Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Ravivar Ke Upay: रविवार के दिन करें ये खास उपाय, सूर्य भगवान की कृपा से कभी नहीं आएगी आर्थिक तंगी

Ravivar Ke Upay: आज (7 मई 2023) ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि और रविवार का दिन है। द्वितीया तिथि आज रात 8 बजकर 15 मिनट तक रहेगी। आइए जानते हैं रविवार के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: May 06, 2023 18:36 IST
Ravivar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ravivar Ke Upay

Ravivar Ke Upay: आज (7 मई 2023) ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि और रविवार का दिन है। द्वितीया तिथि आज रात 8 बजकर 15 मिनट तक रहेगी।  आज देर रात 2 बजकर 52 मिनट तक परिघ योग रहेगा। इस योग में शत्रु के विरूद्ध किए गए कार्य में सफलता मिलती है अर्थात शत्रु पर विजय अवश्य मिलती है। साथ ही आज रात 8 बजकर 21 मिनट तक अनुराधा नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों की गिनती में से अनुराधा सत्रहवां नक्षत्र है।  ऐसे में रविवार के दिन रवि योग के दौरान सूर्य संबंधी कौन-से खास उपाय करके आप जीवन में तेज, कॉन्फिडेंस और तरक्की पा सकते हैं, ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि को बढ़ाना चाहते हैं, तो उसके लिए इस दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान श्री विष्णु की पूरे विधि-विधान से पूजा करें और पूजा के समय सवा किलो चने की दाल भगवान के चरणों में रख दें। पूजा के बाद उस चने की दाल को वहां से उठाकर किसी मन्दिर या धर्मस्थल के पुजारी को दान कर दें और साथ ही पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि अपने आप बढ़ती जाएगी। 
  2. अगर आप कुछ समय से किसी बात को लेकर परेशान हैं और आप आगे कुछ सोच नहीं पा रहे हैं तो अपनी खुशियों की चाबी ढूंढने के लिए इस दिन भगवान नारायण का ध्यान करें। साथ ही भगवान नारायण के इस मंत्र का जाप करें। मंत्र है-‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय।'  भगवान नारायण के इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जाप करने से आपको अपनी खुशियों की चाबी मिलेगी और आपके जीवन की परेशानियों का हल निकलेगा। 
  3. अगर आपके दाम्पत्य जीवन में अब पहले जैसा रिश्ता नहीं रहा या आपके रिश्ते में प्यार की कुछ कमी हो गई है, तो अपने रिश्ते को पहले जैसा बनाने के लिए आज के दिन पीपल के वृक्ष के पास जाकर उसकी जड़ में धीरे-धीरे करके जल डालें और जल डालने के बाद वृक्ष की परिक्रमा करने की जरूरत बिल्कुल नहीं है।  ये उपाय करने से आपके रिश्ते में प्यार की बहार आएगी और आपका रिश्ता फिर से पहले जैसा हो जाएगा।
  4. अगर आपकी सेहत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है और खराब सेहत के कारण आपका मन काम करने में नहीं लग रहा है, तो इस दिन थोड़े-से आलू लेकर उन्हें उबाल लें और उबलने के बाद उन आलूओं में थोड़ी-सी हल्दी डाल दें। अब इन हल्दी मिले, उबले हुए आलूओं को गाय को खिला दें। साथ ही गाय के सामने हाथ जोड़कर प्रणाम करें। ऐसा करने से आपकी सेहत में जल्दी ही सुधार होगा, लिहाजा आपका काम करने में मन लगेगा। 
  5. अपने अन्दर कॉन्फिडेंस बनाए रखने के लिए और दूसरों के आगे बिना घबराये बोलने की ताकत रखने के लिए इस दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर घर के मन्दिर में नित्य पूजा के समय दोनों हाथ जोड़कर और आंखें बंद करके देवर्षि नारद मुनि के स्वरूप का ध्यान करते हुए, उन्हें ध्यान में ही पुष्पांजलि अर्पित करें। ऐसा करने से आपके अन्दर कॉन्फिडेंस आयेगा और आप दूसरों के आगे बिना घबराये अपनी पूरी बात रखने में समर्थ होंगे। 
  6. अगर आपको एक अच्छी नौकरी की तलाश है और आप उसके लिए बहुत मेहनत भी कर रहे हैं, तो अपनी मेहनत को सफलता का रूप देने के लिए इस दिन भगवान विष्णु को पीले फूलों की पुष्पांजलि दें और उन्हें दूध-चावल से बनी खीर का भोग लगाएं। साथ ही अपनी सफलता के लिए भगवान से प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपकी मेहनत रंग जरूर लायेगी और आपको जल्द ही एक अच्छी नौकरी मिलगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

 Weekly Finance Horoscope: इस हफ्ते इन 5 राशियों पर मां लक्ष्मी करेंगी कृपा, धन लाभ के बन रहे प्रबल योग, होगा फायदा

Weekly Horoscope: नया सप्ताह करियर, नौकरी, प्यार, धन और सेहत की दृष्टि से आपके लिए कैसा रहेगा? जानें सभी 12 राशियों का हाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement