Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2023: 7 जून से इन 5 राशियों की चमकेगी किस्मत, भाग्य का मिलेगा भरपूर साथ, धन-ऐश्वर्य की होगी प्राप्ति

Budh Gochar 2023: आइए ज्योतिष चिराग बेजान दारुवाला जानते हैं बुध के वृष राशि में गोचर के दौरान सभी 12 राशियों के जीवन पर क्या प्रभाव देखने को मिलेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Published on: June 06, 2023 18:29 IST
Budh Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Gochar 2023

Budh Gochar 2023: वैदिक ज्योतिष में बुध बुद्धि और तर्क का कारक ग्रह है जो प्रकृति में स्त्रैण है। बुध कुंडली में तीसरे और छठे भाव का स्वामी है। ज्योतिष चिराग बेजान दारुवाला के माध्यम से हम सभी 12 राशियों पर बुध के वृष राशि में गोचर के सकारात्मक और नकारात्मक प्रभावों की जानकारी देंगे। यदि बुध अपनी स्वराशि मिथुन और कन्या राशि में अनुकूल स्थिति में हो तो जातकों को अच्छे परिणाम मिलते हैं। वहीं दूसरी ओर जब बुध कन्या राशि में उच्च और शक्तिशाली स्थिति में होता है तो यह जातकों को व्यापार, व्यापार और सट्टेबाजी में अपार सफलता देता है। बुध के वृष राशि में गोचर के दौरान जातकों को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि बुध के वृष राशि में गोचर के दौरान सभी 12 राशियों के जीवन पर क्या प्रभाव देखने को मिलेगा।

मेष राशि

बुध का वृष राशि में गोचर मेष राशि के जातकों के लिए अशुभ परिणाम लेकर आएगा। इस वजह से जातकों का जीवनसाथी से विवाद होगा और घर में परेशानियां बढ़ेंगी। आपको पैसों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जिससे आप असुरक्षा की भावना महसूस कर सकते हैं। करियर में आपको असफलता का सामना करना पड़ सकता है। दफ्तर में टारगेट पूरा करने में आपको दिक्कत महसूस हो सकती है। आप मानसिक तनाव में रहेंगे।

वृषभ राशि

आर्थिक लाभ और करियर के लिहाज से बुध का गोचर आपके लिए बहुत फायदेमंद रहने वाला है। इस दौरान आपको नौकरी के अच्छे अवसर मिलेंगे और विदेश से व्यापार करने वालों को लाभ होगा। आपको अपनी बुद्धि के प्रयोग से हर काम में सफलता मिलेगी। आर्थिक मामलों में भी यह गोचर आपके लिए शुभ रहेगा और आप अधिक धन संचय करने में सफल रहेंगे। प्रेम संबंधों में पार्टनर के साथ गजब का तालमेल रहेगा और आपका रिश्ता पहले से ज्यादा मजबूत होगा। सेहत भी ठीक रहेगी

मिथुन राशि

इस राशि के लोग कार्यक्षेत्र में आत्मविश्वास और प्रेरणा की कमी महसूस करेंगे। पारिवारिक जीवन के साथ स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है। आपके खर्चे भी पहले से अधिक बढ़ सकते हैं। मुमकिन है कि व्यापार में भाग्य आपका साथ न दे और आपको नुकसान उठाना पड़े। अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको बैंक से कर्ज लेने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।

कर्क राशि

बुध गोचर के प्रभाव से करियर में आपको थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। साथ ही अगर आप मेहनत करते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। कार्यक्षेत्र में आपको नए अवसर प्राप्त होंगे और यदि आप इन अवसरों का सही उपयोग करते हैं तो आपको कोई बड़ा लाभ मिलेगा। जिन लोगों का अपना व्यवसाय है, उन्हें भी समझदारी भरे फैसलों से लाभ हो सकता है। लव-लाइफ में आपसी समझ बढ़ेगी और पार्टनर के साथ आपका रिश्ता और गहरा होगा। स्वास्थ्य के लिहाज से इस समय आपको छोटी-मोटी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। बाकी सब ठीक हो जाएगा।

सिंह राशि

स्वास्थ्य की दृष्टि से बुध का यह गोचर आपके लिए परेशानी भरा रहेगा। इस अवधि में आपको स्किन एलर्जी और गले से संबंधित परेशानी हो सकती है। आपको खांसी-जुकाम की शिकायत भी हो सकती है। करियर में औसत प्रगति देखने को मिल सकती है। आप पर काम का दबाव बढ़ सकता है। व्यापार में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के करियर के लिहाज से यह अवधि आपके लिए बहुत ही शानदार रहने वाली है। नौकरी में आपको कुछ ऐसे मौके मिल सकते हैं, जिसका आप लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। कार्यक्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने पर आपको पुरस्कार मिलेगा। जो लोग व्यापार से जुड़े हैं उन्हें अच्छा मुनाफा मिलेगा। अगर आप कोई नया काम करने की सोच रहे हैं तो वह भी कर सकते हैं। भाग्य का पूरा सहयोग मिलेगा। विरोधी भी आपसे परास्त होंगे। आर्थिक मामलों में आपको फायदा होगा और इस बीच कहीं से अटका हुआ धन मिलने से कोष में वृद्धि हो सकती है। प्रेम संबंधों में जीवनसाथी के साथ भी बेहतर तालमेल रहेगा। 

तुला राशि

व्यापार करने वाले जातकों के लिए बुध का वृष राशि में गोचर औसत परिणाम लेकर आएगा। आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको योजना बनाकर व्यापार में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करना होगा। यात्रा में धन हानि होने की संभावना है। गले का इंफेक्शन और त्वचा संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। लव-लाइफ में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

वृश्चिक राशि

जून में होने वाले बुध के गोचर में वृश्चिक राशि के जातकों को भाग्य का साथ मिलता नजर नहीं आ रहा है। आप पर काम का दबाव बढ़ सकता है। कार्यस्थल पर सीनियर्स और सहकर्मियों से आपके संबंध बिगड़ सकते हैं। व्यापार में आपको कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। अपेक्षित परिणाम न मिलने से मन में निराशा फैल सकती है। आपको अपने निवेश में नुकसान उठाना पड़ सकता है। पार्टनर से अनबन हो सकती है।

धनु राशि

बुध गोचर के प्रभाव से धनु राशि के जातकों के जीवन में आर्थिक सुधार होंगे। आमदनी के साधनों में वृद्धि होगी, लेकिन कई दिनों से अटका हुआ पैसा मिलने के भी योग हैं। धन प्राप्ति के भी योग बनेंगे। जमीन से जुड़े मामले सुलझेंगे। अपनी वाक कला के बल पर आप कठिन परिस्थितियों से आसानी से पार पा लेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अधिक प्रयास करने होंगे।

मकर राशि

मकर राशि वालों के लिए बुध को भाग्यशाली ग्रह माना जाता है। वृष राशि में इसका गोचर भी आपको मनचाहे परिणाम देने वाला माना जाता है। इस अवधि में आपको कहीं से भी ऐसे मौके मिल सकते हैं जो आपको धन लाभ दे सकते हैं और जिस तरह की नौकरी की आप तलाश कर रहे हैं इस अवधि में आपको मिल सकती है। आर्थिक मामलों में भी यह गोचर आपके लिए शुभ माना जा रहा है। पुराने निवेशों से भी आपको मुनाफ़ा मिल सकता है। सेहत आपकी बेहतर रहेगी और आप ऊर्जा से भरे रहेंगे। करियर में अपनी प्रगति देखकर आप भी संतुष्ट रहेंगे।

कुंभ राशि

आपकी राशि के लिए बुध का गोचर धन और प्रतिष्ठा में वृद्धि का संकेत है। जो लोग नौकरीपेशा हैं और नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं उनकी यह इच्छा अवश्य पूरी होने वाली है। कार्यक्षेत्र में आपको अच्छी सफलता मिलेगी। जो लोग व्यापार के पेशे में हैं, उनके लिए व्यापार में कोई अच्छी डील हो सकती है। आर्थिक स्थिति में बेहतर सुधार देखने को मिलेगा।

मीन राशि

बुध गोचर के शुभ प्रभाव से आपको नौकरी में मनचाहे परिणाम मिलेंगे। जीवन के हर क्षेत्र में आपको तरक्की देखने को मिलेगी। इस समय नौकरी बदलने की सोच रहे कुछ लोगों को मनचाही नौकरी भी मिल सकती है। हालांकि आर्थिक मामलों में धन लाभ के साथ-साथ आपको खर्चों में भी वृद्धि देखने को मिलेगी। यदि आप अपनी लव लाइफ में कुछ दिक्कतों को छोड़ दें तो पार्टनर के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। सेहत को लेकर कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। कुल मिलाकर यह गोचर आपके लिए शुभ माना जा रहा है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

रात के अंधेरे में निकाली जाती है किन्नरों की शव यात्रा, कोई देख लें तो हो सकता है ये अनर्थ!

अमरनाथ यात्रा इस तारीख से हो रही है शुरू? जानें बाबा बर्फानी के गुफा के दर्शन सबसे पहले किसने किया था

वृंदावन का निधिवन जहां सूरज ढलते ही बंद हो जाते हैं मंदिर के कपाट, जानिए क्या है इसका रहस्य

 

 

 

 

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement