Monday, April 29, 2024
Advertisement

Ram Mandir Pran Pratishtha: प्रभु राम के ये मंत्र दूर करेंगे आपके संकट, प्राण प्रतिष्ठा के दौरान इस विधि से करें जाप,सुख-समृद्धि का मिलेगा वरदान

22 जनवरी का आज वो स्वर्णिम पल है जिसका सभी राम भक्तों को इंतजार था। आज रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का महा अनुष्ठान अयोध्या राम मंदिर में होने जा रहा है। इस दौरान प्रभु राम की कृपा पाने और जीवन के सभी दुःखों से मुक्त होने के लिए भगवान राम के इंन मंत्रों का जाप आज अवश्य करें।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: January 22, 2024 8:49 IST
Ram Mandir Pran Pratishtha- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ram Mandir Pran Pratishtha

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या राम मंदिर में आज रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी। प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त आज दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकेंड से शुरू होगा और 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक रहेगा। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 1 मिनट 24 सेकेंड में पूरी होगी। आज देश दुनिया में रोमोत्सव मनाया जा रहा है। इस शुभ दिन पर प्रभु राम की असीम कृपा पाने का आप सभी के पास विशेष अवसर है।

आज प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन भगवान राम के कुछ मंत्रों का जाप करने से आपके जीवन के हर संकट मिट जाएंगे। आज आपको प्रभु राम के इन मंत्रों का अवश्य जाप करना चाहिए। भगवान राम के कुछ विशेष मंत्र आज हम आपको बताने जा रहे हैं जो आपको जीवन के भव सागर से पार कराएगा। जीवन में कितनी भी परिस्थियां विपरीत ही क्यों न चली जाए इन मंत्रो का जाप करने से आपके हाथ कभी हार नहीं लगेगी। यहां जानिए भगवान राम के दिव्य शक्तिशाली उन मंत्रों के बारे में। 

भगवान राम के मंत्र

राम रामेति रामेति रमे रामे मनोरमे। सहस्रनाम तत्तुल्यं रामनाम वरानने॥

यह राम तारक मंत्र है इसका गुणगान भगवान शिव पार्वती जी से करते हुए कहते हैं कि यह सभी कष्टों को हरने वाला मंत्र हैं। भगवान विष्णु के 1000 हजार नाम के समान भगवान राम का एक नाम समतुल्य है।

 रां रामाय नमः

भगवान राम के इस मंत्र का जाप करने से जीवन की सभी विपत्तियां दूर हो जाती हैं। यह मंत्र मानसिक तनाव को मिटा देता है और जीवन सुखमय बनाता है।

ॐ दाशरथये विद्महे सीतावल्लभाय धीमहि, तन्नो राम प्रचोदयात्॥

यह प्रभु राम का गायत्री मंत्र है। कैसी भी दुविधा में आप फंसे हो इस मंत्र का जाप श्रद्धापूर्वक करने से सभी संकट मिट जाते हैं। भगवान राम की शरण मिलती है और विपरीत परिस्थितियों में यह मंत्र बाहर निकालने की ऊर्जा देता है।

राम 

रामचरितमानस में लिखा है कलयुग केवन नाम आधारा। इस कलयुग में दुःख-संताप से मुक्ति पाने के लिए केवल राम नाम ही एक सहारा है। कलयुग में जप, तप और यज्ञ मुक्ति नहीं दिला सकते। सिर्फ राम नाम जापक ही कलयुग में सुखी और मोक्ष प्राप्त कर सकता है।

श्री राम जय राम जय जय राम

इस मंत्र का जाप आप निरंतर भी कर सकते हैं। यह मंत्र विजय का वरदान प्राप्त कराता है। अगर आपको किसी कार्य में सफलता नहीं मिलती है तो इस मंत्र का जाप करना शुरू कर दें।

क्लीं राम क्लीं राम

यह मंत्र तब पड़ना चाहिए जब आप भारी मुसीबत में पड़ गए हों या फिर प्राण संकट में आगए हों। यह मंत्र शत्रुओं का दमन करने वाला और नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करने वाला है।

मंत्र जाप करने से पहले इन नियमों का जरूर दें ध्यान

भगवान राम के इन मंत्रों को सच्ची श्रद्धा और सात्विक विचार धारा रखते हुए जाप करें। मंत्र को तुलसी के अलावा किसी और माला से जाप न करें। श्री राम के मंत्रों का जाप करते समय उच्चारण का भी अवश्य ध्यान दें। इन मंत्रो का जाप स्नान आदि से निवृत होने के बाद ही करें। मंत्र का जाप करते समय एक दीया भी जला लें। मंत्र को तुलसी की 108 दाने वाली माला से 7, 11, 21 या 108 माला जाप करें। भगवान राम के मंत्र का जाप करते समय बीच में न उठे और न ही किसी से बात करें। इन नियमों का पलन करते हुए मंत्रों का जाप करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Ayodhya Ram Mandir: रामलला लला को प्रिय हैं इस रंग के वस्त्र, जानिए सप्ताह में कब क्या पहनते हैं

Ram Mandir Pran Pratishtha: मंदिर में मूर्ति रखने से पहले क्यों की जाती है प्राण प्रतिष्ठा? जानिए किन बातों का रखना होता है इसमें ध्यान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement