Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Raksha Bandhan 2022: भूलकर भी भाई के कलाई पर न बांधे ऐसी राखी, वरना हो सकता है भारी नुकसान

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन का त्यौहार पास है, ऐसे में सभी बहनें अपने भाई को राखी बांधने के लिए उत्सुक हैं।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Updated on: July 31, 2022 23:09 IST
Raksha Bandhan 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Raksha Bandhan 2022

Highlights

  • कभी भी भूलकर अपने भाई को प्लास्टिक की राखी न बांधे
  • भाईयों की कलाई पर भगवान की तस्वीर वाली राखियां कभी ना बांधे

Raksha bandhan​: सावन आते ही बहन और भाईयों को रक्षाबंधन का त्यौहार मनाने की जल्दी होने लगती है, और होना भी जरूरी है क्योंकि यह त्यौहार भाई-बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक है। बता दें रक्षाबंधन सावन माह में शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है। इस साल रक्षाबंधन 11 अगस्त 2022, गुरुवार को है। इस दिन बहनें अपने भाई के हाथ में राखी बांधती हैं और भाई उनकी रक्षा का वादा करते हैं। 

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार सावन माह की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा 11 अगस्त को है। पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10 बजकर 38 मिनट पर शुरू होगी और 12 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर समाप्त होगी।

रक्षाबंधन पर ऐसी राखी ना बांधे 

अशुभ चिन्ह

भाईयों के हाथ पर ऐसी राखी न बांधे जिसपर अशुभ चिन्ह हो। कई बार हम फैशन के चक्कर में ऐसी राखी ले लेते है पर चिन्ह भूल जाते है। इसलिए राखी लेते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें। शास्त्रों के अनुसार अशुभ चिन्ह अंकित वाली राखियां से भाई पर संकट आता हैं।

freepik

Image Source : FREEPIK
अशुभ चिन्ह वाली राखी न बांधे

काले रंग की राखी

कभी भी भाई को काले रंग की राखी न बांधे। काले रंग की राखी को अशुभ माना जाता। काला रंग नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। पूजा सामग्री में भी काले रंग के किसी भी चीजों का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

freepik

Image Source : FREEPIK
काले रंग की राखी

भगवान वाली राखी

भाईयों की कलाई पर भगवान की तस्वीर वाली राखियां कभी न बांधे, कई बार राखी खुलकर गिर जाती है, जिससे भगवान का अपमान होता है। जानें-अनजानें आपके भाई को पाप का भागीदार बनना पड़ेगा इसलिए ऐसी राखी न बंधे। 

freepik

Image Source : FREEPIK
भगवान वाली राखी

Aaj Ka Panchang 31 July 2022: जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

बड़ी राखी

बहुत अधिक बड़े आकार की राखी खरीदने से बचें। बड़े आकार की राखी आसानी से टूट जाती है। जिस कारण भाई -बहन के रिश्ते पर नकारात्मक असर पड़ता है।

freepik

Image Source : FREEPIK
बड़ी राखी

प्लास्टिक की राखी

कभी भी भूलकर अपने भाई को प्लास्टिक की राखी न बांधे। प्लास्टिक की राखी को कई अशुद्ध चीजों से मिलकर बनाया जाता है जिस कारण आपके भाई को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। प्लास्टिक की राखी को भी अशुभ माना गया है।

freepik

Image Source : FREEPIK
प्लास्टिक की राखी

टूटी राखी 

राखी खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि राखी कहीं से भी टूटी न हो। टूटी हुई राखी अशुभ मानी जाती है। जिस कारण भाई को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

freepik

Image Source : FREEPIK
टूटी राखी

पुरानी राखी

घर में कोई पुरानी राखी पड़ी है तो उसे भूलकर भी न फेकें। ऐसा करना राखी का अपमान माना जाता है। राखी को बहते हुए पानी या नदी में प्रवाहित करें।

freepik

Image Source : FREEPIK
पुरानी राखी

Vastu tips: घर की इस दिशा में लगाएं घड़ी, खुल जाएगा आपकी किस्मत का दरवाजा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement