Friday, April 26, 2024
Advertisement

Ram Navami 2023: रामनवमी पर करें राम यंत्र की स्थापना, घर में रहेगा रामराज्य जैसा वातावरण, जानिए बनाने का सही तरीका

Ram Navami 2023: राम नवमी के दिन प्रभु श्री राम की विधिवत पूजा करना काफी फलदायी होता है। इसके अलावा आज के दिन राम यंत्र की भी पूजा करनी चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: March 30, 2023 12:17 IST
Ram Navami 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Ram Navami 2023

Ram Navami 2023: चैत्र नवरात्र की नवमी तिथि को राम नवमी के रूप में भी मनाया जाता है। माना जाता है कि भगवान श्री राम का जन्म चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी को दोपहर के समय कर्क लग्न में हुआ था। उस समय चंद्रमा पुनर्वसु नक्षत्र में थे और सूर्य मेष राशि में। राम नवमी के दिन राम रक्षा स्रोत का अनुष्ठान करने से सुखी व शांत गृहस्थ जीवन, रक्षा और सम्मान प्राप्त होता है। आज के दिन घर में राम यंत्र की स्थापना और उसकी पूजा करने से विशेष लाभ होता है। तो राम नवमी के दिन राम यंत्र  की पूजा जरूर करें। 

ऐसे बनाएं राम यंत्र

राम यंत्र बनाने के लिए आपको एक भोजपत्र, अनार की कलम और केसर की स्याही की जरूरत होगी। लेकिन अगर आप इन सब चीजों को ना जुटा पाएं तो आप केवल एक सफेद कागज और एक लाल स्केच पेन या पेन लें। अब भोजपत्र पर या सफेद कागज पर एक बिंदु बनाइए फिर इस बिंदु के बाहर एक त्रिकोण बनाइए। अब फिर से उस त्रिकोण के विपरीत एक और त्रिकोण बनाइए। इस तरह ये एक षटकोण बन जाएगा। अब षटकोण के बाहर एक वृत्त बनाइए। फिर वृत्त के बाहर 8 कमल की पंखुड़िया बनाइए। राम यंत्र बनाते समय हर स्टेप को करने की एक ही प्रक्रिया है।

राम यंत्र बनाते समय इन चीजों का रखें ध्यान

सबसे पहले पूर्व दिशा में श्री राम का स्मरण करते हुए अपनी आंखों को बंद करके, दोनों भौहों के बीच त्रिपुटी पर अपना ध्यान केंद्रित करें और ऊँ शब्द का सस्वर 6 बार उच्चारण करें। फिर दाहिनी नाक से सांस खींचिएं, रोकिए और श्री राम का स्मरण करके बाईं नाक से निकाल दीजिए। ऐसा 6 बार करना है। फिर 'राम' शब्द का सस्वर 108 बार उच्चारण करके अपनी आंखें खोलिये। इस तरह आपका यंत्र तैयार हो जाएगा।

राम यंत्र से मिलते हैं अनेक लाभ

घर में राम यंत्र की स्थापना करना से परिवार में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है। घर के सदस्य बिना क्लेश के मिलजुलकर रहते हैं। इसके अलावा राम यंत्र की पूजा करने से बिजनेस में लाभ होता है और आर्थिक स्थिति भी मजबूत रहती है। दांपत्य जीवन में खुशहाली और करियर में सफलता के लिए भी आज यानी रामनवमी के दिन राम यंत्र की पूजा करना चाहिए।

राम नवमी के दिन हवन करने का महत्व

आज पूजा आदि के बाद हवन करने का भी विधान है। आज तिल, जौ और गुग्गुल को मिलाकर हवन करें। हवन में जौ के मुकाबले तिल दो गुना और गुग्गुल आदि हवन सामग्री जौ के बराबर होनी चाहिए। राम नवमी के दिन घर में हवन आदि करने से घर के अंदर किसी भी प्रकार की अनिष्ट शक्ति का प्रवेश नहीं हो पाता और घर की सुख-समृद्धि सदैव बनी रहती है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

 नेपाल के धनुषा धाम से प्रभु राम का है गहरा नाता, जानिए इस अनोखे मंदिर के बारे में

Ram Navami 2023: रामनवमी पर बना है शुभ संयोग, इस विधि और मंत्र के साथ करें राम लला की पूजा, घर में बनी रहेगी सुख समृद्धि

Ram Navami 2023 Wishes: इन शुभ संदेशों के जरीए दें अपनों को रामनवमी की शुभकामनाएं, बनी रहेगी प्रभु राम की कृपा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement