Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Rama Ekadashi Upay: आज एकादशी पर जरूर करें कौड़ियों का ये अचूक उपाय, श्री हरि धन में करेंगे अपार बढ़ोतरी

Rama Ekadashi Remedies: आज रमा एकादशी का व्रत रखा जा रहा है। इस दिन भगवान विष्णु की आराधना करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। इसके साथ ही आज इन विशेष उपायों को भी जरूर करें।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: November 09, 2023 6:00 IST
Rama Ekadashi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rama Ekadashi

 Rama Ekadashi 2023: कार्तिक कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रमा एकादशी का व्रत रखा जाता है। आज के दिन भगवान विष्णु की उपासना करने से धन-धान्य और सुख की प्राप्ति होती है। कार्तिक मास में पड़ने वाली एकादशी का विशेष महत्व होता है। दरअसल, कार्तिक माह में भगवान विष्णु की पूजा का विधान है। इसके अलावा आज गुरुवार भी है। ऐसे में इस बार की रमा एकादशी अत्यंत ही खास है। तो आज के दिन इन खास उपायों को करने से कई जीवन की समस्त परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं एकादशी के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

  1. अगर आप अपने धन में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज आपको नहा-धोकर, अच्छे से तैयार होकर धन कारक 11 कौड़ियों की पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद उन कौड़ियों को एक पीले रंग के कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी या जिस जगह पर आप धन रखते हैं, वहां पर संभालकर रखना चाहिए।
  2.  अगर आप अपने व्यापार में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज भगवान विष्णु की पूजा के समय उनके पास एक रुपये का सिक्का रखें और भगवान की पूजा के साथ ही उस सिक्के की भी रोली और फूलों से पूजा करें। पूजा के बाद उस सिक्के को एक लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी या गल्ले में रख दें।

  3. अगर आप नौकरी में प्रमोशन को लेकर परेशान हैं तो अपनी इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आज आपको विष्णु मंदिर जाकर भगवान को पीले रंग के कपड़े भेंट करने चाहिए। अगर संभव हो तो स्वयं अपने हाथों से भगवान के लिए कपड़े तैयार करके मंदिर में भेंट करने चाहिए।

  4. अगर आप अपने परिवार के सुख-सौभाग्य को बनाये रखना चाहते हैं तो आज एक 5 मुखी रुद्राक्ष, एक साबुत हल्दी, गोमती चक्र, कौड़ी और गुंजाफल के दाने लेकर एक सौभाग्य पोटली बनाएं और इस पोटली को श्री विष्णु पूजा के समय भगवान के पास रखें। पूजा के बाद इस सौभाग्य पोटली को उठाकर अपनी तिजोरी में या अपने मंदिर में रख दें।

  5. अगर आपके बच्चे का कुछ दिनों से स्वास्थ्य ख़राब चल रहा है तो आज आपको तुलसी दल से विष्णु भगवान की पूजा करनी चाहिए और पूजा के बाद 5 तुलसी के पत्ते लेकर अपने बच्चे को खाने के लिए देने चाहिए। ध्यान रहे तुलसी को चबाना नहीं चाहिए, उसे केवल पानी के साथ निगल लेना चाहिए। साथ ही आज के दिन मंदिर में दाल का दान करना चाहिए।

  6. अगर आप अपने कार्यों में सफलता पाना चाहते हैं तो आज आपको नहा धोकर विष्णु भगवान की पुष्प आदि से पूजा करनी चाहिए, उनके आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और उन्हें बेसन के लड्डू का भोग लगाना चाहिए।

  7. अगर आप आज अपने सारे कार्यों में सफलता पाना चाहते हैं तो घर से निकलते समय गाय माता के दर्शन जरूर करें और उन्हें हाथ जोड़कर प्रणाम करें। आज गोवत्स द्वादशी के दिन गाय माता के दर्शन करना बड़ा ही शुभ होता है और सोने पे सुहागा तब हो जाता है, जब बच्चे को दूध पिलाती गाय के दर्शन हो जाये।

  8. अगर आप अपने पूरे परिवार का स्वास्थ्य बेहतर बनाये रखना चाहते हैं तो आज पांच साबुत हल्दी के टुकड़े लेकर, गाय माता को स्पर्श कराकर अपने रसोईघर में किसी डिब्बे में डालकर रख दें।

  9. अगर आप संतान सुख पाना चाहते हैं तो आज आपको गोवत्स द्वादशी का व्रत करना चाहिए और विधि-पूर्वक गाय-बछड़े का पूजन करना चाहिए। पूजन के बाद संतान सुख पाने के लिए गाय माता से हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए। ध्यान रहे कि आज पूजन में धान के चावल का उपयोग नहीं करना चाहिए।

  10. अगर आप अपने करियर की गति को बनाये रखना चाहते हैं तो आज आपको उस जगह की थोड़ी-सी मिट्टी लेकर, जहां पर गाय रहती हो, उसका तिलक अपने माथे पर लगाना चाहिए।

  11. अगर आप अपने परिवार की खुशहाली को बरकरार रखना चाहते हैं तो उसके लिए आज मिट्टी या मैटल से बने गाय-बछड़ा घर लाइये और उन्हें अपने मंदिर

  12. में स्थापित कीजिये। आप चाहें तो खुद भी मिट्टी का गाय-बछड़ा बना सकते हैं। फिर उनका साज श्रृंगार कीजिये, उन्हें लाल रंग का नया कपड़ा या चुनरी उढ़ायें और उनकी धूप-दीप से पूजा कीजिये। पूजा के बाद सारी सामग्री और श्रृंगार की चीज़ों को मंदिर में दान कर दीजिये और मिट्टी या मैटल के गाय-बछड़े को अपने घर में ही स्थापित कर लीजिये।

  13. अगर आप अपने बच्चे के भविष्य को उज्ज्वल बनाना चाहते हैं तो आज अपने बच्चे को गाय माता का आशीर्वाद दिलाएं। साथ ही मंदिर में गेहूं का दान करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Govardhan Puja 2023: गोवर्धन पूजा के दिन क्यों लगाया जाता है छप्पन भोग? ये है इसके पीछे की पौराणिक कथा

Dhanteras 2023: कौन थे भगवान धन्वंतरि? धनतेरस के दिन इनकी सिर्फ इस विधि से ही करें पूजा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement