसा करने से आपके घर-परिवार में चल रही परेशानी दूर होगी, लिहाजा आपके वैवाहिक जीवन की स्थिति में भी सुधार होगा।
     
  11. अगर आपकी संतान के शादी-शुदा जीवन में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, तो आज के दिन आपको एक कच्चा जटा वाला नारियल लेकर उस पर सात बार मौली लपेटनी चाहिए । फिर नारियल को संतान के हाथों से स्पर्श कराकर, उसे शिव मन्दिर में भगवान को भेंट करना चाहिए। आज ऐसा करने से आपकी संतान के शादी-शुदा जीवन में चल रही परेशानी जल्द ही दूर हो जायेगी।
     
  12. अगर आप अपने दाम्पत्य रिश्ते की डोर को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शिव जी और माता पार्वती पर एक साथ सात बार मौली लपेटनी चाहिए और सात बार लपेटने के बाद उस मौली को वहीं पर छोड़ देना चाहिए। साथ ही दोनों का आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य रिश्ते की डोर मजबूत होगी)

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

हिंदू नववर्ष का पहला प्रदोष व्रत 21 अप्रैल को, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और मंत्र

शनि कमजोर होने पर व्यक्ति को सामना करना पड़ता इन भयानक स्थितियों से, जानें कैसे कम सकते हैं प्रभाव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement