Friday, May 17, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2023: बुध का गोचर, मां लक्ष्मी की कृपा से इन राशियों को नौकरी-व्यापार में मिलेगी जोरदार सफलता, धन होगा दुगुना

Budh Gochar 2023: बुध के इस गोचर का विभिन्न राशियों पर क्या प्रभाव होगा, बुध आपकी जन्मपत्रिका में किस स्थान पर गोचर करेंगे, साथ ही बुध की शुभ-अशुभ स्थिति में आपको क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: June 23, 2023 18:47 IST
Budh Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Gochar 2023

Budh Gochar 2023:  24 जून को दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर बुध मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे और 8 जुलाई की दोपहर 12 बजकर 17 मिनट तक मिथुन राशि में ही गोचर करते रहेंगे, उसके बाद कर्क राशि में प्रवेश कर जाएंगे। बता दें कि बुध, मिथुन और कन्या राशि के स्वामी हैं। ये बुद्धि और वाणी के देवता हैं। अतः इनका सीधा प्रभाव दिमागी रूप से मेहनत वाले कामों पर पड़ता है, जबकि शरीर में मुख्य रूप से गले और कन्धों पर बुध का प्रभाव रहता है। ऐसे में बुध के इस गोचर का विभिन्न राशियों पर क्या प्रभाव होगा, बुध आपकी जन्मपत्रिका में किस स्थान पर गोचर करेंगे, साथ ही बुध की शुभ-अशुभ स्थिति में आपको क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

मेष राशि

बुध आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का सम्बन्ध हमारे पराक्रम, भाई-बहन तथा यश से है। बुध के इस गोचर से भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते ठीक बने रहेंगे। आपको अपने कार्यों में भाई-बहनों का हर तरह से सहयोग प्राप्त होगा। आप दूसरों के सामने अपनी बातों को ठीक ढंग से रख पाएंगे। आर्थिक रूप से भी समय आपके लिए फेवरेबल रहेगा। लिहाजा 8 जुलाई तक बुध के शुभ फल सुनश्चित करने के लिए सुबह उठकर फिटकरी से अपने दांत साफ करें और साथ ही हो सके तो पीले रंग की कौड़ियां जलाकर उनकी राख को बहते पानी में बहा दें।  

वृष राशि

बुध आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का सम्बन्ध हमारे धन तथा स्वभाव से है। यानि बुध के इस गोचर का प्रभाव आपके स्वभाव पर रहेगा। बुध के इस गोचर से आपके ऊपर देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी। 8 जुलाई तक आपको आर्थिक लाभ पाने के बहुत से अवसर प्राप्त होंगे। आपके करियर में वृद्धि होगी। आपकी बौद्धिक क्षमता अच्छी रहेगी। आपको बहुत सी नई चीज़ों का ज्ञान होगा। साथ ही शत्रुओं पर भी आपको विजय मिलेगी। लिहाजा बुध के शुभ फलों को सुनिश्चित करने के लिए 8 जुलाई तक अपने पास चांदी की कोई चीज़ रखें। 

मिथुन राशि

 बुध का यह गोचर आपके पहले स्थान, यानि लग्न स्थान पर होगा। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का सम्बन्ध हमारे शरीर तथा मुख से है।  बुध के इस गोचर से आपको राजा के समान सुख प्राप्त होगा। आपको हर तरह के भौतिक साधनों की प्राप्ति में सहायता प्राप्त होगी। इस दौरान पैसों से संबंधित आपको किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। इस राशि की महिलाओं की स्थिति भी अच्छी रहेगी। आपके करियर में भी लाभ की स्थिति बनेगी। लिहाजा बुध की अशुभ स्थिति से बचने के लिए  हरे रंग की चीजें मन्दिर में दान करें। 

कर्क राशि

बुध आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का सम्बन्ध आपके व्यय तथा शय्या सुख से है। बुध का यह गोचर आपको आलसी बनाएगा। अपना काम निकलवाने के लिए आप झूठ का सहारा भी ले सकते हैं। गलत कामों में दूसरों का साथ देने से आपकी रातों की नींद उड़ जाएगी। इस दौरान आजीविका में भी कुछ उतार-चढ़ाव बने रहेंगे, संभलकर अपना काम करें और जरूरत की चीज़ों में ही अपना पैसा खर्च करें। लिहाजा 8 जुलाई तक बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए 8 जुलाई तक पीले रंग का धागा अपने गले में पहनें और बाद में उसे साफ बहते जल में प्रवाहित कर दें। 

सिंह राशि

बुध आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का सम्बन्ध हमारे आय तथा इच्छाओं की पूर्ति से होता है। बुध के इस गोचर से आपको भरपूर धन लाभ तो होगा, लेकिन अपनी फिजूल खर्ची या दूसरों के बहकावे में आकर आप अपना ही नुकसान करवा लेंगे। साथ ही यह आपकी इच्छाओं की पूर्ति करने में भी रूकावटें डाल सकता है। हालांकि 8 जुलाई तक आपके चेहरे का तेज कायम रहेगा। अतः बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए  8 जुलाई तक गले में तांबे का पैसा धारण करें। 

कन्या राशि

बुध आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का सम्बन्ध हमारे करियर, राज्य तथा पिता से होता है।  बुध के इस गोचर से आपको अपने करियर में सफलता की प्राप्ति होगी। साथ ही आपके पिता के जीवन में भी उनकी तरक्की सुनिश्चित होगी। आप अपने कामों को मन लगाकर पूरा करेंगे। साथ ही इस दौरान आपको धन लाभ होगा। लिहाजा बुध के शुभ फल बनाए रखने के लिए मां दुर्गा की उपासना करें और हो सके तो इस दौरान दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। 

तुला राशि

बुध आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का सम्बन्ध हमारे भाग्य से होता है । बुध के इस गोचर से आपको अपनी मेहनत के अनुसार अपने भाग्य का पूरा साथ मिलेगा, यानी आप जितनी मेहनत से अपना काम करेंगे, आपको उस काम का उतना ही फल मिलेगा। साथ ही इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। लिहाजा बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए लोहे की लाल रंग की हुई गोलियां अपने पास रखें।

वृश्चिक राशि

बुध आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का सम्बन्ध हमरे आयु से है। बुध के इस गोचर से 8 जुलाई तक आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन आपको अपने खान-पान और नियमित व्यायाम का ध्यान जरूर रखना चाहिए। इस दौरान आपको अपने कार्यों को करने के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है, लेकिन अंत में रिजल्ट आपके ही फेवर में आएगा। अतः बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए मिट्टी के बर्तन में पिसी हुई शक्कर डालकर कहीं विराने में दबा दें।

धनु राशि

बुध आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का सम्बन्ध हमारे जीवनसाथी से है। बुध के इस गोचर से आपकी कलम आपकी ताकत बनेगी।  आपका समय अच्छा बीतेगा और आर्थिक रूप से आपको पूरा सहयोग मिलेगा। साथ ही जीवनसाथी के साथ भी आपके रिश्ते अच्छे बने रहेंगे। इसके अलावा कोर्ट-कचहरी और किसी भी प्रकार के लड़ाई-झगड़ों में आपकी ही जीत सुनिश्चित होगी। साथ ही समुद्री यात्राएं भी आपके लिये लाभदायक होंगी। अतः बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए पानी में भिगे हुए हरे मूंग का मन्दिर में दान करें। 

मकर राशि

बुध आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का सम्बन्ध हमारे मित्र, शत्रु तथा स्वास्थ्य से है। बुध के इस गोचर से आपको अपने मित्रों का सहयोग पाने के लिए कोशिशें करनी होगी। साथ ही 8 जुलाई तक अपने शत्रुओं से आपको बचकर रहना चाहिए। हालांकि किसी चीज़ के प्रति लालच से आप खुद का नुकसान भी करवा सकते हैं। साथ ही बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए  दूध की बोतल घर से दूर कहीं विराने में दबा दें। 

कुंभ राशि

बुध आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का सम्बन्ध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। बुध का यह गोचर आपके और आपकी संतान के लिए तरक्की दिलाने वाला होगा। आपको संतान का सुख मिलेगा। गुरु का साथ हमेशा बना रहेगा, जिससे आपको विद्या का लाभ भी मिलेगा। इसके साथ ही आपका विवेक जागृत होगा और आपकी लव लाइफ बेहतर ढंग से आगे बढ़ती रहेगी। बुध की शुभ स्थिति ऐसे ही बनाए रखने के लिए  गाय की सेवा करें। 

मीन राशि

बुध आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का सम्बन्ध हमारे भवन, भूमि, वाहन तथा माता से है। बुध के इस गोचर से आपको अपनी मेहनत के बल पर भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी। आपको भूमि-भवन, वाहन का लाभ मिलेगा। माता से भी आपको सहयोग मिलता रहेगा। दरअसल किसी भी काम के प्रति आपका धैर्य आपकी सफलता का सूचक होगा। बाकी आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा और आपकी आयु के साथ ही आपके परिवार में बढ़ोतरी होगी। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए  8 जुलाई तक केसर का तिलक अपने मस्तक पर लगाएं या थोड़ा-सा केसर एक डिब्बी में लेकर अपने पास रखें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: आग्नेय कोण में सीढ़ियां बनाने से क्या होता है?  जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

घर के किचन में आज ही लगाएं इस रंग की तस्वीर, बनी रहेगी मां अन्नपूर्णा की कृपा, कभी खाली नहीं होगा अन्न का भंडार

किस दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ना चाहिए? तोड़ने से पहले 1 बार जरूर जानें ये बात, ताबड़तोड़ मिलेगी सफलता

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement