Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Ravi Pradosh Vrat Upay 2023: सावन के रवि प्रदोष व्रत पर इन उपायों को करने से धन इतना आएगा कि होगा हर सपना पूरा, मिलेगी सफलता

Ravi Pradosh Vrat Upay 2023: कहा जाता है कि जो व्यक्ति भगवान शंकर की पूजा करता है और प्रदोष व्रत करता है, उसके समस्त समस्याओं का निवारण मिलता है और उसे उत्तम लोक की प्राप्ति होती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: August 12, 2023 21:56 IST
  Ravi Pradosh Vrat Upay 2023 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ravi Pradosh Vrat Upay 2023

 Ravi Pradosh Vrat Upay 2023:  हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष, दोनों पक्षों की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत किया जाता है और प्रदोष काल यानि संध्या के समय भगवान शंकर की पूजा किया जाता है। 13 अगस्त को उदया तिथि द्वादशी है। द्वादशी तिथि 13 अगस्त को सुबह 8 बजकर 20 मिनट तक रहेगी, उसके बाद त्रयोदशी तिथि लग जाएगी।  जोकि 14 अगस्त को सुबह 10 बजकर 26 मिनट तक रहेगी। यानि त्रयोदशी तिथि में प्रदोष काल 13 अगस्त को ही पड़ रहा है। ऐसे में 13 अगस्त को ही प्रदोष व्रत किया जाएगा। बता दें कि रविवार का दिन होने के कारण यह रवि प्रदोष व्रत कहलाएगा।

कहा जाता है कि जो व्यक्ति भगवान शंकर की पूजा करता है और प्रदोष व्रत करता है, उसके समस्त समस्याओं का निवारण मिलता है और उसे उत्तम लोक की प्राप्ति होती है। तो चलिए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि रवि प्रदोष व्रत के दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय करने से कौन-से शुभ फलों की प्राप्ति होगी। 

रवि प्रदोष व्रत के दिन जरूर करें ये उपाय 

  1. अपने बिजनेस की दिन-दुगनी, रात-चौगुनी तरक्की के लिए इस दिन शाम के समय रंगोली वाले पांच अलग-अलग रंग लेकर, शिव मन्दिर में जाएं और उन रंगों से एक गोल फूल की आकृति वाली रंगोली बनाएं । अब इस रंगोली में बीचो-बीच घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर शिवजी का आशीर्वाद देते हुए ध्यान करें। ऐसा करने से आपके बिजनेस की दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की होगी। 
  2. अगर आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इस दिन शमी के पत्ते को साफ पानी से धोकर शिवलिंग पर अर्पित करें और ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र का 11 बार जाप करें।  ऐसा करने से आपको अपने शत्रुओं से जल्दी ही मुक्ति मिलेगी। 
  3. अगर आप किसी मुकदमे में फंसे हैं और उसके चलते आपकी परेशानियां घटने के बजाय बढ़ती जा रही हैं तो ऐसे में इस दिन धतूरे के पत्ते को पहले साफ पानी से धो लें, फिर उन्हें दूध से धोकर शिवलिंग पर अर्पित करें।  ऐसा करने से आपको मुकदमे की परेशानियों से बाहर निकलने में मदद मिलेगी। 
  4. अपनी अच्छी सेहत को बरकरार रखने के लिए इस दिन शिव मन्दिर में जाकर भगवान को सूखा नारियल अर्पित करें और साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए शिवजी से प्रार्थना करें। अगर नारियल अर्पित करने के लिए आप प्रदोष काल में, यानि शाम के समय शिव मन्दिर जाएं, तो और भी श्रेष्ठ होगा। ऐसा करने से आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी। 
  5. अपने दाम्पत्य जीवन में मिठास घोलने के लिए इस दिन शिवजी को दही में शहद मिलाकर, उसका भोग लगाएं। साथ ही अपने दाम्पत्य जीवन में मिठास घोलने के लिए भगवान शिव से प्रार्थना करें। इस दिन भगवान शिव को दही और शहद का भोग लगाने से आपके दाम्पत्य जीवन में मीठास बढ़ेगी। 
  6. अपनी धन-सम्पत्ति में वृद्धि के लिए इस दिन सवा किलो साबुत चावल और दूध शिव मन्दिर में दान करें और भगवान शिव के मंत्र का 11 बार जप करें।  मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र जप के बाद वहां के पुजारी का आशीर्वाद लें।  ऐसा करने से आपकी और आपके परिवार की धन-सम्पत्ति में वृद्धि होगी। 
  7. अपने बच्चों के साथ अपने रिश्ते बेहतर करने के लिए इस दिन एक कटोरी में थोड़ा शहद लें और उसमें से उंगली की मदद से शहद निकालकर शिवजी को भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद उस कटोरी में बचे हुए शहद को अपने हाथों से अपने बच्चों को खिला दें और स्वयं भी प्रसाद ग्रहण करें।  ऐसा करने से अपने बच्चों के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Pradosh Vrat 2023: रविवार को है सावन का प्रदोष व्रत, इस शुभ मुहूर्त में करें शिवजी की पूजा, जानिए महत्व

Adhik Maas Amavasya 2023: अधिकमास की अमावस्या पर बन रहा है बेहद शुभ संयोग, जान लीजिए डेट, उपाय और महत्व

13 August 2023 Ka Panchang: जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement