Monday, April 29, 2024
Advertisement

क्या शिवलिंग पर जल चढ़ाने के लिए मंदिर के लोटे का इस्तेमाल कर सकते हैं? जानें जल चढ़ाते समय कौन सा मंत्र बोलना अधिक शुभ

कई बार लोग लोग इस बात को लेकर असमंजस में पड़ जाते हैं कि मंदिर के लोटे से शिवलिंग पर चल चढ़ा सकते हैं या नहीं। अगर आप भी उनमें से हैं तो आइए ज्योतिष चिराग बेजान दारुवाला से इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Updated on: July 28, 2023 10:13 IST
 Shiv Pujan Vidhi- India TV Hindi
Image Source : TWITTER@SUJANADHANA_IND/ PEXELS Shiv Pujan Vidhi

अभी भगवान शिव का प्रिय सावन का महीना चल रहा है। इस महीने को शिव भक्ति के लिए जाना जाता है। इस दौरान चारों तरफ भोले बाबा के नाम की गूंज सुनाई देती है। हिंदू धर्म में इस पर्व का विशेष महत्व होता है। कहा जाता है कि भगवान शिव एक लोटा जल चढ़ाने मात्र से भी खुश हो जाते हैं। मगर शिव जी को जल चढ़ाते समय कुछ बातों का ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि सही विधि-विधान से जल चढ़ाने से भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की मनोकामना पूर्ति करते हैं। लेकिन अगर गलत तरीके से या गलत दिशा में जल चढ़ाया जाए तो शिव जी रुष्ट भी हो सकते हैं। वहीं कई बार लोग लोग इस बात को लेकर भी असमंजस में पड़ जाते हैं कि मंदिर के लोटे से शिवलिंग पर चल चढ़ा सकते हैं या नहीं। अगर आप भी उनमें से हैं तो आइए ज्योतिष चिराग बेजान दारुवाला से इस बारे में विस्तार से जानते हैं। 

क्या मंदिर के लोटे से शिवलिंग पर चल चढ़ा सकते हैं? 

ज्योतिष चिराग बेजान दारुवाला के अनुसार जल अभिषेक यानी शिवजी को जल से स्नान कराना चाहिए। शिवजी को रुद्र भी कहा जाता है, इसलिए जलाभिषेक को रुद्राभिषेक भी कहा जाता है। सोने, चांदी या तांबे के लोटे से शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए। शिवलिंग पर जल चढाने के लिए अगर आप मंदिर के लोटे का उपयोग करते हैं तो इसमें कोई आपत्ति नहीं हैं। भगवन महादेव अपने भक्तों के भक्ति को देखते हैं , उनकी निस्वार्थ भावनाओं और कर्मो से प्रसन्न होते हैं। 

शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय इस खास मंत्र का करें जाप

कहा जाता है कि शिव जी शिवलिंग पर बस एक लोटा जल चढ़ाने से ही खुश हो जाते हैं और उन्हें मनचाहा वरदान देते हैं। लेकिन अगर जल देते समय इस 1 खास मंत्र का जाप किया जाए तो इसका फल कई गुणा ज्यादा मिलता है। शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय आपको इस मंत्र का जाप करना चाहिए -   'ॐ नम: शिवाय'  इसके अलावा आप इन मंत्रों का भी जाप कर सकते हैं - 'श्रीभगवते साम्बशिवाय नमः । स्नानीयं जलं समर्पयामि।'  या 'ॐ ह्रीं ह्रौं नमः शिवाय।। ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्रः प्रचोदयात्॥'

शिवलिंग पर जल चढ़ाने की सही विधि क्या है? 

  1. शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय ध्‍यान रखें की आपका मुख दक्षिण दिशा की ओर हो। ये दिशा सबसे शुभ माना गया है। इस दिशा में जल चढ़ाने से शिवजी प्रसन्‍न होकर आपकी हर मुराद पूरी करेंगे। 
  2. भूलकर भी शिवलिंग पर जल पूर्व दिशा की ओर मुख करके न चढ़ाएं। इस दिशा में जल चढ़ाने से शिव जी नाराज हो सकते हैं।  
  3. इसके अलावा शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय आपका मुख उत्‍तर और पश्चिम दिशा में भी नहीं होना चाहिए क्‍योंकि इन दिशाओं में मुख करके जल चढ़ाने से पूरा फल नहीं मिलता है। 
  4. शिवलिंग पर जल्‍दी से जल ना चढ़ाएं बल्कि एक छोटी धारा बनाकर जल चढ़ाएं। 

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

रात में सोने से पहले शीशा देखने की आदत उड़ा सकती है आपकी नींद, तुरंत इन नियमों का करें पालन

माथा कब टेकना चाहिए, पूजा के पहले या बाद में? जानें क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

क्या आप भी टूटा हुआ सामान का करते हैं इस्तेमाल? हो जाएं सावधान, वरना हमेशा के लिए हो जाएंगे कंगाल!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement