Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Purushottam Ekadashi 2023: आज पुरुषोत्तम एकादशी पर करें ये विशेष उपाय, विष्णु जी कभी नहीं होने देंगे आपकी झोली को खाली

Purushottam Ekadashi 2023: आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि पुरुषोत्तम एकादशी के दिन कौन-से विशेष उपाय करके आप लाभ उठा सकते हैं।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: August 12, 2023 6:00 IST
Purushottam Ekadashi 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Purushottam Ekadashi 2023

Purushottam Ekadashi 2023: 12 अगस्त यानी शनिवार को एकादशी का व्रत किया जाएगा। पुरुषोत्तम एकादशी को परमा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है और अधिक मास को पुरुषोत्तम मास के नाम से भी जाना जाता है और पुरुषोत्तम मास के दौरान पड़ने वाली एकादशी पुरुषोत्तमी एकादशी कहलाती है। पुरुषोत्तम मास में की जाने वाली इस एकादशी के प्रभाव से जातक की समस्त समस्याएं स्वतः ही समाप्त हो जाती है और अपार सुख-समृद्धि तथा धन-धान्य की प्राप्ति होती है। साथ ही व्यक्ति को हर प्रकार की सिद्धि मिलती है और आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से आपके कार्यों में आ रही रुकावटों से भी छुटकारा मिलता है। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि पुरुषोत्तम एकादशी के दिन कौन-से विशेष उपाय करके आप लाभ उठा सकते हैं। 

 

  1. अगर आप किसी अनजाने में हुई गलती से उलझन में रहते हैं तो पुरुषोत्तम एकादशी के दिन स्नान आदि के वक्त अपने नहाने के पानी में चार बूंद आंवले का रस मिलाएं। अब उस आंवले के रस मिले हुए पानी से स्वयं स्नान करें और स्नान के वक्त भगवान विष्णु का ध्यान करें।
  2. अगर आपके कार्यों में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है और उसके चलते आपके बाकी काम भी रुके हुए हैं तो पुरुषोत्तम एकादशी के दिन एक सूखा नारियल लीजिए। अब उस नारियल को बीच में से आधा काट दीजिये और आपकी जो भी परेशानी है, भगवान से उसका हल पाने की प्रार्थना करते हुए उस नारियल के अन्दर एक रूपये का सिक्का डाल दीजिए। अब दोनों आधे काटे हुए भागों को फिर से एक दूसरे के ऊपर रखकर मौली की सहायता से बांध दीजिये और मंदिर में जाकर भगवान विष्णु को यह सूखा नारियल अर्पित करें।
  3. अगर आप अपने जीवन में खुशहाली लाना चाहते हैं तो उसके लिए पुरुषोत्तम एकादशी के दिन स्नान आदि के बाद एक बर्तन में थोड़ा दूध लें। उस दूध में एक-दो रेशे केसर के भी डाल दें। अब उस दूध से भगवान विष्णु को भोग लगाएं। इस प्रकार भगवान को भोग लगाने के बाद उस केसर मिश्रित दूध को 10 मिनट के लिए वहीं रखा रहने दें। 10 मिनट बाद उस दूध को वहां से उठा लें और परिवार के सब सदस्यों को थोड़ा-थोड़ा दूध प्रसाद के रूप में पीने के लिए दें।
  4. अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो पुरुषोत्तम एकादशी के दिन थोड़े-से पीली सरसों के दाने लें और उन्हें भगवान विष्णु के सामने रखें। अब भगवान के नारायण मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय।' इस प्रकार 5 बार मंत्र जाप के बाद उन सरसों के दानों को वहां से उठा लें और अपने सिर के ऊपर से सात बार उतारिये। उतारने के बाद घर के दक्षिण कोणे में उन सरसों के दानों को कपूर की सहायता से जला दें।
  5. अपने परिवार में सुख-शांति बनाए रखना चाहते हैं तो पुरुषोत्तम एकादशी के दिन सवा किलो चने की दाल लीजिए और उस दाल को परिवार के सब सदस्यों के हाथों से एक बार स्पर्श कराइए। अब भगवान का ध्यान करते हुए उस दाल को किसी जरूरतमंद को गिफ्ट कर दें।
  6. अगर आप अपने जीवन में भरपूर समृद्धि पाना चाहते हैं तो उसके लिए पुरुषोत्तम एकादशी के दिन किसी ब्राह्मण को घर पर भोजन के लिए आमंत्रित करें और उन्हें भोजन कराएं। भोजन खिलाने के बाद ब्राह्मण के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लें और दक्षिणा स्वरूप उन्हें कुछ न कुछ भेंट जरूर दें। अगर ब्राह्मण आपके घर भोजन के लिए न आ पाएं तो उनके निमित्त एक थाली में भोजन निकालकर, उसमें कुछ दक्षिणा रखकर उनके घर दे आयें और वहीं पर उनका आशीर्वाद भी ले लें।
  7. अगर आप अपने बच्चों की तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं तो पुरुषोत्तम एकादशी के दिन स्नान आदि के बाद अपने बच्चों के हाथों से भगवान को किसी पीले रंग की मिठाई का भोग लगवाएं। अगर उस मिठाई पर एक-दो केसर के रेशे भी डले हो तो और भी अच्छा है। भोग लगाते समय अपने बच्चों की तरक्की के लिए प्रार्थना करना न भूलें।
  8. अगर आप अपने कामों की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो पुरुषोत्तम एकादशी के दिन गीता का पाठ अवश्य करें। चाहें आप पुरुषोत्तम एकादशी के दिन एक ही अध्याय का पाठ करें, लेकिन करें जरूर, लेकिन अगर आप पाठ नहीं कर सकते तो पुरुषोत्तम एकादशी के दिन गीता की एक प्रति घर में लाकर जरूर रखें और उसे प्रणाम करें। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जानेमाने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

क्या शिवलिंग पर जल चढ़ाने के लिए मंदिर के लोटे का इस्तेमाल कर सकते हैं? जानें जल चढ़ाते समय कौन सा मंत्र बोलना अधिक शुभ

Vastu Tips: किचन में इस दिशा में मुख रखकर बनाएं खाना, अन्न-धन से भरा रहेगा घर का भंडार

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement