Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Pradosh Vrat Upay: प्रदोष व्रत के दिन इन उपायों को करने से प्रसन्न होंगे भगवान भोलेनाथ, पूरी होती हैं मनोकामनाएं

Pradosh Vrat Upay: प्रदोष व्रत के दिन कुछ उपायों को करने से भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं। ऐसे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए उन उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: October 21, 2022 17:47 IST
Pradosh Vrat Upay- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Pradosh Vrat Upay

Pradosh Vrat Upay: प्रत्येक महीने की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत होता है, यानी कि एक महीने में यह दो बार पड़ता है। साथ ही वार के हिसाब से यह जिस दिन पड़ता है, उसी के अनुसार इसका नामकरण होता है। जैसे आज शनिवार का दिन है, इसलिए आज का प्रदोष शनि प्रदोष व्रत है। वैसे तो हर प्रदोष में भगवान शंकर की पूजा की जाती है, लेकिन शनि प्रदोष होने से आज के दिन शनिदेव की विशेष रूप से उपासना की जायेगी। आज के दिन शनिदेव की उपासना व्यक्ति की सारी इच्छाओं को पूरा करने वाली और जीवन से हर तरह की नेगेटिविटी को दूर करने वाली है। अत: आज के दिन शनिदेव की उपासना करके कैसे आप अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं और अपने आस-पास की हर बुराई से छुटकारा पा सकते हैं, साथ ही अपने दाम्पत्य जीवन में खुशहाली बरकरार रख सकते हैं। 

प्रदोष व्रत के दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय करने से कौन-से शुभ फलों की प्राप्ति होगी, कैसे आपको मुक़दमे से बाहर निकलने में मदद मिलेगी, कैसे आपकी सेहत बेहतर बनी रहेगी, कैसे आपके बिजनेस की तरक्की सुनिश्चित होगी, कैसे आपको शत्रुओं से छुटकारा मिलेगा, कैसे आपको मानसिक रूप से शांति मिलेगी, कैसे आपके दाम्पत्य जीवन में आ रही परेशानियां दूर होंगी और आपके दाम्पत्य जीवन में मीठास बढ़ेगी, कैसे आपके परिवार की धन-सम्पत्ति में वृद्धि होगी, कैसे बच्चों को करियर में सफलता मिलेगी, कैसे बिजनेस इंवेस्टमेंट संबंधी सारी परेशानियों का हल निकलेगा और कैसे आपको अपने विशेष कार्यों में सफलता मिलेगी ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।  

  1. अगर आपको हमेशा किसी न किसी चीज़ का भय बना रहता है, जिसके चलते आप तनाव महसूस करते हैं, तो इस दिन सवा किलो काली उड़द और दो लड्डू मंदिर या किसी धर्मस्थल पर दान करें। ऐसा करने से आपको किसी भी तरह का भय नहीं रहेगा और आपको तनाव भी महसूस नहीं होगा।
  2. अगर आप अपने आस-पास पॉजिटिविटी बनाये रखना चाहते हैं, तो इस दिन किसी जरूरतमंद को काला कंबल भेंट करें। ऐसा करने से आपके आस-पास पॉजिटिविटी बनी रहेगी। 
  3. अगर आप ऑफिस में अपने सहयोगियों का साथ बनाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन शनि मंदिर में सरसों का तेल दान करें। साथ ही शनिदेव के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है - शं ऊँ शं नमः' ऐसा करने से ऑफिस में आपके सहयोगियों का साथ बना रहेगा।
  4. अगर आप अपनी सभी इच्छाओं को पूरा करना चाहते हैं, तो इस दिन कौए को रोटी खिलाएं। साथ ही शनिदेव के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है - 'शं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः' ऐसा करने से आपकी सभी इच्छाएं पूरी होगी।
  5. अगर आप अपने बच्चे की तरक्की चाहते हैं, तो इस दिन किसी लौहार या बढ़ई को उसकी जरूरत की कोई वस्तु दान कर दें। ऐसा करने से आपके बच्चे की तरक्की सुनिश्चित होगी। 
  6. अगर आपका किसी भी काम में मन नहीं लग रहा है, जिसके चलते आपको बिजनेस में भी नुकसान हो रहा है, तो इस दिन पीपल के पेड़ में जल चढ़ाएं। साथ ही अपने चाचा या ताऊ को काले रंग की शर्ट गिफ्ट करें। ऐसा करने से आपका काम में मन लगने लगेगा और आपके बिजनेस की स्थिति में भी सुधार आयेगा।
  7. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में खुशहाली बरकरार रखना चाहते हैं, तो इस दिन काली गाय के माथे पर कुमकुम का तिलक लगाकर, उसे बूंदी का लड्डू खिलाएं। साथ ही उसके दाहिने सींग को छूकर आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में खुशहाली बरकरार रहेगी।
  8. अगर आप अपनी सामाजिक प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो इस दिन कोई काला कपड़ा लेकर, उस पर काली उड़द की दाल रखकर शनि का दान लेने वाले व्यक्ति को दान कर दें।  ऐसा करने से आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी।
  9. अगर आप संतान प्राप्ति की चाह रखते हैं, तो इस दिन एक कांसे की कटोरी में सरसों का तेल लेकर, उसमें अपना चेहरा देखकर शनि का दान लेने वाले व्यक्ति को कटोरी सहित दान कर दें। अगर आप कांसे की कटोरी न ले सकें, तो स्टील की कटोरी में डालकर दे दें। ऐसा करने से आपकी संतान प्राप्ति की चाह जरूर पूरी होगी। 
  10. अगर आप अपने परिवार की सुख-समृद्धि में वृद्धि करना चाहते हैं, तो इस दिन शनि प्रदोष के दिन शाम के समय रोटी पर सरसों का तेल चुपड़कर काले कुत्ते को खिलाएं। ऐसा करने से आपके परिवार की सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी।
  11. अगर आप आर्थिक रूप से लाभ पाना चाहते हैं, तो इस दिन नीला पुष्प लेकर पीपल के पेड़ के पास रखकर घर वापस आ जाएं और घर आकर शनिदेव के मंत्र का 108 बार जप करें।  मंत्र है - 'ऊं शं शनैश्चराय नम: ' ऐसा करने से आपको आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा।
  12. अगर आप अपने सारे कष्ट को दूर करके एक खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं, तो इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। साथ ही शनि के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है -  'ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:।' ऐसा करने से आपके जीवन के सारे कष्ट दूर होंगे और आपका जीवन खुशहाल होगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

Shani Pradosh Vrat: कार्तिक मास का पहला प्रदोष व्रत कल, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Vastu Tips: घर में सोच समझकर लगाएं डोर बैल और मोबाइल रिंग, गलत साउंड से आ सकती है मुश्किल

Dhanvantari Significance of Dhanteras: आयुर्वेद के देवता भगवान धनवंतरी का दिन, धनतेरस पर ना खरीदें बर्तन, जानिए क्या है इस दिन का महत्व 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement